कुंभ में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट परोसेगा फलाहार व्यंजन, टूरिज्म विभाग तैयार कर रहा है मेन्यू

कुंभ में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट परोसेगा फलाहार व्यंजन, टूरिज्म विभाग तैयार कर रहा है मेन्यू

प्रयागराज, अमृत विचार : प्रयागराज में कुंभ मेले के दौरान आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए फलाहार की भी व्यवस्था कर रहा है। यह तैयारी टूरिज्म विभाग की तरफ से महाकुंभ 2025 को लेकर विशेष रूप से किया जा रहा है। यह विशेष सुविधा प्रदेश के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में महाकुंभ के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की जा रही है। श्रृद्धालुओं के इस व्यंजन में कुछ धतान दिया जाएगा। इसमें बगैर लहसुन और प्याज वाले व्यंजन बनाने की भी तैयारी है। कुट्टू और सिंगाड़े के आटे से तैयार फलाहार को मेन्यू में शामिल करने की तैयारी अभी से शुरु हो गई है। 

महाकुंभ को देखते हुए प्रयागराज में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का 27 दिसंबर 2024 को प्रयागराज में प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन किया था। महाकुंभ को लेकर सभी विभाग अपनी तैयारी में जुटे है। वहीं टूरिज्म विभाग ने भी  कुंभ में चार चांद लगाने के लिए कोई कसर नही छोड़ा है। विभाग की ओर से महाकुंभ 2025 को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही है। प्रदेश के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए अलग से व्यवस्था की जा रही है। महाकुंभ में लोगों को अलग और विशेष अनुभव देने के लिए बगैर लहसुन और प्याज से बने व्यंजन बनाने की तैयारी है। इससे संगम नगरी में आने वाले लोगों को आस्था के साथ सात्विक भोजन मिल सकेगा। इस रेस्टोरेंट में फलाहार से जुड़ी खाने की वस्तुएं भी श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।

इसके लिए कुट्टू और सिंगाड़े के आटे से तैयार फलाहार को मेन्यू में शामिल करने की तैयारी अभी से शुरु हो गई है। सिंगाड़े के आटे से बनी पकौड़ी से लेकर कढ़ी और कचौड़ी के अलावा प्रयागराज के प्रसिद्ध लोकनाथ में व्रत में प्रयोग होने वाले सामानों को भी मेन्यू में शामिल करने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा कुटू के आटे से बने पकवान को भी शामिल करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इससे महाकुंभ में आने वाले लोगों को प्रयागराज का अलग अनुभव मिल सकेगा। टूरिज्म विभाग की तरफ से शुरु की गई फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के साथ ही होटल ईलावर्त में सात्विक थाली की शुरुआत की गई है। प्रबंधक डीपी सिंह ने बताया कि इसमें बगैर लहसुन और प्याज के व्यंजन तैयार किए जा रहे हैं। इसकी कीमत 299 रुपये रखी गई है। यह लोगों को पसंद आ रही है। इसकी शुरुआत हो चुकी है जो चलती रहेगी।

ताजा समाचार

फिल्म 'बड़े मियां, छोटे मियां' की रिलीज के 26 साल हुए पूरे होने पर रवीना टंडन ने जताई खुशी
Bahraich violence: पुलिस और प्रशासनिक अमले पर गिर सकती है गाज, इन अधिकारियों पर हो सकती है कार्रवाई
नायब सिंह सैनी: सुर्खियों से दूर रहने वाले नेता से हरियाणा में शीर्ष पद पर काबिज होने तक का सफर
पीलीभीत: हाईकोर्ट में नौकरी लगवाने के नाम पर 1.43 लाख ठगे, अब सीएम से की शिकायत
बढ़ती अर्थव्यवस्था, जनसंख्या वृद्धि से भारत में कार्बन-बहुल उत्पादों की मांग बढ़ेगीः मूडीज
Unnao में पुलिस ने पकड़ा इतने लाख के नकली नोटों का जखीरा...बनाने के उपकरण भी बरामद, जानिए पूरा मामला