बदायूं: 'बेटे को मार दिया, सिर और हाथ कटने का जिंदगी भर रहेगा दुख'...बच्चे की हत्या का दूसरे दिन भी खुलासा नहीं

बदायूं: 'बेटे को मार दिया, सिर और हाथ कटने का जिंदगी भर रहेगा दुख'...बच्चे की हत्या का दूसरे दिन भी खुलासा नहीं
पीड़ित परिवार से बात करतीं डीएम निधि श्रीवास्तव और एसएसपी डॉ. बृजेश कुमार सिंह।

बदायूं, अमृत विचार। सिविल लाइन कोतवाली क्षेत्र के गांव सिरसा दबरई में 12 साल के लापता बच्चे की हत्या का दूसरे दिन भी खुलासा नहीं हो सका और न ही बच्चे का सिर, हाथ और पैर की उंगलियां मिल सकी हैं। पुलिस ने घटनास्थल के पास के मंदिर के महंत और ग्रामीणों से पूछताछ की। लेकिन कुछ पता नहीं चल सका है।

बच्चे के पिता ने कहा कि बेटे को तो मार दिया लेकिन उसका सिर, हाथ और पैर की उंगलियां काटकर क्या मिल गया। उन्हें जिंदगी भर इस बात का दुख रहेगा। 

IMG-20240727-WA0169
मंदिर पर महंत और ग्रामीणों से पूछताछ करते सिविल लाइन के प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार सिंह।

 

गांव सिरसा दबरई निवासी सोरन सिंह अपने पिता के अकेले बेटे हैं। अपनी आठ बीघा जमीन पर खेती करके परिवार का पालन पोषण करते हैं। उनके पांच बच्चे थे। सबसे बड़ा बेटा राजेश और विजय राजस्थान में रहकर काम करते थे जबकि तीसरे नंबर का 12 साल का बेटा नितेश, मोहित और बेटी करिश्मा घर पर रहते थे।

IMG-20240727-WA0166
जानकारी देते सोरन सिंह।

 

23 जुलाई दोपहर 12 बजे नितेश घर पर अपने छोटे भाई मोहित के साथ खेल रहा था। जिसके बाद वह लापता हो गया। शुक्रवार को नितेश के लापता होने की सूचना पर उनके घर आए मामा बरेली के थाना आंवला क्षेत्र के गांव नठेरे खेरे निवासी ओमकार और एक अन्य ग्रामीण शौचालय पर गए तो तकरीबन डेढ़ सौ मीटर दूर झाड़ियों में नितेश का शव देखा। जिसका सिर, एक हाथ और एक पैर की उंगलियां नहीं थीं। पुलिस ने सिर की तलाश की लेकिन कुछ पता नहीं चला।

gg
पीड़ित परिवार को सांत्वना देने पहुंचे ग्रामीण।

 

अगले दिन भी शनिवार को पुलिस ने सिर की तलाश की लेकिन अभी कोई सुराग नहीं मिल सका है। प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार सिंह ने घटनास्थल के पास मंदिर के महंत मूल रूप से दातागंज क्षेत्र के गांव रुकुमपुर निवासी जीवाराम से जानकारी की। जो 12 साल से मंदिर की सेवा कर रहे हैं। पुलिस ने पास के गांव गौरामई जाकर पूछताछ की।

हल्का लेखपाल, कानूनगो ने जहां शव मिला था उसके आसपास की झाड़ियां कटवाकर सिर और हाथ की तलाश कराई। शव के पास मिला केमिकल का डिब्बा जांच के लिए भेजा गया है। मौत के बाद नितेश की मां टिकोली रोते-रोते बेसुध हैं।

mm
विलाप करतीं मृत बच्चे की मां टिकोली।

 

पास के गांव में एडमिशन दिलाने की थी तैयारी
सोरन सिंह के बेटे नितेश ने उनके घर से तकरीबन 20 मीटर दूर बने प्राथमिक विद्यालय से कक्षा पांच की परीक्षा पास की थी लेकिन गांव में उच्च प्राथमिक विद्यालय न आने की वजह से परिजन पास के गांव पलिया मेंहदी के विद्यालय में कक्षा छह में प्रवेश दिलाने की तैयारी में थे लेकिन खेत पर धान की पौध की रोपाई की वजह से कुछ दिनों के बाद प्रवेश कराना चाह रहे थे।

गांव की दुकान से लाया था कटोरी, फिर हुआ लापता
परिजनों के अनुसार नितेश अपने भाई के साथ खेलने से पहले गांव निवासी राजवीर उर्फ गुड्डू मास्टर की दुकान से सोया वाली कटोरी खरीदने गया था। जिसके बाद से वह लापता हो गया। दुकान पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। पुलिस फुटेज चेक करेगी। 

IMG-20240727-WA0167
इसी मंदिर के पास मिला था बालक का शव।

 

गांव के मंदिर पर रविवार को लगा था मेला
गांव में सोरन सिंह के घर से लगभग डेढ़ सौ मीटर दूर वर्षों पुराना मंदिर है। जिसके लगभग 30 मीटर दूर झाड़ी में शव मिला था। मंदिर पर हर साल मेला लगता है। इस बार रविवार को मेला लगा था। पहले दिन शाम को कुछ दुकानें सिमट गई थीं और बाकी की दुकानें सोमवार को उठ गई थीं। जिसके बाद मंगलवार को नितेश लापता हो गया था। 

बच्चा न होने पर मन्नत मांगने की परंपरा
ग्रामीणों की मान्यता है कि जिसके किसी के बच्चे नहीं होते हैं वह गांव के इस मंदिर पर आकर मन्नत मांगते हैं। मांग पूरी न होने पर दक्षिणा देकर जाते हैं। मन्नत पूरी होने पर दो लोगों ने मंदिर पर दो नल भी लगवाए हैं। दिल्ली तक के लोग मंदिर पर आते हैं।

IMG-20240727-WA0171
मंदिर के पास इसी स्थान पर लगाया गया था मेला।

 

शव मिलने एक दिन पहले पास में हुई थी पौध की रोपाई
शुक्रवार दोपहर गांव के पास झाड़ियों में नितेश का शव मिला था। झाड़ियों के पास पानी की गूल जा रही है जिसके दूसरी ओर कुंवरपाल का खेत है। ग्रामीणों के अनुसार गुरुवार को खेत में धान की पौध की रोपाई हुई थी लेकिन रोपाई करने वाले ग्रामीणों ने दुर्गंध पर ध्यान नहीं दिया। 

IMG-20240727-WA0168
सोरन सिंह का घर और पास में कुछ ही दूरी पर प्राथमिक विद्यालय। बराबर में दिख रहीं झाड़ियों के पास मिला था बालक का शव।

 

डीएम-एसएसपी ने किया निरीक्षण, जल्द खुलासे का निर्देश
डीएम निधि श्रीवास्तव और एसएसपी डॉ. बृजेश कुमार सिंह शनिवार को सोरन सिंह के घर पहुंचे। पीड़ित परिवार से बात की। पुलिस को जल्द से जल्द घटना का खुलासा करने का निर्देश दिया है। सीओ सिटी आलोक मिश्रा ने ग्रामीणों से जानकारी की।