श्रीलंका पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, जोरदार हुआ स्वागत...शीर्ष नेतृत्व से करेंगे मुलाकात 

श्रीलंका पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, जोरदार हुआ स्वागत...शीर्ष नेतृत्व से करेंगे मुलाकात 

कोलंबो। विदेश मंत्री एस जयशंकर श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में अनुरा कुमार दिसानायके के शपथ लेने के एक पखवाड़े से भी कम समय बाद द्वीप राष्ट्र के नेतृत्व से मुलाकात करने के लिए एक दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को यहां पहुंचे। जयशंकर ने कोलंबो हवाई अड्डे पर उतरने के तुरंत बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘कोलंबो में पुन: आकर अच्छा लगा। श्रीलंकाई नेतृत्व के साथ आज अपनी बैठकों को लेकर उत्साहित हूं। दिसानायके के नेतृत्व वाली ‘नेशनल पीपुल्स पावर’ (एनपीपी) की सरकार के 23 सितंबर को सत्ता में आने के बाद जयशंकर श्रीलंका का दौरा करने वाले पहले विदेशी गणमान्य व्यक्ति हैं। 

श्रीलंका की विदेश सचिव अरुणी विजयवर्धने और श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा ने हवाई अड्डे पर जयशंकर का स्वागत किया। अधिकारियों ने यहां बताया कि जयशंकर के श्रीलंका के राष्ट्रपति दिसानायके, प्रधानमंत्री हरिनी अमरसूर्या और विदेश मंत्री विजिता हेराथ से मुलाकात करने की संभावना है। उन्होंने बताया कि जयशंकर इस यात्रा के दौरान कोलंबो में नयी एनपीपी सरकार के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के प्रयास करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि जयशंकर श्रीलंका में भारतीय परियोजनाओं पर भी चर्चा करेंगे और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में उनके महत्व को रेखांकित करेंगे। 

दिसानायके ने विपक्ष में रहते हुए कुछ भारतीय परियोजनाओं, खासकर अदाणी समूह द्वारा संचालित सतत ऊर्जा परियोजनाओं पर आपत्तियां जताई थीं। उन्होंने सत्ता में आने पर इन परियोजनाओं को रद्द करने का वादा किया था और उनका दावा था कि ये परियोजनाएं श्रीलंका के हितों के खिलाफ हैं। जयशंकर के रवाना होने से पहले, नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जयशंकर कोलंबो की अपनी यात्रा के दौरान श्रीलंकाई नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। उसने कहा था, ‘‘भारत की पड़ोसी पहले नीति और सागर दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, यह यात्रा आपसी लाभ के लिए दीर्घकालिक साझेदारी को और गहरा करने हेतु दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

ये भी पढे़ं : इमरान खान की पार्टी PTI के विरोध प्रदर्शन से पहले पाकिस्तान में बढ़ाई गई सुरक्षा, इस्लामाबाद को किया सील...मेट्रो बस सेवा भी निलंबित  

ताजा समाचार

कासगंज: व्यापारियों की सुरक्षा और सम्मान के लिए संकल्पित है प्रदेश की सरकार -कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह
हॉकी इंडिया लीग की सात साल बाद वापसी, पहली बार महिला लीग भी होगी 
Kanpur: करोड़ों की ठगी का मामला: बुजुर्ग को जवान बनाने वाली मशीन की होगी जांच, पुलिस ने सीएमओ को भेजा पत्र
अयोध्या: सोहावल टोल प्लाजा पर सपाई ने किया धर्मेन्द्र यादव का जोरदार स्वागत, सपा सांसद बोले- समाजवादी कर रहे हैं संविधान की सुरक्षा
दिल्ली में पांच लाख रुपये मूल्य की 250 से अधिक ई-सिगरेट बरामद, पांच लोग पकड़े
बरेली: पैगंबर-ए-इस्लाम पर इस शख्स के फिर बिगड़े बोल, मुसलमानों में आया उबाल