Kanpur: ग्रीनपार्क स्टेडियम में कितने दर्शक मैच देखेंगे, पता नहीं...टिकट छपवाने का काम अटका, इस दिन से होगा भारत-बांग्लादेश के बीच भिड़ंत

सी बालकनी की जर्जर हालत के मद्देनजर आईआईटी को करना है सर्वे

Kanpur: ग्रीनपार्क स्टेडियम में कितने दर्शक मैच देखेंगे, पता नहीं...टिकट छपवाने का काम अटका, इस दिन से होगा भारत-बांग्लादेश के बीच भिड़ंत

कानपुर, अमृत विचार। भारत-बांग्लादेश के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच 27 सितंबर से ग्रीनपार्क में होना है, लेकिन अभी स्टेडियम की दर्शक क्षमता तय नहीं है। इसके चलते टिकट छपवाने का काम रुका पड़ा है। यूपीसीए के अनुसार ग्रीनपार्क में केवल 15 हजार लोग ही मैच देख सकते हैं, जबकि लोक निर्माण विभाग ने दर्शक क्षमता 22,230 बताई थी, लेकिन सी-बालकनी की जर्जर हालत देखकर आईआईटी से जांच कराने को कहा था।

ऐसे में अगर आईआईटी सी-बालकनी को असुरक्षित बताती है, तो दर्शक संख्या घट सकती है। माना जा रहा है कि इसी सप्ताह सी बालकनी का सर्वे हो सकता है। 

भारत-बांग्लादेश की टीमें टेस्ट मैच खेलने के लिए 24 सितंबर को शहर आकर 25 व 26 को ग्रीनपार्क में अभ्यास करेंगी। लेकिन कितने दर्शक मैच देखेंगे, इसके बारे में आधिकारिक रूप से किसी को कुछ पता नहीं है। जुलाई माह में पीडब्ल्यूडी की टीम ने जब स्टेडियम का निरीक्षण किया था तो सी-बालकनी में घुसने से मना कर दिया था। टीम ने कहा था कि बालकनी में सरिया छत से बाहर निकली है, बीम फट चुकी है। छज्जों में दरारे हैं।

इसका निरीक्षण आईआईटी से कराया जाए। किसी तरह का जोखिम नहीं ले सकते हैं। टीम ए-पवेलियन व बालकनी, बी-जनरल, बी-गर्ल्स बालकनी, बी-इनविटेशन व ई- पब्लिक में दर्शकों के बैठने की व्यवस्था को हरी झंडी दिखा गई थी। पिछले सप्ताह कमिश्नर अमित गुप्ता ने स्टेडियम में तैयारी का निरीक्षण करने के दौरान सी-बालकनी की हालत देखकर आईआईटी से जांच कराने का आदेश दिया था। इसे देखते हुए यूपीसीए की बैठक में आईआईटी की जांच के बाद ही टिकट छपवाने का फैसला हुआ है।  

एक तिहाई रह गई स्टेडियम की क्षमता

वर्ष 1945 में जब ग्रीनपार्क स्टेडियम का निर्माण हुआ, तब दर्शक क्षमता 45000 थी। स्टूडेंट गैलरी विश्व की सबसे बड़ी गैलरी थी। लेकिन वर्ष 2013 में डायरेक्टर और वीवीआईपी पवेलियन बनने के बाद यह काफी छोटी हो गई। स्टेडियम की क्षमता 32 हजार बची। इसके बाद यूपीसीए गैलरी की जगह न्यू प्लेयर पवेलियन निर्माण से दर्शक क्षमता 27,400 रह गई, जो अब घटकर 22,230 है। इसमें टूट-फूट और कुर्सियां क्षतिग्रस्त होने से यूपीसीए दर्शक क्षमता 15 हजार ही मान रहा है। 

पिच व आउट फील्ड का काम पूरा

मैदान पर लगातार कीटनाशक दवा का छिड़काव हो रहा है। घास कटिंग हो चुकी है। पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने बताया कि टेस्ट मैच के लिए सेंट्रल विकेट पर 3 पिचों को तैयार किया गया है। गेंदबाजी के लिए स्ट्रिप विकेट बनाई गई है। दोनों टीमों के लिए 3-3 अभ्यास पिच तैयार है। 

बारिश से निपटने का इंतजाम 

यूपीसीए के मीडिया मैनेजर फहीम ने बताया पुराने ड्रेनेज सिस्टम की मरम्मत कराई गई है।  पिच के लिए कुछ नए कवर्स लाए जाएंगे। मैदान पर मिट्टी में सैंड (बालू) का प्रयोग किया गया है। जिससे बारिश होने पर जल्द सुखाया जा सके।

ये भी पढ़ें- Kannauj News: नवाब सिंह यादव ने किशोरी से किया था दुष्कर्म...FSL से हुई पुष्टि, पुलिस गिरफ्तार कर भेज चुकी जेल