WI vs SA Test Series : दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 40 रनों से हराया, सीरीज भी जीती

WI vs SA Test Series : दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 40 रनों से हराया, सीरीज भी जीती

गुयाना। कगिसो रबाडा और केशव महाराज (तीन-तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 40 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली है। दूसरी पारी में 263 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज केशव महाराज और कगिसो रबाडा ने 222 रनों पर ढेर कर अपनी टीम को जीत दिला दी। वेस्टइंडीज के लिए गुडाकेश मोटी ने टीम लिए सर्वाधिक 45 रन बनाये लेकिन वे अपनी टीम को हारने से नहीं बचा सके।

दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रबाडा ने मिकाइल लुईस (4) को जल्द ही पवेलियन भेज दिया। इसी तरह एक समय वेस्टइंडीज ने 104 के स्कोर पर अपने छह विकेट गवां दिये थे। कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (25) कीसी कार्टी (17), कावेम हॉज (29), एलिक अथानाज (15) और जेसन होल्डर (0) पवेलियन लौट गए। इसके बाद जोशुआ दा सिल्वा (27) और गुडाकेश मोटी (45) ने सातवें विकेट के लिए 77 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करके अपनी टीम को मैच में बनाए रखा। लेकिन 53वें ओवर में केशव महाराज ने गुडाकेश मोटी को पगबाधा आउट कर दक्षिण अफ्रीका की जीत की राह आसान कर दी।

जोमेल वारिकन (25) रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा और केशव महाराज ने तीन-तीन विकेट लिये। वियान मुल्डर और डेन पीट ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया। दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 223 रन से आगे खेला शुरू किया। पहले ही ओवर में जोमेल वारिकन ने मुल्डर आउट कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद तो जेडन सील्स और वारिकन ने शानदार गेंदबाजी का मुजाहिरा करते हुए मेहमान टीम की बल्लेबाजो ढ़ेर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिये दूसरी पारी में काइल वेरेन ने (59), एडन मारक्रम (51), वियान मुल्डर (34), टोनी डीजॉर्जी (39) और ट्रिस्टन स्टब्स ने (24) रनों का योगदान दिया। छह बल्लेबाज दहाई आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके।

जेडन सील्स ने 61 रन देकर छह विकेट लिये। दक्षिण अफ्रीका दूसरी पारी में 246 रन पर सिमट गई और वेस्टइंडीज को जीत के लिये 263 रनों का लक्ष्य मिला। गुडाकेश मोटी और जोमेल वारिकन ने दो-दाे विकेट लिये। इससे पहले वियान मुल्डर(चार विकेट) और नांद्रे बर्गर (तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को पहली पारी में 144 के स्कोर पर समेट दिया था। वेस्टइंडीज की पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 56 के स्कोर तक अपने छह विकेट गवां दिये थे।

मिकाइल लुईस (शून्य), कप्तान क्रेग ब्रैथवेट (3), ऐलेक ऐथनेज (1), केवम हॉज (4) केसी कार्टी (26), जॉशुआ डासिल्वा (4) रन बनाकर आउट हुये। जेसन होल्डर ने टीम के लिए सर्वाधिक नाबाद 54 रनों की पारी खेली। गुडाकेश मोटी (11) और शमार जोसेफ ने (25) रनों की जुझारू पारी खेली। जेसन होल्डर के अलावा कोई भी बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे नहीं टिक सका और वेस्टइंडीज की पूरी टीम 42.1 ओवर में 144 रन पर सिमट गई। इसी के साथ पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को 16 रनों की बढ़त मिल गई। हालांकि पिच का मिजाज देखते हुए ऐसा लग रहा है कि यह बल्लेबाजों के लिए घातक और गेंदबाजों की मददगार होगी तथा जिस तरह से पिच व्यवहार कर रही है इस पर बड़ा स्कोर खड़ा करना मुश्किल है।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से वियान मुल्डर ने 32 रन देकर (चार विकेट) और नांद्रे बर्गर 49 रन देकर (तीन विकेट) लिये। केशव महाराज ने दो बल्लेबाजों को आउट किया। कगिसो रबाडा को एक विकेट मिला। दक्षिण अफ्रीका की भी पहली पारी में शुरुआत खराब रही थी और उसने 57 रन पर अपने चार विकेट गवां दिये थे। एडन मारक्रम (14), टोनी डी जॉर्जी (01), ट्रिस्टन स्टब्स (26), बेडिंघम (28), वराने (21) और नांद्रे बर्गर ने (23) रन की पारी खेली। पीट 38 रन बनाकर नाबाद रहे।

कप्तान तेम्बा बावुमा, वियान मुल्डर, केशव महाराज और कगिसो रबाडा खाता नहीं खोल पाए। वेस्टइंडीज की गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 54 ओवर में 160 रन पर सिमट गई थी। वेस्टइंडीज की ओर से शमार जोसेफ ने पांच विकेट लिए। जेडन सील्स को तीन विकेट मिले। जेसन होल्डर और गुडाकेश मोटी को एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। 

ये भी पढ़ें : डबल ट्रैप के दिग्गज निशानेबाज पीटर विल्सन ने भारतीय निशानेबाजी कोच पद के लिए किया आवेदन