कानपुर में अचानक धंसी मकान की फर्श, तखत पर बैठा युवक 15 फीट गहरे गड्ढे में घुसा, मेट्रो के टनल निर्माण से मकान धंसने का आरोप

कानपुर में अचानक धंसी मकान की फर्श, तखत पर बैठा युवक 15 फीट गहरे गड्ढे में घुसा, मेट्रो के टनल निर्माण से मकान धंसने का आरोप

कानपुर, अमृत विचार। हरबंश मोहाल डीएल 60 क्षेत्र में एक मकान की फर्श तेज धमाके के साथ अचानक धंस गई। घटना में तखत पर बैठा व्यक्ति 15 फीट गहरे गड्ढे में घुस गया। बचाव-बचाव की आवाज सुन स्थानीय मौके पर पहुंचे और व्यक्ति को किसी तरह बाहर निकाला। क्षेत्र में कुछ महीने पहले ही मेट्रो ने टनल निर्माण का कार्य पूरा किया है। 

मकान में दरार आने और जमीन धंसने के बाद निवासियों और स्थानीय लोगों ने हंगामा किया। क्षेत्रीय सपा विधायक अमिताभ बाजपेई, पार्षद कौशिक बाजपेई समेत मेट्रो के अधिकारी पहुंचे। हंगामा कर रहे लोगों को मेट्रो ने मकान से उन्हें स्थानांतरित करने और प्रतिदिन के हिसाब से मुआवजा देने का आश्वासन दिया और मकान को मरम्मत कार्य के लिये सील कर दिया।  

हरबंश मोहाल डीएल 60 में मकान संख्या 62/75 में कई परिवार रहते हैं। शंभू बाहर वाले कमरे में रहता है। जब उसे कमरे की फर्श में हलचल महसूस हुई, तो वह बगल में रहने वाले शानू त्रिवेदी को लेकर आया। तभी अचानक तेज आवाज के साथ तखत के नीचे की जमीन धंस गई। इससे आधा तखत गड्ढे में घुस गया जिससे सरककर शंभू 15 फीट गहरे गड्ढे में घुस गया। अचानक हुई घटना से शंभू बचाव-बचाव चिल्लाने लगा। 

शोर सुनकर पहुंचे स्थानीय लोगों ने किसी तरह शंभू को बाहर निकाला, इस दौरान वह मामूली चुटहिल हो गया। मकान में आई दरार और गहरे गड्ढे के बाद स्थानीय लोगों ने मेट्रो के खिलाफ नारेबाजी करते हुये हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंचे क्षेत्रीय पार्षद कौशिक बाजपेई ने स्थानीय लोगों को समझाने का प्रयास किया और मेट्रो के अधिकारियों को सूचना दी। 

जिसपर वहां टनल का काम कर चुकी एफकांस के अधिकारी अनिल सोनी अपनी टीम के साथ पहुंचे, और मकान की मरम्मत, परिवार को दूसरी जगह शिफ्ट करने व अन्य नुकसान की भरपाई करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद मामला शांत हो सका। मेट्रो अधिकारियों ने मकान को सील कर सोमवार से मरम्मत कार्य शुरू करने का आश्वासन दिया।

400 रुपये प्रतिदिन हर व्यक्ति को देगी मेट्रो

क्षेत्रीय पार्षद कौशिक बाजपेई ने बताया कि मकान में करीब 25 लोग निवास करते हैं। कंपनी के अधिकारियों ने लिखित रूप से दिया है कि कंपनी मकान की मरम्मत कार्य के साथ ही परिवारों को दूसरी जगह शिफ्ट करेगी। जिसका कंपनी खर्च उठाएगी। कंपनी ने प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को 400 रुपये देने का आश्वासन दिया है। 

मेट्रो की एजेंसी पहले से कर रही मकानों की मरम्मत

हरबंश मोहाल में कई ऐसे मकान हैं जिन्हें मेट्रो ने सर्वे के दौरान ही खतरनाक बताया था। इसको लेकर कंपनी ने कई बार नोटिस दिया कि मकानों को खाली कर दिया जाये, क्योंकि टनल निर्माण के समय कोई भी हादसा हो सकता है। मेट्रो ने कई मकानों को खाली भी कराया। स्टेशन से नरौना के बीच बनने वाली टनल निर्माण के कार्य को मेट्रो ने पूरा कर लिया है। पार्षद कौशिक बाजपेई ने बताया कि करीब 25 से 30 मकान क्षेत्र में कई मेट्रो के निर्माण कार्य की वजह से कई मकानों में दरार व टूट फूट हुई थी, जिसकी मरम्मत का काम अभी कंपनी कर रही है। इसी दौरान ही यह हादसा हुआ है।

विधायक ने तीन दिनों का दिया अल्टीमेटम

हादसे की सूचना पर रात में घटना स्थल पर पहुंचे सपा विधायक अमिताभ बाजपेई ने स्थानीय लोगों से बातचीत की। मौके पर समस्या देख मेट्रो के प्रोजेक्ट मैनेजर डीके सिन्हा को बुलाया और परिवार की तत्काल मदद करने के निर्देश दिए। सपा विधायक ने जिलाधिकारी से बात कर समस्त प्रभावित क्षेत्र की समस्या के निराकरण हेतु एक अधिकारी लगाने को कहा। इसके साथ ही मेट्रो को तीन दिन में समस्या का निवारण करने का अल्टीमेटम दिया।

यह भी पढ़ें- अमरोहा: धरने पर बैठे किसान की हार्टअटैक से मौत, किसानों ने अधिकारियों पर लगाया यह आरोप...आंदोलन तेज करने की दी चेतावनी

 

ताजा समाचार

तुम टक्कर मारकर भागे हो...धक्का देकर गिराया और लूट लिए 3.50 लाख रुपये, कानपुर में बदमाशों ने कारोबारी को बनाया निशाना
Breaking Lucknow : रूमी गेट के पास हादसा, तेज रफ्तार वाहन ने कई लोगों को रौंदा 
FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...