अयोध्या: कर्मियों से मांगा गया पुरानी पेंशन का विकल्प, मची हलचल

28 मार्च 2005 से पहले नियुक्त कर्मियों से मांगा गया है ब्यौरा, 31 अक्टूबर तक है देना 

अयोध्या: कर्मियों से मांगा गया पुरानी पेंशन का विकल्प, मची हलचल

अयोध्या, अमृत विचार। पुरानी पेंशन बहाली की मांग और आन्दोलन के बीच कर्मियों से पुरानी पेंशन पर विकल्प मांगे जाने से हलचल मच गई है। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों से इसका विकल्प भर कर देने के लिए कहा गया है। बताया जाता है कि यह विकल्प मांगे जाने के बाद पुरानी पेंशन को लेकर चल रहे आंदोलन की धार कुछ कुंद पड़ सकती है। कई शिक्षक संगठनों द्वारा जहां इस पर विचार किया जा रहा है तो वहीं कुछ शिक्षकों ने विकल्प प्रपत्र हासिल कर लिए हैं। 

शासन के आदेश के क्रम में बीएसए संतोष कुमार राय ने 28 मार्च 2005 से पहले विज्ञापित पदों पर नियुक्त हुए कर्मियों से पुरानी पेंशन पर विकल्प मांगा है। बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत पत्र जारी करते हुए कहा है कि उपरोक्त कर्मी 'उत्तर प्रदेश रिटायरमेंट बेनिफिट्स रूल्स 1961 के अधीन कवर किए जाने के लिए 31 अक्तूबर तक विकल्प पत्र प्रस्तुत करें। शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत किया गया विकल्प अंतिम तथा अपरिवर्तनीय होगा।

उल्लेखनीय है कि ऐसे शिक्षक और कार्मिक हैं, जिनकी नियुक्ति एक अप्रैल 2005 को या उसके बाद हुई लेकिन उस नौकरी का विज्ञापन 28 मार्च 2005 से पहले निकला था, को सरकार पुरानी पेंशन का लाभ देने जा रही है। ये कर्मी लंबे समय से पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) का लाभ देने की मांग कर रहे थे।

जारी शासनादेश के मुताबिक यदि कर्मचारी 'उत्तर प्रदेश रिटायरमेंट बेनीफिट्स रूल्स 1961 के अधीन कवर किए जाने की शर्तों को पूरा करता है तो प्रशासकीय विभाग के अनुमोदन के बाद इस सम्बंध में एक आदेश नियुक्ति अधिकारी जारी करेंगे। जो कर्मचारी ओपीएस का विकल्प चुनेंगे, उनके राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) खाते 30 जून 2025 से बंद कर दिए जाएंगे। इन खातों में जमा कर्मचारियों का अंशदान उनके सामान्य भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा। 31 अक्तूबर तक विकल्प का प्रयोग न करने वाले कर्मचारी एनपीएस के दायरे में आ जाएंगे।

पुरानी पेंशन को लेकर शासन के आदेश पर विकल्प मांगा जा रहा है। विकल्प पत्र तैयार कर लिया गया है और खंड शिक्षा अधिकारियों को भेज दिया गया है। निर्धारित समय पर इसे भर कर विभाग में जमा करना होगा। खंड शिक्षा अधिकारी दायित्व निभायेंगे...,संतोष कुमार राय, बेसिक शिक्षा अधिकारी, अयोध्या।

ये भी पढे़ं :अनिल हत्याकांड: पीतल कारोबारी की पत्नी के तांत्रिक प्रेमी को भी पुलिस ने दबोचा, सोते समय चाकू से गोदकर की थी हत्या