कानपुर: CSJMU में दीक्षांत समारोह कल: रितिका को कुलाधिपति स्वर्ण पदक सहित मिलेंगे 6 पदक

कानपुर: CSJMU में दीक्षांत समारोह कल: रितिका को कुलाधिपति स्वर्ण पदक सहित मिलेंगे 6 पदक

कानपुर, अमृत विचार। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (सीएसजेएमयू) में 28 सितंबर को दीक्षांत समारोह में छात्रा रितिका अवस्थी को कुलाधिपति स्वर्ण पदक सहित कुल 6 पदक मिलेंगे। मेधावियों को 36 कुलाधिपति पदक प्रदान किए जाएंगे। 57 मेधावियों को कुलाधिपति खुद पदक देंगी। 1,18, 737 विद्यार्थियों को स्नातक व परास्नातक उपाधि व 86 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी।

यह जानकारी गुरुवार को विश्विद्यालय के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल करेंगी। मुख्य अतिथि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् के उपाध्यक्ष डॉ अभय जेरे होंगे। 

विशिष्ट अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा मंत्री, उप्र सरकार योगेन्द्र उपाध्याय व राज्य मंत्री उच्च शिक्षा, रजनी तिवारी मौजूद होंगे। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना को मानद् उपाधि प्रदान की जायेगी।

25 छात्रों को एक से अधिक पदक

दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति पदक (स्वर्ण, सिल्वर, ब्रांज सभी मिलाकर) 36 पदक तथा कुलपति स्वर्ण पदक 12 तथा 57 स्पान्सर्ड स्वर्ण पदक सहित कुल 105 पदक दिये जायेंगे। 57 छात्र-छात्राओं को कुलाधिपति की ओर से पदक प्रदान किये जायेंगे, जिसमें 39 छात्राएं तथा 18 छात्रों को पदक दिये जायेंगे। 

समारोह में डीजी कॉलेज की संगीत पाठ्यक्रम की छात्रा रितिका अवस्थी को कुलाधिपति स्वर्ण पदक सहित कुल 6 पदक प्रदान किये जायेंगे। 25 ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिन्हें एक से अधिक पदक प्रदान किये जायेंगे।

153 को सर्वाइकल कैंसर का टीका

दीक्षांत समारोह में विवि की ओर से गोद लिए 5 गांव की 153 बेटियों को सर्वाइकल कैंसर का टीका भी निशुल्क लगाया जाएगा। कुलधिपति की ओर से राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिला क्षयरोग अधिकारी को टीबी ग्रस्त मरीजों के लिये पोषण पोटली प्रदान की जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को कैंसर की स्क्रीनिंग की सुविधा भी होगी।

11 तालाब सुधारे जाएंगे

कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि समारोह में नगर व ग्रामीण इलाकों के खत्म हो चुके 11 तालाबों के सुधार की भी घोषणा की जाएगी। ‘तालाब तारण अभियान’ की शुरुआत कुलाधिपति और रामवीर तंवर पांड मैन ऑफ इंडिया की ओर से की जाएगी। यह तालाब सीएसआर फंड के जरिए सुधारे जाएंगे। 

साड़ी बैंक की शुरुआत

विश्वविद्यालय की ओर से साड़ी बैंक की शुरुआत भी की जाएगी। यहां से युवतियां व महिलाएं यहां से साड़ियां लेकर उसका इस्तेमाल कर उसे बैंक को वापस करे सकेंगी। यह साड़ी बैंक एक डिग्री कॉलेज में खुल चुका है। इनका विस्तार कर 16 कॉलेजों तक पहुंचाया जाएगा।

नटराज की मूर्ति का लोकार्पण

समारोह के दौरान स्कूल ऑफ क्रिएटिव एवं परफार्मिंग आर्ट्स की ओर से  नटराजन की मूर्ति का लोकार्पण भी किया जाएगा। इसके अलावा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को किट भी प्रदान की जाएगी। समारोह में विवि की ओर से एक ऐसी व्यवस्था की गई है जिसके तहत छात्र-छात्राएं डिग्री लेते हुए यादगार के लिए फोटो खिंचवा सकते हैं। इसके लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर और वीएफएक्स की सहायता ली गई है। एक स्टॉल भी लगाया जाएगा। जहां पर ऐसे छात्र-छात्राएं जो कुलाधिपति से नहीं मिल सकेंगे वह भी वीएफक्स की सहायता से फोटो खिंचवा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- कानपुर में HBTU का 6वां दीक्षांत समारोह...राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बांटे पदक, छात्र-छात्राओं के खिले चेहरे