कानपुर से लखनऊ आने-जाने वालों को मिलेगी सुविधा, रानी और धोबी घाट के पास गंगा पर बनेंगे दो-दो लेन के पुल

मंडलायुक्त ने सेतु निर्माण निगम के प्रस्ताव मंजूरी दी, बनेगी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

कानपुर से लखनऊ आने-जाने वालों को मिलेगी सुविधा, रानी और धोबी घाट के पास गंगा पर बनेंगे दो-दो लेन के पुल

कानपुर, अमृत विचार। शहर को ट्रांसगंगा सिटी से जोड़ने और लखनऊ के लिए आवागमन सुगम करने के लिए अब गंगा पर चार लेन का एक नहीं बल्कि दो- दो लेन के दो पुल बनाए जाएंगे। इन पुलों के लिए रानी घाट और धोबी घाट पर जगह देखी गई है। सेतु निर्माण निगम के प्रस्ताव को मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने मंजूरी दे दी है। अब निगम प्रबंधन इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और डिजाइन तैयार करेगा। इसके निर्माण में फिलहाल 5.30 अरब रुपये आने का अनुमान है। वास्तविक लागत डीपीआर बनने के बाद ही पता चलेगी। फिलहाल यह राशि उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण प्रबंधन ने मंजूर कर दिया है। 

अभी ट्रांसगंगा सिटी जाने के लिए लोगों को बैराज के रास्ते या शुक्लागंज के रास्ते जाना होता है। यही वजह है कि सिटी में शहर के बड़े उद्यमी भी निवेश से कतराते हैं। प्राधिकरण प्रबंधन ने सिटी को वीआईपी रोड से जोड़ने के लिए आठ साल पहले फोर लेन पुल निर्माण के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी थी। तब बजट भी प्रस्तावित कर दिया था लेकिन सरसैया घाट पर जगह पर्याप्त न होने के कारण प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। हालांकि अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर इस पुल के निर्माण को लेकर प्रक्रिया तेज हो गई है।

मंडलायुक्त अमित गुप्ता की निगरानी में इसकी डिजाइन और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनेगी। दोनों पुलों की लंबाई रैंप समेत करीब सवा तीन- सवा तीन किलोमीटर आने की उम्मीद है। इसके बन जाने से सिविल लाइंस,  आर्यनगर, स्वरूप नगर, गुमटी, दर्शनपुरवा, जरीब चौकी, चमनगंज, प्रेम नगर, पी रोड आदि इलाकों के लोग आसानी से लखनऊ और उन्नाव आ जा सकेंगे। उन्हें जाजमऊ या फिर नवाबगंज से बैराज होते हुए नहीं जाना पड़ेगा।

पहले जब एस्टीमेट बना था तब लागत 5, 03, 75,51,000 रुपये थी जो अब बढ़कर 5,38,10,42,000 रुपये हो गई है। योजना के तहत रानी घाट और धोबी घाट पर जगह भी देख ली गई है। हालांकि अब सेतु निगम यह देखेगा कि इसके निर्माण के लिए कितने मकान तोड़े जाएंगे और कितना मुआवजा देना पड़ेगा।

शहर में आने के लिए पुल

-    लखनऊ की ओर से आने वाले वाहन धोबीघाट पर बनने वाले पुल से भैरवघाट मार्ग होते हुए खलासी लाइन मार्ग रेव-3 के समीप एमराल्ड मार्ग होते हुए शहर में आएंगे।

लखनऊ की ओर जाने के लिए पुल

-    शहर से ट्रान्सगंगा सिटी, उन्नाव, लखनऊ की ओर जाने के लिए रानी घाट पर पुल बनेगा। लोग रानी घाट पर बनने वाले पुल के लिए भैरवघाट मन्दिर एवं जलकल के पम्प हाउस के मध्य से होते हुए पुल पर जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: लगभग एक माह में ट्रेन पलटाने की चौथी साजिश; पुलिस, आरपीएफ, जीआरपी व जांच एजेंसियां रहीं फेल

 

ताजा समाचार

कासगंज: बाइक पर तमंचा लहराते समय चली गोली...छह वर्षीय बच्ची के हाथ में लगी, अस्पताल में भर्ती, आरोपी पर FIR दर्ज
हल्द्वानी: अर्द्धनग्न युवक का रामपुर रोड पर हंगामा; राहगीरों पर बरसाए पत्थर, बमुश्किल आया काबू में
हल्द्वानी: मुकेश बोरा ने दिल्ली में डाला डेरा, मुश्किल में मददगार अधिकारी, रडार पर दुग्ध संघ और यूसीडीएफ के अधिकारी
संभल: पुलिस ने किया खुलासा: सगे भाइयों ने मामा संग मिलकर की थी छात्रा की हत्या, मां भी थी शामिल, जानिए पूरा मामला
मुरादाबाद: हैलो मैं कोतवाल बोल रहा हूं...4 घंटे हाउस अरेस्ट कर साइबर अपराधियों ने सुपरवाइजर से ठगे 2 लाख, जानिए पूरा मामला
फिडे शतरंज ओलंपियाड में भारत ने पुरुष और महिला वर्ग का जीता खिताब