Kanpur: सारा खेल फर्जी प्रेजेंटेशन का, नहीं समझ सके लोग, ठगों ने ब्रेनवाश करने के लिए सेलेब्रिटी और PM तक का दिया उदाहरण

बूढ़े से जवान बनाने के नाम पर करोड़ों की ठगी के मामले में लोगों ने दिए बयान

Kanpur: सारा खेल फर्जी प्रेजेंटेशन का, नहीं समझ सके लोग, ठगों ने ब्रेनवाश करने के लिए सेलेब्रिटी और PM तक का दिया उदाहरण

कानपुर, अमृत विचार। बूढ़े से जवान करने के नाम पर करोड़ों की ठगी के मामले में रविवार को एसआईटी ने जांच शुरू की है। ठगी के शिकार हुए लोगों को एसआईटी ने बुलाया और बयान दर्ज किए। एसआईटी की पूछताछ में कुछ लोगों ने बताया कि आरोपियों की प्रेजेंटेशन इतनी बेहतरीन थी कि कुछ समझ में ही नहीं आया।

विदेशी वीडियो में दिखाया गया कि कैसे आपकी उम्र कम हो जाएगी। 16 दिन में 20 पीड़ितों ने प्रार्थना पत्र दिया है। एसआईटी व पुलिस को सभी जानकारी दे रहे है, लेकिन शर्म के कारण मीडिया के सामने आने को तैयार नहीं हैं। 

ठगी करने वाले राजीव दुबे और रश्मी अभी भी पुलिस पकड़ से दूर हैं। 20 सितंबर को रिपोर्ट दर्ज होने के बाद 16 दिन से दोनों पुलिस को गच्चा देकर शहर में ही रह रहे हैं। ईस्ट जोन में ही किसी रिश्तेदार के यहां दोनों के रहने की लोकेशन बताई जा रही है।

इस मामले में साढ़े तीन लाख की ठगी की शिकार हुई ममता ने एसआईटी को बताया कि पहले उन्हें ऑक्सीजन थेरेपी के नाम पर गुमराह किया गया। उन्हें बार-बार मुंबई के सेलेब्रिटीज के नाम बताकर बताया गया कि फिल्मी हस्तियां इसी प्रक्रिया से लंबी उम्र तक जवान बने रहते हैं। प्रधानमंत्री का भी नाम लिया।

सीमा ने पूछताछ में पुलिस को जानकारी दी कि जिम में आने वाले लोगों से पूछा जाता था कि मोदी इतने ऊर्जावान कैसे रहते हैं। 24 में से 20 घंटे काम कैसे करते हैं। उनका चेहरा चमकता कैसे रहता है। इसके पीछे इजराइल की इसी मशीन का ही कमाल है।

पुलिस के अनुसार जिम चलाने वाले दंपती ने झांसा देकर 50 हजार से 2 लाख रुपये तक हर व्यक्ति से ठगा है। नेटवर्क मार्केटिंग में 500 से ज्यादा लोगों को जोड़कर करोड़ों का फ्राड किया। कई मामले ऐसे हैं कि जिनके चेहरे इस थेरेपी से जल गए। बाद में पता चला कि ठग जिस मशीन को इजराइल की व 25 करोड़ की बता रहे थे, वह 2.5 लाख रुपये की है। 

स्कीम से किया पूरा खेल 

राजीव व रश्मी ने सारा खेल स्कीम से किया है। उसने पहली स्कीम में छह हजार फीस बताई। इसमें एक ग्राहक को 10 बार आक्सीजन थेरेपी दी जा रही थी। दूसरी स्कीम में 90 हजार फीस थी। इसमें एक कस्टमर को 10 बार आक्सीजन थेरेपी व 60 एचवाट (थेरेपी), 3 हाइड्रा (फेशियल) था। 

कमीशन का ऑफर भी काम आया 

नेटवर्क मार्केटिंग की तरह ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए दंपती ने ऑफर का भी झांसा दिया। कहा कि लोग जितने ग्राहक थेरेपी के लिए लाएंगे, उनको कमीशन मिलेगा। कहा अभी कीमत कम है, आगे 90 हजार वाली स्कीम 3 लाख में हो जाएगी। पूरी थेरेपी न लेने पर कंपनी एक साल बाद एडवांस वापस कर देगी। कहा कि नेटवर्क मार्केटिंग में पहले लोगों को 10, फिर 5, 4 और 3, 2 प्रतिशत बाद में चाहे कितने भी लोगों को जोड़ों एक प्रतिशत कमीशन मिलता रहेगा। स्कीम में गिफ्ट हैंपर की भी व्यवस्था थी। 

पेपर कटिंग का भी लिया सहारा 

पुलिस पूछताछ में लोगों ने बताया कि ग्राहकों को गुमराह करने के लिए दंपती पेपर कटिंग और वीडियो भी दिखाते थे। तीन घंटे की क्लास में लोगों का इस तरह ब्रेनवॉश किया जाता था कि झांसे में लोग फंसते चले गए। ठगे गए धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि मशीन से संबंधित न्यूज एक चैनल के इंटरव्यू में भी दिखाया गया। ठग राजीव दुबे ने बताया कि खिलाड़ियों को जब जख्म हो जाता है तो उसका भी इलाज इसी मशीन की थेरेपी से होता दिखाया गया। उसी के बाद लोग जुड़ते चले गए।

ये भी पढ़े- लकड़ी से नहीं, इलेक्ट्रिक मशीन से दाह संस्कार करेंगे, सिर्फ फर्ज निभाएंगे'...पुलिस के कहने पर पिता को कंधा देने आए बेटे: कानपुर में पत्नी की हत्या कर पति ने खुद भी दी थी जान