बरेली: प्रदेश स्तर पर मंडल के जिलों की रैंकिंग खराब, नाराज कमिश्नर ने सुधार लाने के दिए निर्देश

बरेली: प्रदेश स्तर पर मंडल के जिलों की रैंकिंग खराब, नाराज कमिश्नर ने सुधार लाने के दिए निर्देश
कमिश्नरी सभागार में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देतीं मंडलायुक्त।

बरेली, अमृत विचार। मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने बुधवार को कमिश्नरी सभागार में मंडलीय समीक्षा बैठक में विकास के कार्यों में जून की प्रदेश स्तरीय जारी रैंकिंग की स्थिति अच्छी नहीं होने पर नाराजगी जताई। प्रदेश में पीलीभीत की 11वीं, बरेली की 21वीं, बदायूं की 43वीं, शाहजहांपुर की 64 वीं रैंक आई है। कमिश्नर ने जिलाधिकारी शाहजहांपुर और बदायूं को निर्देश दिए कि रैंकिंग में सुधार कर आगामी माह में 10 अग्रणी जिलों में शामिल हों।

मंडलायुक्त ने उपनिदेशक पंचायत और एडी हेल्थ को निर्देश दिए कि जिलों में साफ-सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव कराएं। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर सभी मार्गों को तत्काल सही करने के लिए कहा है। हर घर नल योजना की समीक्षा के दौरान सीडीओ बदायूं ने बताया कि तहसील सहसवान से शिकायतें आई हैं कि कार्यदायी संस्था ने सड़क खोद कर छोड़ दी है।

कमिश्नर ने कार्यदायी संस्था और अधिशासी अभियंता जल निगम से मौके की जांच कर आख्या मांगी। अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्यों की समीक्षा में कहा गया कि प्रत्येक दशा में 31 जुलाई तक कार्य पूरा करा लिया जाए। निराश्रित गोवंशाें को संरक्षित करने और सहभागिता योजना के तहत उनका सत्यापन कराने के लिए कहा।एडीएम प्रशासन को निर्देश दिए कि राजस्व कार्यों को गंभीरता से लेकर लंबित वादों की पैरवी कराकर निस्तारण कराएं।

जिलाधिकारी बरेली रविंद्र कुमार, जिलाधिकारी पीलीभीत संजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी बदायूं निधि श्रीवास्तव, जिलाधिकारी शाहजहांपुर उमेश प्रताप सिंह, अपर आयुक्त न्यायिक प्रीति जयसवाल, संयुक्त विकास आयुक्त प्रदीप कुमार, चारों जिलों के सीडीओ, एडीएम प्रशासन, एडी हेल्थ, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आदि मौजूद रहे।

मंडल के छह परियोजनाएं शुरू कराने के आदेश
बैठक के दौरान कमिश्नर ने 50 लाख से अधिक निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि मंडल में छह परियोजनाएं शुरू नहीं हो सकी हैं, उन्हें जल्द ही शुरू कराएं।संबंधित अधिकारियों और कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि जल्द ही अधूरे निर्माण कार्य को पूरा करें। उन्होंने जिन 10 परियोजनाओं का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। उन्हें संबंधित विभाग को हैंड ओवर करने के लिए कहा।

पीलीभीत में पिछले साल रोपे गए 15 फीसदी पौधे ही बचे जीवित
बैठक में पिछले साल पीलीभीत में रोपित किए गए पौधों में 15 प्रतिशत जीवित पाए जाने की बात सामने आई। कमिश्नर ने कहा कि लगाए गए पौधों को जीवित रखने के लिए रोजगार सेवक को लगाया जाए। संबंधित अधिकारी हर तीन माह में स्वयं एक बार पेड़ों को देखने जरूर जाएं। सत्यापन भी कराने के लिए भी कहा। वन संरक्षक क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि 20 जुलाई को मंडल का पौधरोपण का निर्धारित लक्ष्य 1.90 करोड़ सभी जिलों ने पूरा कर लिया है, इस पर कमिश्नर ने डीएम, सीडीओ और जिला स्तरीय अधिकारियों की सराहना की।

ये भी पढ़ें- बरेली: कांवड़ यात्रा शुरू होने के बाद भी सड़कों में गड्ढे...डीएम ने जताई नाराजगी, इन अधिकारियों पर होगी कार्रवाई