प्रयागराज: जमीन की खरीद फरोख्त में लाखों की हुई स्टांप शुल्क चोरी, राजस्व टीम ने कुर्क की जमीन 

झूंसी के शेरडीह में मछलीशहर की स्मार्ट विजन इनफ्राटेक कंपनी कर रही थी प्लाटिंग

प्रयागराज: जमीन की खरीद फरोख्त में लाखों की हुई स्टांप शुल्क चोरी, राजस्व टीम ने कुर्क की जमीन 
झूंसी में अवैध जमीन को कुर्क करती राजस्व टीम

झूंसी/प्रयागराज, अमृत विचार। थाना क्षेत्र के शेरडीह ग्रामसभा में करोड़ों की जमीन की खरीद फरोख्त मामले में लाखों की स्टांप शुल्क चोरी का मामला प्रकाश में आया है। जौनपुर के मछलीशहर की स्मार्ट विजन इनफ्राटेक कंपनी झूंसी के शेरडीह गांव में करोड़ों की जमीन खरीदकर प्लाटिंग कर रही थी। जमीन का बैनामा कराए जाने के दौरान लाखों की स्टांप शुल्क चोरी पकड़ी गई थी। इस पर पिछले छह साल से राजस्व की ओर से कंपनी के निदेशक को नोटिस भेजी जा रही थी, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। 

शनिवार को थाना दिवस के मौके पर डीएम के आदेश पर फूलपुर तहसील की राजस्व टीम ने पुलिस की मौजूदगी में उक्त जमीन को कुर्क कर लिया। अब कुर्क की गई जमीन को नीलाम किया जाएगा। राजस्व विभाग की कार्रवाई से ग्रामीणों में खलबली मची रही।

फूलपुर राजस्व टीम के मुताबिक सिपाह मुंगरा बादशाहपुर तहसील मछलीशहर निवासी इमरान अख्तर पुत्र नजमुल हक ने स्मार्ट विजन इनफ्राटेक प्राईवेट लिमिटेड कंपनी बनाकर प्रापर्टी का काम करता है। वह कंपनी का निदेशक भी है। इमरान ने 2018 में झूंसी के शेरडीह गांव में प्लाटिंग के लिए तकरीबन दो बीघे 11 बिस्वा जमीन खरीदी थी। इस दौरान जमीन की खरीद फरोख्त में 37 लाख 46750 रुपये की स्टांप शुल्क चोरी पकड़ी गई। इस पर राजस्व विभाग की ओर से कंपनी के निदेशक इमरान को कई दफे नोटिस भेजी गई लेकिन उसने एक भी नोटिस का जवाब नहीं दिया। 

लाखों की स्टांप शुल्क चोरी की रकम में प्रति माह डेढ़ प्रतिशत ब्याज भी निर्धारित किया गया है। वर्तमान में ब्याज को जोड़कर यह रकम तकरीबन 90 लाख रुपये पहुंच गई है। इसके बावजूद कंपनी के निदेशक ने राजस्व विभाग की ओर से भेजी गई सैकड़ों नोटिस में से किसी का जवाब नहीं दिया। इस पर डीएम के यहां से जमीन को कुर्क करने का आदेश दिया गया। जमीन की कीमत वर्तमान में तकरीबन डेढ़ करोड़ रुपये बताई गई है। 

शनिवार को थाना दिवस पर फूलपुर तहसील के नायब तहसीलदार रविंद्र रावत, लेखपाल मनीष कुमार यादव व अखिलेंद्र प्रताप सिंह की अगुवाई में राजस्व टीम झूंसी पुलिस के साथ मौके पर पहुंची और जमीन को कुर्क कर लिया। नायब तहसीलदार रविंद्र रावत ने बताया कि जमीन को कुर्क करने के बाद अब इसके नीलामी की प्रक्रिया की जाएगी। डीएम से आदेश मिलने पर जल्द ही कुर्क की गई जमीन की नीलामी की जाएगी। राजस्व टीम कार्रवाई से ग्रामीणों में खलबली मची रही।

बीघे में खरीदी गई जमीन को वर्गगज में प्लाटिंग कर लाखों कमाए
जमीन का कारोबार करने वाली जौनपुर के मछलीशहर की स्मार्ट विजन इनफ्राटेक कंपनी ने झूंसी के शेरडीह के काश्तकारों से बीघे में जमीन खरीदकर वर्गगज में प्लाटिंग की जा रही थी। यानि कुछ लाख में खरीदी गई जमीन को वर्गगज में बेंचकर करोड़ों रुपये कमाने की तैयारी थी। यहां पर सात से आठ लोगों ने 10 से 12 हजार वर्गगज में प्लाट खरीदकर अपनी बाउंड्री भी बना रखी है। लेकिन उन्हें क्या पता कि जो जमीन उन्होंने अपने जीवन की गाढ़ी कमाई से खरीदी है, उसकी खरीद में लाखों के स्टांप शुल्क की चोरी की गई है। ऐसे लोगों की जमीन भी अब नीलामी की प्रक्रिया में आ गई है।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज: कोविड वार्ड के सामने OPD में कार्यरत कर्मचारी भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभ का हकदार