हल्द्वानी: DM से नाराज विधायक गौला नदी में तीन पोकलैंड लेकर उतरे

हल्द्वानी: DM से नाराज विधायक गौला नदी में तीन पोकलैंड लेकर उतरे

हल्द्वानी, अमृत विचार। गौलानदी के बहाव की वजह से लालकुआं विधानसभा क्षेत्र में कई जलभराव हो रहा है। शुक्रवार को विधायक डॉ. मोहन सिंह बिष्ट ने डीएम वंदना सिंह से नदी में चैनेलाइजेशन के काम के लिए कहा था। इस मामले में विधायक और डीएम में काफी बहस हुई। शनिवार को विधायक बिष्ट ने अपने प्रयासों से तीन पोकलैंड लेकर गौलानदी में उतर गए और नदी का चैनलाइजेशन शुरू करवा दिया। 

शुक्रवार को हल्द्वानी के सर्किट हाउस में सांसद अजय भट्ट की मौजूदगी में विधायक और डीएम में गौला और कैलास नदी के चैनलाइजेशन को लेकर बहस हुई थी। बहस का कारण था कि चैनेलाइजेशन सिंचाई या वन विभाग करेगा। बैठक के दौरान वन विभाग के अधिकारी ने कहा कि यह काम सिंचाई विभाग करेगा।

विधायक ने सिंचाई विभाग से काम कराए जाने पर आपत्ति जताई थी। इस बात को लेकर विधायक और डीएम आमने-सामने हो गए। अब विधायक लालकुआं का कहना है कि उन्होंने सुबह भी पता करा कि तब भी स्पष्ट नहीं हो पाया कि काम कौन करेगा। इस वजह से वह स्वयं ही तीन पौकलैंड लेकर गौला नदी में पहुंच गए।

रावत नगर और इंदिरानगर में पोकलैंड से गौला नदी का चैनलाइजेशन शुरू करवा दिया गया है। विधायक भी स्वयं काम के दौरान गौला नदी में मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि अभी एक और पोकलैंड की जरूरत है। जिस वह रविवार को मंगा लेंगे। कहा कि यह बात गलत है कि इस काम में हस्तक्षेप कर रहा था। मेरा बस यही कहना था कि जो भी काम करे शीघ्र करे। वन विभाग यदि काम करता है तो उसे टेंडर निकालना होगा। जिसमें कम से कम 10 दिन का समय लगेगा।  

आपदा राहत का पुराना बजट ही खर्च नहीं हो रहा: विधायक
विधायक लालकुआं ने कहा कि सरकारी विभागों में तालमेल नहीं हैं। इस वजह से काम नहीं हो पा रहे हैं। कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिले में आपदा राहत के लिए 10 करोड़ रुपये दिए हैं लेकिन प्रशासन पुराना बजट ही खर्च नहीं कर पा रहा है। बारिश हो रही है और चैनेलाइजेशन का काम शुरू नहीं हो पाया। ऐसे में मुझे अपने प्रयासों से यह काम शुरू करना पड़ा।

देवखड़ी नाले को नहर में मिलाए जाने से भी नाराज
विधायक डॉ. बिष्ट हल्द्वानी के देवखड़ी नाले को सिंचाई नहर में मिलाए जाने से भी नाराज हैं। उन्होंने कहा कि नाला नहर में मिला दिया गया है और अब नाले का पानी लालकुआं में पहुंच रहा है। जिस वजह से पहली बार लालकुआं रेलवे स्टेशन में पहली बार पानी भरा है।

कुछ दिनों पहले हमने काम किया था लेकिन इंदिरानगर और रावत नगर में सिंचाई विभाग चैनलाइजेशन का काम नहीं कर रहा है। इसकी जानकारी वन विभाग को हो सकती है।
-अमित बंसल, सहायक अभियंता, सिंचाई विभाग, लालकुआं