अयोध्या: प्रधान व कोटेदार की रार में 3 दिन 119 छात्र भूखे लौटे, खुलासे के बाद अब नोटिस का खेल

अयोध्या: प्रधान व कोटेदार की रार में 3 दिन 119 छात्र भूखे लौटे, खुलासे के बाद अब नोटिस का खेल
अयोध्या : पूराबाजार का प्राथमिक विद्यालय भदौली बुजुर्ग

पूराबाजार/अयोध्या, अमृत विचार। परिषदीय विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना प्रधान और कोटेदारों की रार की भेंट चढ़ रही है। खंड शिक्षा क्षेत्र पूराबाजार में तीन परिषदीय विद्यालयों के छात्रों को तीन दिन बिना मध्यान्ह भोजन के भूखे पेट घर लौटना पड़ा। इसका खुलासा तब हुआ जब छात्रों ने घर में भोजन न मिलने की बात बताई तो अभिभावकों ने खंड शिक्षा अधिकारी से शिकायत दर्ज कराई। इतना ही नहीं, इन तीन परिषदीय विद्यालयों के 119 प्रभावित छात्रों के स्कूल से भूखे लौटने के मामले को लेकर अब नोटिस का खेल शुरु हो गया है। तीनों स्कूलों के प्रधानाध्यापकों द्वारा भी अधिकारियों को सूचित नहीं कर मामला दबाए रखा गया। 

खंड शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भदौली बुजुर्ग में छात्र संख्या 37 है। प्रधानाध्यापक अंजूलता लता ने बुधवार को पूछे जाने पर बताया कि बताया कि राशन न मिल पाने के कारण 5, 7 और 8 अक्टूबर को विद्यालय में भोजन नहीं बना था। 

उन्होंने बताया कि प्रधान द्वारा राशन नहीं उपलब्ध कराया गया था। वहीं माध्यमिक विद्यालय भदौली बुजुर्ग की छात्र संख्या 34 है। इंचार्ज प्रधानाध्यापक अध्यापक उमाकांत मिश्रा ने बताया कि राशन न मिलने से 7 और 8 अक्टूबर को विद्यालय में बच्चों को दोपहर में मिलने वाला भोजन नहीं बना। उन्होंने बताया कि 7 अक्टूबर को प्रधान द्वारा राशन नहीं दिया गया था 8 को मैं अवकाश पर था। 9 अक्टूबर को विद्यालय आते ही प्रधान को बुलाकर राशन की मांग की गई है। वहीं प्राथमिक विद्यालय पलिया टेकधर में छात्रों की संख्या 48 है। 

इंचार्ज प्रधानाध्यापक सुमित सिंह ने बताया कि 5 व 7 अक्टूबर को राशन नहीं मिला था। दावा किया है कि फिर भी निजी व्यवस्था से भोजन मैंने बनवाया था। बताया कि ग्राम पंचायत के दो विद्यालयों में भोजन नहीं बन रहा था इसलिए 8 अक्टूबर को हमने भी भोजन नहीं बनवाया। विद्यालय को राशन नहीं मिल पा रहा है। बता दें कि इससे पहले भी क्षेत्र के तीन स्कूलों में मध्यान्ह भोजन चार दिनों तक बाधित रहा था तब भी नोटिस जारी की गई थी लेकिन कार्रवाई नहीं की गई। बताया जाता है कि संबधित स्कूलों के क्षेत्र में प्रधान और कोटेदार के बीच रार के कारण बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। 

तीनों विद्यालयों में बच्चों को भोजन न बनने के लिए स्पष्टीकरण हेतु ग्राम प्रधान व तीनों विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी किया है। जवाब आने पर अगली कार्रवाई होगी-रियाज अंसारी, खंड शिक्षा अधिकारी, पूराबाजार

ये भी पढ़ें- अयोध्या: फर्जी बिलों के आधार पर कर दिया गया 51,3624 का भुगतान, सोशल आडिट टीम संदेह के घेरे में