टनकपुर:18वें दिन खुला राष्ट्रीय राजमार्ग, स्वाला के पास फंसे सैकड़ो वाहन निकाले, खतरा बरकरार

कुमाऊं आयुक्त रावत ने स्वाला क्षेत्र का किया स्थलीय निरीक्षण

टनकपुर:18वें दिन खुला राष्ट्रीय राजमार्ग, स्वाला के पास फंसे सैकड़ो वाहन निकाले, खतरा बरकरार

टनकपुर, अमृत विचार। आयुक्त कुमाऊं व सचिव मुख्यमंत्री दीपक रावत ने रविवार को टनकपुर चम्पावत एनएच 09 स्वाला का स्थलीय निरीक्षण कर यहां हो रहे भूधसाव के स्थाई समाधान के लिए तैयार किये जा रहे प्रस्तावों के बारे में एनएच एवं कंसल्टेंसी एजेन्सी टीएचडीसी के अधिकारियों से जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने एन एच के मुख्य अभियंता व अधीक्षण अभियंता को कुछ दिन तक चम्पावत में ही कैंप करने के निर्देश दिए।
आयुक्त ने कहा कि आवागमन के लिए  सुरक्षात्मक रूप से एनएच 09 स्वाला कड़ी निगरानी रखी जाए।
 
राष्ट्रीय राजमार्ग स्वाला  को रविवार को हल्के और भारी वाहनों के आवागमन के लिए दोपहर खोल दिया गया है। कई भारी वाहन यहां बार-बार हो रहे भू धसाव के कारण मार्ग में फंसे जिन्हें बमुश्किल अन्य वाहन की मदद से उन्हें निकाला गया।आयुक्त कुमाऊं दीपक रावत द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग- 09 (स्वाला) का स्थलीय निरीक्षण कर  कहा कि टनकपुर- पिथौरागढ़ हाईवे पूर्व से ही संवेदनशील था परंतु विगत बारिश में मलबा आने से यह मार्ग अति संवेदनशील हो गया। इस मार्ग में स्वाला के किलोमीटर 106-300 में सड़क भी धस रही है और साथ-साथ पहाड़ी से लगातार मलबा भी गिर रहा है। पहाड़ी में लगातार हो रहे जल रिसाव के कारण यह पहाड़ी लगातार शिथिल होती जा रही है। एन एच द्वारा इसे लगातार खोला जा रहा है। उन्होंने कहा की सुरक्षात्मक कार्य में यह मार्ग पहले से चयनित था, इसके स्थाई समाधान के लिए प्लान तैयार किया गया है। शीघ्र ही पहाड़ी के ऊपरी क्षेत्र व सड़क के नीचे ट्रीटमेंट के कार्य किए जाएंगे। सड़क पर गिरे मलबे को सड़क किनारे ही डाला जाएगा जिससे इस सड़क को स्थिरता प्रदान हो सके।इस राष्ट्रीय राजमार्ग 09 को छोटे व बड़े वाहनों के लिए खोल दिया गया है, परंतु अभी भी इस क्षेत्र में खतरा बना हुआ है।

भारी वाहनों का ट्रायल रहा सफल
डीएम नवनीत पांडेय द्वारा आयुक्त कुमाऊं को राष्ट्रीय राजमार्ग 09 स्वाला में  किए जा रहे पहाड़ी के स्थाई ट्रीटमेंट कार्यों के बारे में जानकारी दी। राष्ट्रीय राजमार्ग के मुख्य अभियंता दयानंद ने जानकारी बताया कि स्वाला एक सक्रिय स्लाइड जोन है। इसके स्थाई समाधान के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। विगत दिनों हुई वर्षा से पहाड़ी में जगह जगह हो रहे जल रिसाव के कारण 25 मीटर के हिस्से में भूधसाव हुआ। जिससे मार्ग बार-बार अवरुद्ध हो रहा था।आगमन को सुरक्षात्मक रूप से सुचारु किए जाने  के लिए पर्याप्त मशीनों को लगाया गया, परंतु ऊपर पहाड़ी के शीर्ष से लगातार मलबा गिर रहा था। जिसके मार्ग खोले जाने व मार्ग यातायात हेतु बार-बार अवरुद्ध हो रहा था। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सड़क को सुचारु किये जाने के लिए व भूधसाव को रोकने के लिए रात- दिन रैंप निर्माण व एंकरिंग निर्माण कर मार्ग यातायात के लिए तैयार किया गया, जिस पर भारी वाहनों का ट्रायल किया गया था जो सफल रहा और रविवार से यह मार्ग यातायात के लिए सुचारू किया गया है। उन्होंने कहा  कि लॉन्ग टर्म प्लान के लिए पहाड़ी के शीर्ष पर जहां पहाड़ी से मलवा आ रहा है वहां जेसीबी और लोडर से ट्रीटमेंट किया जा रहा है। साथ ही एचटीडीसी कंपनी की टीम के साथ समन्वय कर परमानेंट मार्ग तैयार किए जाने का कार्य किया जा रहा है।

स्थाई समाधान की दी जानकारी
कंसल्टेंट्स कंपनी टीएचडीसी से आए अपर महाप्रबंधक सिविल (डिजाइन) नीरज अग्रवाल द्वारा एनएच 09 स्वाला के स्थाई समाधान के लिए बनाई गई योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। आयुक्त कुमाऊं ने एन एच के अधिकारियों को इसके स्थाई समाधान के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी नवनीत पांडेय, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग अल्मोड़ा राजेंद्र सिंह,मुख्य अभियंता सिंचाई संजय शुक्ल, एडीएम हेमंत कुमार वर्मा, अधीक्षण अभियंता विकास श्रीवास्तव अधीक्षण अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग अनिल पांगती, एसडीएम सौरभ असवाल, सीओ वंदना वर्मा आदि मौजूद रहे।