सीएचसी में एक्सरे मशीन की अर्थिंग खोल ले गए चोर : निजी पैथालॉजी का रुख कर रहे मरीज

सीएचसी में एक्सरे मशीन की अर्थिंग खोल ले गए चोर : निजी पैथालॉजी का रुख कर रहे मरीज

सोहावल, अयोध्या/अमृत विचार:  सीएचसी की पैथालॉजी में लगी नई एक्सरे मशीन 17 दिनों से बंद है इसमें ताला लटक रहा है। प्रभारी ने चोरी की तहरीर थाने में दी है, पुलिस अभी जांच में जुटी है। अस्पताल आने वाले मरीजों को मजबूर होकर एक्सरे के लिए निजी पैथालॉजी की शरण लेनी पड़ रही है।

सीएचसी में एक्सरे तकनीशियन की नियुक्ति के साथ लगभग 2 साल पहले मशीन लगने की कवायद यहां शुरू हुई थी लेकिन अस्पताल के बाहर गेट पर ही चल रही कुछ पैथालॉजी संचालकों के दबाव में अस्पताल के जिम्मेदारों ने मामले को लटकाए रखा। स्थानीय लोगों की शासन से जब उच्च स्तर पर शिकायत हुई तो एक्सरे मशीन सीएचसी को मिली लेकिन पखवारा भर इसे यह कहकर सेवा से मुक्त रक्खा गया कि इसके चलने पर आपरेटर को ही रेडिएशन का खतरा है।

सीएमओ की जांच के बाद इसका रास्ता निकाला गया और एक्सरे तकनीशियन को बगल वाले कमरे से मशीन चलाने का निर्देश दिया गया। नतीजा लगभग डेढ़ माह के भीतर 340 एक्सरे किए गए। निजी एक्सरे करने वालों को मरीजों की लाले पड़ने लगे। सीएचसी कंपाउंड में लगी सीसीटीवी और तैनात आवासीय चिकित्सकों, कर्मचारियों की मौजूदगी सहित चौकीदार के बावजूद चोर मशीन कक्ष के बाहर जोड़े गए कुछ हजार रु के तार और पाइप को चुरा ले गए। यह बात किसी के गले नहीं उतर रही। इसे एक खेल समझा जा रहा है जो कुछ जिम्मेदारों की मिली भगत से अंजाम दिया गया ताकि अस्पताल की एक्सरे मशीन बंद रहे और धीरे धीरे कर पैथालॉजी को पंगु बनाया जा सके। प्रभारी निरीक्षक रौनाही पंकज सिंह ने बताया मामला संज्ञान में आया है छानबीन की जा रही है।

यह भी पढ़ें- दो दिवसीय प्रधानमंत्री खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ : सांसद लल्लू सिंह बोले, हर मैदान में युवा गोल्ड जीतने को तैयार