AKTU: एआई तकनीक से पॉलिटेक्निक छात्र बनेंगे आत्मनिर्भर

AKTU: एआई तकनीक से पॉलिटेक्निक छात्र बनेंगे आत्मनिर्भर

लखनऊ, अमृत विचार। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन उप्र एवं इंफोसिस के संयुक्त तत्वावधान में चल रही तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन मंगलवार को प्राविधिक शिक्षा निदेशक ए.दिनेश कुमार बतौर मुख्य वक्ता मौजूद रहे।

इस कार्यशाला में राजकीय पॉलिटेक्निक के छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की तकनीक की जानकारी देने के लिए प्रवक्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। ए.दिनेश कुमार ने कहा पॉलिटेक्निक के प्रवक्ताओं को नवीनतम एआई आधारित शिक्षा के बारे में अवगत कराने से छात्रों को लैब में कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी। साथ ही छात्रों को एआई आधारित कार्य करने से आत्मनिर्भरता आएगी।

सावन 2024 - 2024-08-28T142634.550

एकेटीयू कुलपति प्रो. जेपी. पाण्डे ने कहा कि किसी भी संस्थान के छात्रों को एआई एवं डाटा साइंस के जानकारी के लिए पहले शिक्षक को उसका ज्ञान होना आवश्यक हैं। विश्वविद्यालय के संस्थान सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज में एक एआई लैब स्थापित की गई है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू भी कर रहा है, जिसका लाभ इंजीनियरिंग कॉलेजों के साथ-साथ राजकीय पॉलिटेक्निक के छात्रों को भी मिलेगा। इस मौके पर एसोसिएट डीन, इनोवेशन हब, डॉ. अनुज कुमार शर्मा, अनुराग चौबे, जितेंद्र, डॉ. आरवी सिंह, महीप सिंह, वंदना शर्मा और अनुराग त्रिपाठी मौजूद रहे।

शिक्षक दिवस पर एकेटीयू देगा बेस्ट टीचर अवार्ड

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर को बेस्ट टीचर अवार्ड देगा। विवि के प्रवक्ता डॉ. पवन कुमार त्रिपाठी ने बताया इसके लिए विश्वविद्यालय के संबद्ध संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों को 31 अगस्त तक गूगल फॉर्म के जरिये नॉमिनेशन करना होगा। नॉमिनेशन करने वाले शिक्षक का विश्वविद्यालय के संबद्ध संस्थान में रेगुलर और फुलटाइम होना जरूरी है। साथ ही कम से कम वह उस संस्थान में 5 सालों से पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा भी कई अन्य शर्तें हैं। चयनित शिक्षक को शिक्षक दिवस के मौके पर अवार्ड दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेः LDA का एक्शन, एक बार फिर बेघर हो जाएंगे कई परिवार

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें