अगस्त 2024 त्योहारों की लिस्टः अगस्त में जन्माष्टमी, नाग पंचमी से लेकर तीज और रक्षा बंधन 

अगस्त 2024 त्योहारों की लिस्टः अगस्त में जन्माष्टमी, नाग पंचमी से लेकर तीज और रक्षा बंधन 

लखनऊ, अमृत विचारः धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगस्त का महीना बहुत ही महात्वपूर्ण है। इस महीने में नाग पंचमी से लेकर जन्माष्टमी और रक्षा बंधन तक कई प्रमुख त्योहार आने वाले हैं। अगस्त में ही सावन सोमवार का भी अंत होगा। इसके साथ ही अन्य कई व्रत और त्योहार भी इसी महीने के अंत होंगे। आइए जानते हैं किस दिन कौन सा त्योहार मनाया जाएगा और इन त्योहारों का महत्व क्या है। 

प्रदोष व्रत
एक अगस्त को प्रदोष व्रत मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से भक्तों को सुख, शांति और समृद्धी  की प्राप्ति होती है, आध्यात्मिक लोग इस दिन योग और ध्यान के साथ सुखद अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। 
 
सावन मासिक शिवरात्रि
दो अगस्त हो सावन मासिक शिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भक्तजन उपवास रखते हैं और रात के समय शिवलिंग पर जल, दूध, बेलपत्र आदि अर्पित कर विधि विधान से पुजा अर्चना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि सावन मासिक शिवरात्रि के व्रत से करने से सभी पापों का नाश हो जाता है और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

सावन अमावस्या
चार अगस्त को सावन अमावस्या है। इस दिन को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन अपने पूर्वजों को तर्पण करना, स्नान करना और जरूरतमंदों को दान देना महत्वपूर्ण है। ये काम करने से हमें दुर्भाग्य और नकारात्मक ऊर्जा से बचाने में मदद मिलती है। 

सावन सोमवार
भगवान शिव का पवित्र सावन महीने का तीसरा, चौथा और पांचवां सोमवार अगस्त के महीने में ही पड़ रहा है। भगवान शिव को प्रसन्न करने और मनचाहा फल पाने के लिए भक्तगण भगवान शिव की अराधना करते हैं। अगस्त में इस दिन पड़ रहा सावन का व्रत-
तीसरा सावन सोमवार- 05 अगस्त 
चौथा सावन सोमवार- 12 अगस्त 
पांचवां सावन सोमवार- 19 अगस्त 
 
हरियाली तीज
सात अगस्त हरियाली तीज पड़ रही है। इस खास दिन पर लोग शिव और पार्वती के एक साथ वापस आने की कामना करते हैं। विवाहित महिलाएं पार्वती से प्रार्थना करती हैं और सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करती हैं।

नाग पंचमी, 9 अगस्त 
नाग पंचमी हिंदू का एक विशेष त्यौहार है, जो साल में हर साल श्रावण महीने में मनाया जाता है। लोग सांपों की पूजा करके और उन्हें दूध, चावल और फूल जैसे प्रसाद देकर मनाते हैं। यह उत्तर भारत में एक बड़ा उत्सव है।

श्रावण पुत्रदा एकादशी, 16 अगस्त 
इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और ऐसा माना जाता है कि अगर निःसंतान दंपत्ति इस दिन व्रत रखें तो उन्हें संतान प्राप्ति का सौभाग्य प्राप्त होता है।

रक्षा बंधन, 19 अगस्त 
इस बार रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन भाई और बहनों के बीच पवित्र रिश्ते को दर्शाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। इसके साथ भाई अपनी बहनों की रक्षा का वचन देते हैं।

कजरी तीज, 22 अगस्त
इस दिन अविवाहित लड़कियां एक उपयुक्त वर पाने के लिए व्रत रखती हैं। जबकि विवाहित महिलाएं सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं।

जन्माष्टमी, 26 अगस्त
इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है। श्रृद्धा पूर्व व्रत रखने से भगवान श्रीकृष्ण सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। 

अजा एकादशी, 29 अगस्त
इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु तो प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

ये है लिस्ट
2 अगस्त (शुक्रवार)- सावन शिवरात्रि
4 अगस्त (रविवार)- सावन अमावस्या
5 अगस्त (सोमवार)- सावन का तीसरा सोमवार व्रत
6 अगस्त (मंगलवार)- मंगला गौरी व्रत
7 अगस्त (गुरुवार)- सावन हरियाली तीज
9 अगस्त (शुक्रवार)- नाग पंचमी
11 अगस्त (रविवार)- गोस्वामी तुलसीदास जयंती, भानु सप्तमी 
12 अगस्त (रविवार)- सावन का चौथा सोमवार व्रत
13 अगस्त (मंगलवार)- चौथा मंगला गौरी व्रत
16 अगस्त 2024 (शुक्रवार)- पुत्रदा एकादशी व्रत
19 अगस्त (सोमवार)- सावन पूर्णिमा, रक्षाबंधन, सावन का अंतिम सोमवार व्रत,
22 अगस्त (गुरुवार)- हरितालिका तीज व्रत
24 अगस्त (शुक्रवार)- बलराम जयंती
26 अगस्त (रविवार)- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व
29 अगस्त (गुरुवार)- अजा एकादशी व्रत

यह भी पढ़ेः सावन में धारण करें रुद्राक्ष, मिलेगा मन चाहा फल

Disclaimer: यह खबर राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है। बताई गई किसी भी बात का अमृत विचार व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है।