Kanpur: ‘डाउनलाइन‘ पर नयागंज स्टेशन तक हुआ मेट्रो ट्रेन का ट्रायल, सिग्नलिंग, ट्रैक व पावर सप्लाई का भी हुआ परीक्षण

Kanpur: ‘डाउनलाइन‘ पर नयागंज स्टेशन तक हुआ मेट्रो ट्रेन का ट्रायल, सिग्नलिंग, ट्रैक व पावर सप्लाई का भी हुआ परीक्षण

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर मेट्रो ने आज कॉरिडोर-1 (आईआईटी - नौबस्ता) के चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन के ‘डाउनलाइन‘ में मेट्रो ट्रेन का टेस्ट रन किया। इस दौरान कानपुर मेट्रो के परियोजना निदेशक श्री अरविंद मीणा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी ट्रेन में उपस्थित रहे। इससे पहले 12 जुलाई को नयागंज स्टेशन तक ‘अप-लाइन‘ पर पहली बार मेट्रो ट्रेन दौड़ाई गई थी। आज हुए टेस्ट रन के साथ ही अब आईआईटी से नयागंज तक, लगभग 15 किलोमीटर लंबे मेट्रो रूट के दोनों ही लाइन (‘अप-लाइन‘ और ‘डाउनलाइन‘) पर मेट्रो ट्रेन के गुजरने का रास्ता पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। 

विदित हो कि नयागंज अंडरग्राउंड स्टेशन तक ‘डाउनलाइन‘ में ट्रैक, थर्ड रेल सिस्टम, सिग्नल आदि इंस्टॉल करने का काम पूरा होने के बाद आज मेट्रो ट्रैक के समानांतर लगाए गए थर्ड रेल को पहली बार चार्ज किया गया। आज यानि 04.10.2024 से इस सिस्टम में करंट की सप्लाई हरदम चालू मानी जाएगी। 750 वोल्ट डीसी करंट पर चलने वाली कानपुर मेट्रो ट्रेनें परिचालन हेतु पारंपरिक तौर पर प्रयोग होने वाली ओएचई (ओवर हेड इक्युपमेंट) प्रणाली की जगह पर ट्रैक के समानांतर बिछी हुई थर्ड रेल का प्रयोग करतीं हैं। नयागंज स्टेशन तक ‘अप-लाइन‘ पर थर्ड रेल को चार्ज करने की प्रक्रिया 12 जुलाई से ही आरंभ की जा चुकी है।

कानपुर मेट्रो ट्रेन के टेस्ट रन के दौरान ट्रेन को ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन (एटीपी) मोड पर चलकर सिग्नलिंग, ट्रैक, पावर सप्लाई आदि विभिन्न इंटरफेसों को परखा गया। सिग्नलिंग से संबंधित मैप वेरिफिकेशन टेस्ट में ट्रैक के साथ लगे उपकरणों जैसे टीआरए सिग्नल, एक्सेल काउंटर आदि के सॉफ्टवेयर लोकेशन को वास्तविक लोकेशन के साथ वेरीफाई किया गया। आने वाले दिनों में इस प्रक्रिया के परिणामों के अनुसार सॉफ्टवेर को अपग्रेड किया जाएगा। इसके बाद अलग-अलग स्पीड में ट्रेन का 'लो' और 'हाई' स्पीड टेस्ट किया जाएगा।

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री सुशील कुमार ने इस अवसर पर सभी कर्मचारियों और शहरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि, ‘‘कानपुर मेट्रो ने अपने निर्माण के दौरान विभिन्न चुनौतियों को पार करते हुए उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। आज मेट्रो के टेस्ट रन के दौरान सिग्नलिंग, ट्रैक, पावर सप्लाई आदि विभिन्न इंटरफेसों की जांच की गई। इससे प्राप्त डाटा का विश्लेषण किया जाएगा जिससे परिचालन में मदद मिलेगी। विभिन्न विभागों के आपसी तालमेल और सहयोग से नयागंज अंडरग्राउंड स्टेशन तक सिस्टम इंस्टॉलेशन के कार्य बहुत हद तक पूरे किये जा चुके हैं। जल्द ही इन स्टेशनों के फिनिशिंग का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा।”

वर्तमान में, लगभग 24 किमी लंबे कॉरिडोर-1 (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) पर चल रहीं हैं। चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अलावा लगभग 5 किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। लगभग 8.60 किमी लंबे कॉरिडोर-2 (सीएसए-बर्रा 8) के दोनों सेक्शन का निर्माण कार्य भी जारी है।- जनसंपर्क विभाग, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड

यह भी पढ़ें- Jalaun: पुलिस ने बरामद किया चोरी का कई क्विंटल तार, सरगना समेत आधा दर्जन चोर गिरफ्तार