UP International Trade Show: वियतनाम कंट्री पार्टनर...स्टेट के रूप में महाराष्ट्र कारोबार परखने प्रदेश आएगा

वियतनाम के शामिल होने से टेक्टसटाइल का बढ़ेगा कारोबार

UP International Trade Show: वियतनाम कंट्री पार्टनर...स्टेट के रूप में महाराष्ट्र कारोबार परखने प्रदेश आएगा

कानपुर, अमृत विचार। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में कंट्री पार्टनर के रूप में वियतनाम शामिल होने आ रहा है। इससे ट्रेड शो में खासतौर पर चमड़ा, टेक्सटाइल और कृषि संबंधी क्षेत्र के निर्यातकों को लाभ होगा। इसी तरह पार्टनर स्टेट के रूप में ट्रेड शो में महाराष्ट्र राज्य शामिल होने आ रहा है। 

यूपी इंटरनेशल ट्रेड शो 25 से 29 सितंबर के बीच ग्रेटर नोएडा में आयोजित होगा। इस ट्रेड शो में कारोबारी व निर्यातकों के साथ ही देश और राज्य भी शिरकत करने आ रहे हैं। ट्रेड शो से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में आयोजित इस व्यापार मेले के लिए पार्टनर कंट्री के रूप में तीन देशों से संपर्क किया गया था। उनमें जापान, कोरिया व वियतनाम देश शामिल था। 

इन देशों में वियतनाम ने आने की अनुमति दी है। स्टेट पार्टनर के रूप में राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में से महाराष्ट्र इस मेले में शामिल होगा। यूपीआईटीएस के क्वार्डिनेटर अभिषेक कुमार शाही ने बताया कि कंट्री पार्टनर और स्टेट पार्टनर के शामिल होने से ट्रेड शो में शामिल निर्यातक विभिन्न देशों से आने वाले कारोबारियो के साथ ही देश और राज्य से भी सीधे अपना कारोबारी संबंध स्थापित कर सकेंगे। 

80 देशों के खरीदार होंगे शामिल

इस बार ग्रेटर नोएडा में होने वाले ट्रेड शो में 2500 से अधिक एग्जिबिटर्स को शामिल किया जा रहा है। इसके अलावा सवा लाख से ज्यादा बिजनेस लीड्स को आमंत्रित किया गया है। उधर एक लाख बी2बी (बिजनेस टू बिजनेस) विजिटर्स के साथ ही 80 देशों के 600 से ज्यादा ओवरसीज बायर्स इस इवेंट का हिस्सा बनेंगे। 3.5 लाख बी2सी (बिजनेस टू कस्टमर्स) विजिटर्स आमंत्रित होंगे। 

शहर को यह होगा लाभ 

ट्रेड शो में वियतनाम देश के कंट्री पार्टनर के रूप में शामिल होने से शहर के निर्यातक जो ट्रेड शो का हिस्सा होंगे, उन्हें भी लाभ होगा। शहर में सिर्फ वियतनाम से लगभग 12 सौ करोड़ रुपये का कारोबार होता है। इनमें कृषि उत्पाद, चर्म कारोबार व टेक्सटाइल कारोबार शामिल है।   

वियतनाम के शामिल होने से चर्म निर्यातकों को सबसे अधिक लाभ होगा। खासतौर पर नए निर्यातक जो ट्रेड शो का हिस्सा होंगे उन्हें एक्सपोजर मिलेगा। कंट्री पार्टनर के शामिल होने से ट्रेड शो में निर्यातकों की अधिकता होगी।- असद ईराकी, रीजनल चेयरमैन, सीएलई

वियतनाम के कंट्री पार्टनर के रूप में शामिल होने से शहर के ऐसे कारोबारी जो ट्रेड शो का हिस्सा होंगे उन्हें लाभ होगा। अप्रत्यक्ष रूप से शहर के अन्य कारोबारियों का भी इससे फायदा होगा। शहर का निर्यात बढ़ने की भी उम्मीद है। नए उद्यमियों को सबसे अधिक लाभ होगा।- आलोक श्रीवास्तव, सहायक निदेशक, फियो

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: सावन का तीसरा सोमवार आज...स्नान के बाद भक्त कर रहे भोले बाबा के दर्शन, जयघोष से गूंज उठे मंदिर