Paralympics Medalist : पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बरसात, बीएआई ने किया 50 लाख रुपये के पुरस्कार का ऐलान

Paralympics Medalist : पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बरसात, बीएआई ने किया 50 लाख रुपये के पुरस्कार का ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने पिछले महीने पेरिस पैरालंपिक में पदक जीतने वाले देश के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए कुल 50 लाख रुपये के पुरस्कार की घोषणा की। भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों ने पेरिस खेलों में एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य सहित कुल पांच पदक जीते थे। पुरुष एकल एसएल3 श्रेणी में स्वर्ण जीतने वाले नितेश कुमार को 15 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा रजत पदक विजेता सुहास यथिराज (पुरुष एकल एसएल4) और तुलसीमति मुरुगेसन (महिला एकल एसयू5) को 10-10 लाख रुपये दिए जाएंगे।

कांस्य पदक विजेता मनीषा रामदास (महिला एकल एसयू5) और नित्या श्री सिवन (महिला एकल एसएच6 श्रेणी) प्रत्येक को सात लाख 50 हजार रुपये मिलेंगे। तुलसीमति, मनीषा और नित्या ने पैरालंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनकर इतिहास रच दिया। बीएआई के महासचिव संजय मिश्रा ने कहा, ‘‘भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी विश्व मंच पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और नकद पुरस्कार बीएआई का पैरालंपिक में देश को पदक जीतने में मदद करने के उनके प्रयासों को मान्यता देने का एक तरीका है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बीएआई देश भर में पैरा बैडमिंटन को विकसित करने और बढ़ावा देने और इन खिलाड़ियों को और अधिक सफलता हासिल करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा पैरा बैडमिंटन को विकसित करने के लिए कई और पहल की जा रही हैं।’’ खिलाड़ियों के व्यस्त टूर्नामेंट कार्यक्रम को देखते हुए बीएआई इन खिलाड़ियों को बधाई देने और निरंतर विकास के लिए उनकी आवश्यकताओं को समझने के लिए उनके साथ एक वर्चुअल बातचीत सत्र भी आयोजित करेगा। 

ये भी पढे़ं : BCCI-AGM 2024‍ : बीसीसीआई के नए सचिव की नियुक्ति शीर्ष परिषद के एजेंडे का हिस्सा नहीं