संभल : भारत बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे दलित संगठन, किया विरोध-प्रदर्शन...पुलिस प्रशासन सतर्क

संभल : भारत बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे दलित संगठन, किया विरोध-प्रदर्शन...पुलिस प्रशासन सतर्क

संभल अमृत विचार। भारत बंद को लेकर संभल में बुधवार को दिनभर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर रहा। एससीएसटी आरक्षण के उपवर्गीकरण फैसले के विरोध में दलित संगठन सड़कों पर उतरे। बसपा कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपकर आरक्षण को संविधान की नौवीं सूची में दर्ज कराने की मांग उठाई तो भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने भी मार्च निकाला और एडीएम को ज्ञापन सौंपा। आंदोलन के चलते जगह-जगह पुलिस मुस्तैद रही।

भारत बंद के आह्वान को लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारी की थी। संभल में मुरादाबाद मार्ग पर बिजलीघर के सामने मैदान में बसपा कार्यकर्ता सुबह से ही जुटने लगे। यहां भी बड़ी तादाद में पुलिस तैनात कर दी गई। बसपा कार्यकर्ताओं और दलित समाज के लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की।

 बसपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह एडवोकेट समेत तमाम कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एसडीएम विनय कुमार मिश्र को सौंपा। यहां सीओ अनुज कुमार चौधरी भी रहे। ज्ञापन में कहा कि एससी एसटी को लेकर उप वर्गीकरण व क्रीमी लेयर सहित दोनों वर्गों के आरक्षण के संदर्भ में परिवर्तन का फैसला लिया गया है। संसद का विशेष सत्र बुलाकर निर्णय को निरस्त कराया जाए तथा आरक्षण के मूल स्वरूप जो पहले लागू था उस स्वरूप को बहाल किया जाए। कहा कि एससी एसटी के आरक्षण में राजनीतिक द्वेष के कारण बार-बार छेड़छाड़ की जाती है। आरक्षण को संविधान की नौवीं सूची में दर्ज कराया जाए। जिससे एससी एसटी के सभी वर्गों को न्याय मिल सके।

इस बीच धर्मेंद्र कुमार, हरद्वारी लाल गौतम, संसार सिंह एडवोकेट, हाजी फिरोज आलम, रविशंकर भारती, संजय गौतम, हरीश कुमार, विजय, मदनपाल सिंह, प्रेमपाल सिंह, रविशंकर धामा, मनवीर अजय कुमार, दीपक कुमार, थान सिंह मौर्य, हरपाल सागर, नरेंद्र कुमार, दीपक कुमार आदि ने विचार रखे। इस दौरान सतपाल सिंह, सुभाष सागर, योगेंद्र, संजय कुमार, महावीर सिंह, सुरेंद्र सिंह एडवोकेट, विमलेश एडवोकेट, कमल सिंह, कैलाश, उदयराज सिंह, अमीर चंद्र सुधारक, रामौतार सिंह आदि रहे। संभल में भी भीम आर्मी कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकालकर नारेबाजी की। संविधान से छेड़छाड़ न किए जाने की मांग उठाई।

अलर्ट रहा पुलिस प्रशासन, पुलिस मुस्तैद
भारत बंद के आह्वान को लेकर संभल में बुधवार को सुबह से ही पुलिस प्रशासन सतर्क दिखाई दिया। संभल, हयातनगर और सरायतरीन में विभिन्न प्रमुख स्थानों पर पुलिस मुस्तैद कर दी गई। अधिकारी भी हरेक गतिविधि के बारे में जानकारी लेते रहे। दलित संगठनों की तैयारी के बारे में जानकारी लेने के साथ ही निर्देश भी दिए गए। मुरादाबाद मार्ग पर बिजलीघर के सामने दलित समाज के लोग जुटे तो भारी तादाद में पुलिस तैनात कर दी गई। एसडीएम और सीओ भी लोगों के बीच पहुंचे और ज्ञापन लिया।

रात को ही नजरबंद कर लिये गये दर्जनों नेता
 दलित संगठनों व अन्य राजनैतिक पार्टियों द्वारा भारत बंदके आन्दोलन को देखते हुए पुलिस ने उन नेताओं को नजरबंद करने के लिए मंगलवार रात को अभियान चलाया जिनकी आंदोलन में भागीदारी का अंदेशा था। इन नेताओं के घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगाकर पुलिस की तैनाती कर दी गई थी। बुधवार शाम को जब आन्दोलन का समय समाप्त हो गया तब इन लोगों से पुलिस की नजरबंदी हटाई गई।

ये भी पढे़ं : Kolkata Doctor Rape-Murder Case : महिला डॉक्टर के लिए इंसाफ की मांग, संभल में सड़क पर उतरीं स्कूली छात्राएं