देहरादून: प्रदेश में साइबर हमला...पूरा आईटी सिस्टम हिला कर रख दिया, खुल गई साइबर सुरक्षा की पोल

देहरादून: प्रदेश में साइबर हमला...पूरा आईटी सिस्टम हिला कर रख दिया, खुल गई साइबर सुरक्षा की पोल

देहरादून, अमृत विचार। प्रदेश में हुए साइबर हमले ने साइबर सुरक्षा की पोल खोल कर रख दी है। बीते दिवस हुए इस हमले में सूबे का पूरा आईटी सिस्टम ठप हो गया। सरकारी कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया। सचिवालय समेत किसी भी दफ्तर में कामकाज नहीं हुआ।

सीएम हेल्पलाइन से लेकर जमीनों की रजिस्ट्री का काम भी बंद रहा। देर रात तक सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) में विशेषज्ञों की टीम साइबर हमले से बाहर निकलने का प्रयास कर रही थीं। साइबर हमले की खबर जैसे ही सचिव आईटी नितेश झा, आईटीडीए निदेशक नितिका खंडेलवाल को मिली तो वह पूरी टीम के साथ आईटीडीए पहुंच गए। हमला इतना खतरनाक था कि सिक्योर इंटरनेट सर्विस यूके स्वान के अलावा सबसे अहम स्टेट डाटा सेंटर भी इसकी जद में आ गया। देखते ही देखते एक के बाद एक सरकारी वेबसाइटें बंद होती चलीं गईं।

हमले के नुकसान की आशंका के मद्देनजर सचिव आईटी नितेश झा ने पूरी सेवाएं बंद करा दीं थी। दिनभर वायरस से छुटकारा पाने के प्रयास असफल रहे। देर शाम विशेषज्ञ यूके स्वान को चलाने में कामयाब हुए, लेकिन वह स्थायी तौर पर नहीं चल पाया। वहीं आज पूरी तरह से इसे सही करने की बात कही जा रही है।

यह साइबर हमला उत्तराखंड की आईटी संरचना की कमजोरियों को उजागर करता है और इस बात की ओर इशारा करता है कि राज्य की साइबर सुरक्षा को और अधिक मजबूत करने की आवश्यकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यदि राज्य की वेबसाइटों और सरकारी सेवाओं की साइबर सुरक्षा को तुरंत सुदृढ़ नहीं किया गया, तो भविष्य में और भी बड़े हमलों का सामना करना पड़ सकता है। 

ताजा समाचार

प्रयागराज: डायट प्राचार्य और बीएसए ने परिषदीय विद्यालय की पत्रिका 'ऊंची उड़ान' का किया विमोचन
Kanpur: बांग्लादेश की यूनिवर्सिटी ने CSJMU से किया समझौता, दोनों देशों के छात्र सीएसजेएमयू में करेंगे शोध
चेहरे के भाव देखकर ही एक दूसरे की बात समझ जाते हैं, स्मृति मंधाना के बारे में बोलीं शेफाली वर्मा
शाहजहांपुर: ट्रक से भिडंत में बाइक चालक की मौत, दोस्त घायल
Amethi Murder : 5 मरेंगे... पहले ही कर दिया था ऐलान, शिक्षक की पत्नी की बेरुखी से बौखला चुका था चंदन
अमेठी हत्याकांड में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, आरोपी चंदन वर्मा के रिश्तेदार को लिया हिरासत में, जानें वजह