अल्मोड़ा के ऐतिहासिक नंदादेवी मेले के अस्तित्व पर मंडराया खतरा

अल्मोड़ा के ऐतिहासिक नंदादेवी मेले के अस्तित्व पर मंडराया खतरा

अल्मोड़ा, अमृत विचार। सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा के ऐतिहासिक मां नंदा देवी मेले के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। मेले को लेकर जिला प्रशासन और मेला समिति आमने-सामने आ गए हैं। मंदिर समिति ने मेले के आयोजन को लेकर एडम्स खेल मैदान में कार्यक्रमों की अनुमति नहीं मिलने पर सांकेतिक धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

शुक्रवार को नंदादेवी मंदिर परिसर में समिति अध्यक्ष मनोज वर्मा ने प्रेस वार्ता कर कहा कि एडम्स मैदान में प्रशासन की तरफ से मेला लगाने की अनुमति नहीं मिल रही है। जिससे अब मेला मंदिर परिसर तक ही सिमट कर रह जाएगा। कहा कि भीड़ अधिक होने से एडम्स मैदान में मेला आयोजित किया जाता था।

जबकि ऐतिहासिक मेले को विस्तार दिया जाना चाहिए था। कहा कि 200 वर्षों से अधिक समय से मेले का आयोजन होता है। मेले ने कई कलाकारों को सहेजने का कार्य किया है। ऐसे में अब प्रशासन की तरफ से एडम्स मैदान में मेले लगाने के लिए अनुमति नहीं मिलना प्रशासन की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा है। उन्होंने चेतावानी दी कि यदि मेले के आयोजन को लेकर जल्द अनुमति नहीं मिली तो मंदिर समिति धरना-प्रदर्शन को बाध्य होगी। 


आगामी मां नंदा देवी मेले के संबंध में मंदिर समिति द्वारा एडम्स विद्यालय परिसर में मेले के आयोजन की अनुमति चाही गई थी। एडम्स विद्यालय द्वारा विद्यालय के पठन-पाठन कार्य एवं छात्राओं व अध्यापिकाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत अनापत्ति देने से मना कर दिया है। विद्यालय प्रबंधन से अनापत्ति प्राप्त करना मेला समिति की जिम्मेदारी है।
-जयवर्धन शर्मा, एसडीएम सदर

ताजा समाचार

Route Diversion In Kanpur: बुढ़वा मंगल कल...आज शाम चार बजे से बदल जाएगा रूट, यहां से हाेकर न गुजरें
यूट्यूब पर धूम मचा रही है खेसारी लाल यादव की फिल्म रंग दे बसंती, निर्माता बोले- यह हमारे लिए गर्व की बात
कर्नाटक में मंगलुरु में दो पूजा स्थलों पर पथराव की घटनाओं के बाद इलाके में तनाव, पुलिस फोर्स तैनात
लखीमपुर खीरी : व्हाट्सएप ग्रुप पर महिला के लिए की आपत्तिजनक टिप्पणी, रिपोर्ट दर्ज
हरिद्वार: श्रीबालाजी ज्वेलर्स में डकैती डालने वाले बदमाशों के बीच मुठभेड़, एक की मौत दूसरा फरार
गुजरात: प्रधानमंत्री मोदी ने की श्री सोमनाथ ट्रस्ट की बैठक की अध्यक्षता, जानें क्या कहा...