Etawah News: एक साल का हुआ सफारी प्रबंधन का पाला पोसा शावक...कल मनाया जाएगा जन्मदिन

जन्म के बाद शेरनी ने नहीं पिलाया दूध तो सफारी प्रबंधन ने उठाई जिम्मेदारी

Etawah News: एक साल का हुआ सफारी प्रबंधन का पाला पोसा शावक...कल मनाया जाएगा जन्मदिन

इटावा, अमृत विचार। इटावा सफारी पार्क में पिछले साल तीन सितंबर को शेरनी रूपा ने शावक को जन्म दिया था लेकिन उसने इसे दूध नहीं पिलाया। शेरनी की उदासीनता के बाद सफारी प्रबंधन ने अपनी जिम्मेदारी निभाई और इस शावक को बोतल से दूध पिलाया तथा अन्य फूड सप्लीमेंट दिए। 

इसका परिणाम यह निकला कि यह सावन स्वस्थ है और उछल कूद कर रहा है 3 सितंबर को यह शावक 1 साल का हो जाएगा और सफारी में इसका जन्मदिन हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा इसकी तैयारी कर ली गई है। पिछले साल तीन सितंबर को शेरनी रूपा ने इसको जन्म दिया था।

वैसे शेरों के बारे में यह माना जाता है कि शेरनी जन्म देने के बाद जिस शावक को दूध नहीं पिलाती है उसका जीवन बचाना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन सफारी प्रबंधन ने इसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया और रूपा के शावक का पालन पोषण शुरू किया। 

पहले उसे बोतल से दूध पिलाया गया फिर धीरे-धीरे अन्य फूड सप्लीमेंट दिए गए। विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर भोजन दिया गया और अब यह अपना पूर्ण भोजन लेने लगा है तथा सफारी में चहल कदमी और उछल कूद करता हुआ दिखाई दे जाता है। 

3 सितंबर 2023 को जब जन्म देने के बाद रूपा ने इस शावक को अपनाया नहीं था तो उसके बाद उसके जीवन को लेकर संशय बना हुआ था लेकिन सफारी प्रशासन ने इसका जीवन बचाने में पूरे प्रयास किया। कीपर अजय ने इसका पूरा ध्यान रखा और इसकी सभी जरूरतें पूरी की। 

खानपान का ध्यान रखा और इसका नतीजा यह है कि अब यह शावक एक साल का होने जा रहा है और यह सभी के लिए प्रसन्नता की बात है। शावक को जन्म देने के बाद शेरनी के दूध ना पिलाने के कई मामले सामने आए लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसे शावकों का जीवन नहीं बचाया जा सका।

इटावा सफारी में ही एक शावक 37 दिन तक रहने के बाद नहीं बच सका लेकिन रुपा का यह शावक एक साल का होेने जा रहा है और स्वस्थ है। अभी सफारी प्रशासन ऐसे दो और शावकों की देखरेख कर रहा है, जिन्हे शेरनी ने दूध नही पिलाया है औरयह तीन माह के हो गए है। 

सफारी के डायरेक्टर डाॅ. अनिल पटेल ने बताया कि इस शावक  का पूरा ध्यान रखा गया और 3 सितंबर को यह एक साल का हो जाएगा। इसका पहला जन्म दिन सफारी में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा और केक भी काटा जाएगा। इसकी तैयारी कर ली गई है।

ये भी पढ़ें- Kannauj News: नवाब सिंह यादव ने किशोरी से किया था दुष्कर्म...FSL से हुई पुष्टि, पुलिस गिरफ्तार कर भेज चुकी जेल

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें