हल्द्वानी: YouTuber सौरभ जोशी, एल्विश यादव, अभिषेक मल्हान और लक्ष्य चौधरी को नोटिस जारी

हल्द्वानी: YouTuber सौरभ जोशी, एल्विश यादव, अभिषेक मल्हान और लक्ष्य चौधरी को नोटिस जारी

हल्द्वानी, अमृत विचार। शहर निवासी यूट्यूबर सौरभ जोशी सहित कईयों को स्पेशल सेल की आईएफएसओ यूनिट ने हाईबॉक्स एप के जरिये देशभर के 30 हजार से ज्यादा लोगों से 1000 करोड़ रुपये ठगने के मामले की जांच में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किए हैं। इन सभी लोगों से एप में निवेश करने के लिए विज्ञापन करवाया गया था। 

वहीं, भारत में गिरोह के मुख्य आरोपी जे. शिवराम (30) को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी न्यू वॉशरमेनपेट, चेन्नई का रहने वाला है। पुलिस ने आरोपी के चार बैंक खातों में मौजूद 18 करोड़ रुपये सीज किए हैं। पुलिस को अब तक 151 शिकायतें मिली हैं।

आईएफएसओ प्रमुख उपायुक्त डॉ. हेमंत तिवारी के मुताबिक 16 अगस्त को यूनिट को 29 शिकायतें मिली थीं। उनसे हाईबॉक्स एप में मासिक रिटर्न का वादा कर निवेश करवाया गया था। ठगों ने सौरभ जोशी, अभिषेक मल्हान, एल्विश यादव, भारती सिंह, हर्ष लिंबाचिया, लक्ष्य चौधरी, आदर्श सिंह, दिलराज सिंह आदि के जरिये एप का विज्ञापन करवाया था। 20 अगस्त को मामला दर्ज करने के बाद जांच में यह बात सामने आई कि हाईबाक्स के खिलाफ उत्तर-पूर्व जिले में साइबर थाने में भी मामला दर्ज है।

यहां नौ पीड़ितों ने शिकायतें दी थीं। इस मामले को भी यूनिट को ट्रांसफर कर दिया गया। जांच के दौरान उत्तर-पूर्व जिले की 30, शाहदरा जिले की 24 और बाहरी जिले की 35 शिकायतें भी शामिल की गईं। एनीसीआरपी पोर्टल पर इसी तरह की धोखाधड़ी के 488 और मामले भी लिंक किए गए हैं। वहीं, आरोपियों ने नोएडा स्थित कार्यालय को बंद कर दिया है।