Travel: उत्तराखंड जाने से पहले हो जाएं सावधान! नहीं तो देना पड़ सकता है भारी जुर्माना

Travel: उत्तराखंड जाने से पहले हो जाएं सावधान! नहीं तो देना पड़ सकता है भारी जुर्माना

गर्मियों से बचने के लिए अधिकतर लोग ऊंचे-उंचे पहाड़, सर्द हवाएं और वादियों के बीच समय बिताने के लिए उत्तराखंड जाना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसे में ट्रेवल करने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है।   

उत्तराखंड, अमृत विचारः देवभूमि उत्तराखंड गंर्मियों में धूमने के लिहाज से काफी सुखद है। अधिकतर लोग इस मौसम में उत्तराखंड जाने का प्लान कर रहे होते हैं। वहां की ऊंची-ऊंची पहाड़, घने जंगल, वादियां आदि लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। उत्तराखंड की वादियों में हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने आते हैं लेकिन कई बार पर्यटक द्वारा यहां की सुंदरता और स्वछता को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में उत्तराखंड जाने से पहले कुछ नियमों का पालन जरूर करें नहीं तो भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। 

सरकार ले लिया बड़ा फैसला
ट्रेवलिंग के टाइम पर अकसर लोग अपने हिसाब से पैकिंग करते हैं। जैसे कि मेडिकल बॉक्स, कपड़े, मेकअप किट आदि, लेकिन इस चीजों के अलावा आप लोगों को अपनी कार में एक डस्टबिन या कूडें की थैली रखना होगा। बता दें कि हाल में उत्तरखंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था जहां रोड किनारे खूब सारा प्लास्टिक का कचरा फैला हुआ था। इसी लिए अब हर एक पर्यटक और श्रृद्धालु को अपने वाहन में एक डस्टबिन रखना होगा।

इतना ही नहीं बल्कि उत्तराखंड मुख्य सचिव राधा रतुडी ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश के परिवहन आयुक्तों को पत्र लिखकर इसकी निर्णय की सूचना दी है।

ट्रिप कार्ड
मई में जब से चार धाम की यात्रा शुरू हुई है तब से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु पहुंच रहे हैं। ऐसे में वे स्वच्छता का भी ध्यान नहीं हैं। रिपोर्ट के अनुसार वाहनों को ट्रिप कार्ड तब ही जारी होगा जब उनकी कार में एक डस्टबिन या कचरे की थैली होगी। नहीं तो वाहनों को ट्रिप कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। 

नहीं किया पालन तो दें जुर्माना
इस निर्णय के बाद स्वच्छता अभियान के तहत कोई भी यात्री सड़कों पर कचरा नहीं फेंक सकेगा। अगर कोई भी पर्यटक इस नियम का पालन नहीं करेगा तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि यह फैसला उत्तराखंड को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए लिया गया है। अवैध कचरा डंपिंग को रोकने के लिए नियम शुरू किया गया है। इन सभी बातों का ध्यान रखें उसके बाद ही उत्तराखंड जाने का प्लान करें। 

यह भी पढ़ेः Paris Olympic 2024: ओपनिंग सेरेमनी को नेटिजन्स ने बताया 'कचरा' और 'अपमानजनक'