प्रयागराज: 411 बुनकर परिवारों को बिजली संकट से मिलेगी मुक्ति, मुख्यमंत्री बुनकर सौर ऊर्जा योजना बनी सहारा

प्रयागराज: 411 बुनकर परिवारों को बिजली संकट से मिलेगी मुक्ति, मुख्यमंत्री बुनकर सौर ऊर्जा योजना बनी सहारा
मुख्यमंत्री बुनकर सौर्य योजना बन रही सहारा

प्रयागराज, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश में टेक्सटाइल उद्योग को योगी सरकार ने नई पहचान दी है। टेक्सटाइल निवेश बढ़ाने के साथ इनसे जुड़े बुनकरों की आमदनी बढ़ाना भी सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री बुनकर सौर ऊर्जा योजना से बुनकरों को कई तरह की सहूलियत मिल रही है जिससे उनकी आय बढ़ रही है। साथ ही बिजली आपूर्ति के संकट से भी मुक्ति मिल रही है। 

उत्तर प्रदेश में पावरलूम बुनकरों को गैर पारंपरिक ऊर्जा या सौर ऊर्जा से लाभान्वित करने, पर्यावरण संरक्षण और उन्हें वस्त्र उत्पादन की प्रतिस्पर्धा में बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री बुनकर सौर ऊर्जा योजना किसी वरदान से कम नहीं है। प्रयागराज में सैकड़ों बुनकर परिवारों की जिंदगी इससे बेहतर हो रही है। प्रयागराज परिक्षेत्र के सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग सिद्धार्थ सिंह बताते हैं कि सरकार की इस योजना को लेकर बुनकर का रुझान सकारात्मक है।

मुख्यमंत्री बुनकर सौर ऊर्जा में सामान्य वर्ग के बुनकरों को 50 फीसदी सब्सिडी पर सोलर पावर प्लांट उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग को इसमें 75 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के वस्त्र उत्पादन में कार्यरत बुनकर, जिनके पास बुनकर परिचय पत्र और विद्युत विभाग द्वारा निर्गत विद्युत कनेक्शन का प्रमाण हो योजना में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ बुनकर आधार कार्ड और फोटो युक्त वोटर कार्ड संलग्न करना आवश्यक है। बुनकर के पास सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए उपयुक्त स्थान या छत उपलब्ध होना चाहिए। 

जिले के 411 बुनकर परिवारों को मिलेगा फायदा
प्रयागराज जिले का मऊआइमा इलाका बुनकर बाहुल्य इलाका है जहां 411 बुनकर परिवार हैं। इनके लिए यह योजना एक बड़ा वरदान साबित हो रही है। उपायुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग सिद्धार्थ सिंह बताते हैं कि प्रयागराज में किए गए सर्वे में यह पाया गया कि यहां बुनकर बिजली संकट के कारण अधिकांशतः जनरेटर पर काम कर रहे हैं, जिससे लागत बढ़ रही है। इसमें यह योजना कारगर साबित होगी। फिलहाल दो बुनकर समूहों ने इस योजना का लाभ मिल रहा है। 

इस योजना का लाभ पा रहे मऊआइमा के बुनकर फारूख अंसारी का कहना है कि पहले यदि किसी कारणवश बिजली का बिल न जमा किया जाये या किसी भी तरह की दिक्कत से बिजली सप्लाई बंद हो जाये तो उद्योग ठप्प पड़ जाता था लेकिन  इस समस्या के समाधान इस योजना में मिल गया है। मऊआइमा के ही बुनकर सईद अहमद अंसारी बताते हैं कि अब बिजली संकट की स्थिति में उनके पावरलूम रुकते नहीं हैं और न ही बिजली आपूर्ति को देखते हुए रात रात भर जगकर काम करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें- 'भूत' ने दर्ज कराई रिपोर्ट...! मामला पहुंचा हाईकोर्ट तो जज भी रह गए हैरान, कहा- यह निहायत ही आश्चर्जनक है

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया