लखनऊ यूनिवर्सिटी में Pre-Convocation Celebration, उद्गम की हुई शुरुआत

लखनऊ यूनिवर्सिटी में Pre-Convocation Celebration, उद्गम की हुई शुरुआत

लखनऊ, अमृत विचारः लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University)के अलग-अलग विभागों में दीक्षांत समारोह का प्री सैलिब्रेशन (Pre-Convocation Celebration) किया जा रहा है। भूगर्भशास्त्र विभाग की ओर से पूर्व दीक्षांत समारोह के उपलक्ष्य में व्याख्यान और भूवैज्ञानिक प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रति-कुलपति प्रो. मनुका खन्ना, भूगर्भशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो. ध्रुव सेन सिंह और मुख्य वक्ता बीरबल साहनी पुराप्राणिविज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. महेश ठक्कर उपस्थिति रहे। मंच संचालन डॉ. रामानंद यादव ने किया।

lu

अपने स्वागत भाषण में प्रो. ध्रुव सेन सिंह ने प्राकृतिक आपदाओं के प्रभाव को कम करने में भूविज्ञान की भूमिका पर चर्चा की और कहा कि हम भूकंप को रोक नहीं सकते लेकिन इसके प्रभावों को कम कर सकते हैं। मुख्य वक्ता प्रो. महेश ठक्कर ने ‘क्या भूकंप प्राकृतिक आपदा है या सृजन की घटना’ विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए भूकंप के सकारात्मक पक्ष पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि भूकंप पृथ्वी की सतह के निरंतर निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सावन 2024 - 2024-09-13T111852.607

प्रो बोनो क्लब ने भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया
विधि संकाय के प्रो बोनो क्लब ने प्री-दीक्षांत समारोह के हिस्से के रूप में डॉ. आलोक कुमार यादव के मार्गदर्शन में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया। उद्घाटन समारोह में विधि संकाय के प्रमुख एवं डीन, प्रोफेसर डॉ. बीडी सिंह और विश्वविद्यालय के न्यू कैंपस के निदेशक प्रोफेसर आरके सिंह उपस्थिति रहे। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं उनके व्यक्तित्व विकास, सार्वजनिक बोलने की कला, और कानूनी ज्ञान के प्रसार में सहायक होती हैं।

समारोह में आईएमएस की ओएसडी प्रो. विनीता काचर ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने छात्रों के प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि इस प्रकार के आयोजन न केवल कानूनी शिक्षा को बढ़ावा देते हैं, बल्कि छात्रों में आत्मविश्वास, नेतृत्व क्षमता, और संचार कौशल को भी विकसित करते हैं।

lu

सांस्कृतिक कार्यक्रम उद्गम की हुई शुरुआत
दीक्षांत समारोह के अंतर्गत लोक प्रशासन विभाग की ओर से गुरुवार को डीपीए सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम 'उद्गम' की शुरुआत की गई। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई, जिसमें विभागाध्यक्ष प्रोफेसर नंदलाल भारती, डॉ. वैशाली सक्सेना, डॉ. नंदिता कौशल, डॉ. श्रद्धा, डॉ. सुशील चौहान और डॉ. उत्कर्ष शामिल थे। कार्यक्रम की श्रृंखला में शुक्रवार को कविता पाठ और डांस (एकल, समूह) की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, जबकि शनिवार को पुरस्कार वितरण का आयोजन होगा। पहले दिन, भाषण और गीत (एकल, समूह) प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

कहानी- पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
विश्वविद्यालय के हिंदी तथा आधुनिक भारतीय भाषा विभाग में कहानी- पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 20-25 छात्रों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संयोजन प्रो. रीता चौधरी, प्रोफेसर हेमांशु सेन और डॉक्टर सुधा की ओर से किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता हिंदी विभाग अध्यक्ष प्रो. रश्मि कुमार ने किया।

यह भी पढ़ेः धोखाधड़ी का खेल : मर्चेंट नेवी कर्मचारी समेत पांच से 1.19 करोड़ की ठगी

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया