Kanpur: माह के अंत में 45 करोड़ के कार्यों के होंगे टेंडर...नगर निगम ने शुरू की तैयारी, खुले गड्ढों से मिलेगा जनता को छुटकारा

सड़क पैचवर्क, केडीए की योजनाओं व सीसामऊ में होने हैं विकास कार्य

Kanpur: माह के अंत में 45 करोड़ के कार्यों के होंगे टेंडर...नगर निगम ने शुरू की तैयारी, खुले गड्ढों से मिलेगा जनता को छुटकारा

कानपुर, अमृत विचार। शहर की सड़कों पर गड्ढों, सीवर जाम, जलभराव से लोगों को आने वाले दिनों में राहत मिलने की उम्मीद है। नगर निगम सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में एक के बाद एक विकास कार्यों के लिये 5 टेंडर कराने जा रहा है। मंगलवार से शुरू होकर 28 सितंबर के बीच 45 करोड़ के कार्यों के लिये टेंडर कराये जाने हैं। जिसको लेकर नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। इसमें सड़क पैचवर्क, नई सड़कों का निर्माण, पार्कों के विकास, फुटपाथ निर्माण, केडीए की योजनाओं में विकास कार्य के साथ ही सीसामऊ विधानसभा में विकास कार्य होंगे।  

केडीए की योजनाओं में 26 करोड़ से होगा कार्य

सजारी गांव में विकसित केडीए की हाइवे सिटी विस्तार योजना की टूटी सड़कों से लोगों को निजात मिलने वाली है। वहीं, सनिगवां गांव में  चंद्रनगरी भाग-3, न्यू टीपी नगर व महावीर योजना के भी दिन सुधरेंगे। नगर निगम केडीए की इन योजनाओं में नाली, सड़क, फुटपाथ का कार्य करने जा रहा है। नगर निगम ने 26 करोड़ रुपये से होने वाले विकास कार्यों के लिये टेंडर आमंत्रित कर दिये हैं। नगर निगम मुख्य अभियंता सिविल सैय्यद फरीद अख्तर जैदी ने बताया कि ई-निविदा के जरिये टेंडर डाले जायेंगे। बुधवार से लेकर 25 सितंबर तक निविदा खरीदने व अपलोड करने का समय होगा। उसी दिन शाम को निविदा खोल दी जायेगी। अधिकारियों के अनुसार इन योजनाओं में रहने वाले करीब 5 लाख लोगों को विकास कार्य होने के बाद राहत मिलेगी।

24 सितंबर को 10 करोड़ रुपये से दो टेंडर

मंगलवार को लगभग 10 करोड़ रुपये के दो टेंडर पड़ेंगे। इसमें नगर निगम निदी से सड़क निर्माण, सड़क पैचवर्क के साथ अन्य कार्य होंगे। 3.94 करोड़ रुपये से 65 जगहों पर छोटी-बड़ी गलियों में पैचवर्क होगा। जबकि 6.28 करोड़ रुपये से सरइड पटरी, नालियों, सड़क पैचवर्क, पानी की टंकी का सुधार कार्य, सीसी सड़क, इंटरलाकिंग टाइल्स, सोसायटी क्षेत्रों में विकास कार्य होंगे। करीब 108 कार्यों के लिये 24 सितंबर को टेंडर डाले जायेंगे। बरसात खत्म होते ही शहर की मुख्य सड़कों पर पैचवर्क शुरू हो जायेगा। इससे पहले नगर निगम लगभग 70 अलग-अलग छोटी-बड़ी सड़कों पर पैचवर्क करने के लिये 18 सितंबर को टेंडर पड़ चुके हैं। लगभग 7 करोड़ रुपये से यह पैचवर्क कराया जायेगा। नगर निगम अधिकारियों के अनुसार दीपावली व अन्य त्योहारों से पहले लोगों को सड़कों पर गड्ढे का दर्द झेलने को नहीं मिलेगा। 

3.91 करोड़ के 28 सितंबर को पड़ेंगे टेंडर

नगर निगम 28 सितंबर को 3.91 करोड़ रुपये के भी अलग से टेंडर कराएगा। इसमें जोन 1 में सीसामऊ विधानसभा में चंद्रिका देवी चौराहा से जीटी रोड तक प्लांट द्वारा सड़का निर्माण कार्य, जोन 4 में रामबाग चौराहा से जरीब चौकी तक सड़क निर्माण, गुरु गोविंद सिंह चौक से नजीराबाद थाना, मजार से डिप्टी पड़ाव चौराहा तक फुटपाथ का सुधार कार्य समेत 10 कार्य शामिल हैं। इसी तरह 26 सितंबर को 2.45 करोड़ रुपये से अलग-अलग 33 कार्यों के टेंडर डाले जायेंगे।

ये भी पढ़ें- सुल्तानपुर डकैती के बदमाश की Unnao में मुठभेड़...एसटीएफ की गोली लगने से एक ढेर, दूसरा साथी मौके से फरार