Kanpur: अपर निदेशक ने निरीक्षण कर देखी दस्तक अभियान की जमीनी हकीकत, बताया ये...

Kanpur: अपर निदेशक ने निरीक्षण कर देखी दस्तक अभियान की जमीनी हकीकत, बताया ये...

कानपुर, अमृत विचार। जिले में गुरुवार को दस्तक अभियान की शुरूआत की गई, जो 31 अक्टूबर तक चलेगा। संचारी व दस्तक अभियान की जमीनी हकीकत जानने चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कानपुर मंडल की अपर निदेशक डॉ.संजू अग्रवाल ने कल्यानपुर ब्लाक के मसूदाबाद के आसपास क्षेत्रों का भ्रमण किया। जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह साथ रहे।

अपर निदेशक ने बताया कि संचारी व दस्तक अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य का हाल लेंगी। बुखार, खांसी के रोगियों, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई), टीबी, फाइलेरिया, कालाजार और कुष्ठ के रोगियों और कुपोषित बच्चों को भी खोजने का काम करेगी। 

अभियान के दौरान इस बार हाइपरटेंशन और डायबिटीज के मरीजों की भी लिस्ट बनाई जानी है। सीएमओ डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि 31 अक्टूबर तक आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर दस्तक देंगी। रिपोर्ट अपलोड करेंगी।

वह घर-घर जाकर लक्षणयुक्त व्यक्तियों का नाम, पता और मोबाइल नंबर पूछकर ई-कवच पोर्टल पर अपलोड करेंगी। अभियान में उन क्षेत्रों और मकानों की भी सूची बनाई जाएगी, जहां पर मच्छरों का प्रजनन अधिक पाया जाएगा। मच्छर मारने की दवा का छिड़काव कराया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण की निगरानी ऑनलाइन डैशबोर्ड के जरिये प्रतिदिन की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: त्योहार पर भी बिजली गुल; लोग हुए परेशान, केस्को मीडिया प्रभारी ने कहा ये...