Kanpur: GSVM मेडिकल काॅलेज के 3 विभागों में लगेंगी 12 वैक्सीन...इन जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाते है टीके

डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर ने प्राचार्य के साथ की बैठक

Kanpur: GSVM मेडिकल काॅलेज के 3 विभागों में लगेंगी 12 वैक्सीन...इन जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाते है टीके

कानपुर, अमृत विचार। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग, बाल रोग व कम्युनिटी मेडिसिन विभाग में रोगों की रोकथाम के लिए टीकाकरण सत्र का आयोजन होगा। तीनों विभागों में टीकों से बचाव वाली बीमारियों पोलियो, खसरा- रुबेला, डिप्थीरिया, काली खांसी, नियोनेटेल टिटनेस के 12 टीके लगाए जाएंगे। 

मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को प्राचार्य प्रो.संजय काला के साथ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ.यूबी सिंह व विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर (एसएमओ) डॉ.हेमंत ने बैठक में वैक्सीन प्रीवेंटबल डिजीज (वीपीडी) के टीकों की उपलब्धता पर जोर दिया गया। डिप्थीरिया एंटी वैक्सीन का बफर स्टॉक आईडीएच अस्पताल में उपलब्ध रखने पर सहमति प्रदान की गई।

बैठक में कहा गया कि टीकाकरण सत्र ऐसे स्थान पर बनाया जाए, जहां लाभार्थी को पहुंचने में दिक्कत न हो और बच्चों का भी टीकाकरण कराया जा सके। प्राचार्य ने कहा कि विभागों में महिलाओं व शिशुओं के सभी टीके लगवाने की सुविधा के जल्द प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान कम्युनिटी मेडिसिन की प्रोफेसर डॉ. तनु, आईडीएच अस्पताल के सीएमएस डॉ. आरएस सिंह, बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ. एके आर्य, स्त्री रोग विभाग से स्त्री रोग विशेषज्ञ मौजूद रहीं। 

टीकाकरण सत्र की अलग-अलग होगी व्यवस्था  

डीआईओ डॉ. यूबी सिंह ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के स्त्री रोग, बाल रोग व कम्युनिटी मेडिसिन विभाग में वैक्सीन प्रीवेंटबल डिजीज (वीपीडी) के टीकाकरण सत्र की अलग-अलग व्यवस्था होनी चाहिए। अभी तक टीका लगवाने के लिए एक ही जगह जाना होता है, भले ही मरीज किसी भी विभाग से संबंधित हो। 

जानलेवा बीमारियों से बच्चों को बचाते हैं टीके 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि खसरा, टिटनेस, पोलियो, गलघोंटू, काली खांसी, क्षय रोग और हेपेटाइटिस बी जैसी 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए पांच साल तक के बच्चों का समय पर टीकाकरण जरूरी है। 12 प्रकार के टीके सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य उपकेंद्रों, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) पर प्रत्येक बुधवार व शनिवार को निश्शुल्क उपलब्ध रहते हैं। गर्भवती महिलाओं को टिटनेस का टीका लगाया जाता है, जिससे नवजात की सुरक्षा होती है।

ये भी पढ़ें- Kanpur Weather Today: एक घंटे की बारिश ने खोली नगर निगम के दावाें की पोल...शहर जलमग्न, जलभराव और जाम से जूझे लोग

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें