बाराबंकी के रानीगंज में बन रहा 40 फीट ऊंचा मां का दरबार

बाराबंकी के रानीगंज में बन रहा 40 फीट ऊंचा मां का दरबार

 बाराबंकी, अमृत विचार। विकास खण्ड सूरतगंज के रानीगंज कस्बे के ठाकुर द्वारा प्रांगण में 35 वर्षों से निरंतर मां भगवती का विशाल दरबार सजाया जाता है। इस बार नवरात्र से पहले लखनऊ के करीगारों द्वारा मां वैष्णों देवी की तर्ज पर चालीस फिट ऊंचे दरबार (पहाड़) को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। यहां भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच कर पहाड़ से गुफा में होकर मां भगवती के दर्शन को आते हैं।

समिति के अध्यक्ष पूर्व ब्लाॅक प्रमुख ज्ञानू सिंह व संचालक दुर्गेश मिश्र ने बताया कि युवा कार्यकर्ताओं को भक्तों को सकुशल देवी के दर्शन कराने की जिम्मेदारियां दी जाती हैं, ताकि किसी प्रकार की कोई अनहोनी न हो सके। पहाड़ की तरह सजे इस भव्य दरबार में प्रथम पूज्य श्रीगणेश व आदि शक्ति स्वरूपा मां भगवती की नौ मूर्तियों की स्थापना की जाती है। पहाड़ों पर झरनों का गिरता हुआ पानी आकर्षण का केन्द्र रहता है।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में कालीधार पहाड़ी के बीच स्थित मां ज्वाला देवी के मंदिर से दीप प्रज्ज्वलित कर मां के जयकारे लगा कर गाजे बाजे के साथ ज्योति को भक्त लेकर आते हैं जो यहां नवरात्र के दिनों में निरंतर प्रज्ज्वलित रहती है। नौ दिवसीय पूजा अर्चना के बाद मूर्ति स्थापना के दिन मूर्ति व ज्योति को भगहर झील में विसर्जित किया जाता है।