बरेली: 10वीं, 12वीं में 5 अगस्त के बाद प्रवेश नहीं ले पाएंगे छात्र, प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर दिए निर्देश

बरेली: 10वीं, 12वीं में 5 अगस्त के बाद प्रवेश नहीं ले पाएंगे छात्र, प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर दिए निर्देश
demo image

बरेली, अमृत विचार। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कक्षाओं में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 5 अगस्त निर्धारित की गई है। इस तिथि तक प्रवेश नहीं लेने वाले छात्रों को आगे कोई अवसर नहीं दिया जाएगा।

शनिवार को इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने सभी कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को पत्र जारी कर जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। जारी पत्र के अनुसार कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी से उतीर्ण होने वाले छात्रों का कक्षा 11 में प्रवेश 20 अगस्त तक हो सकेगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि हाईस्कूल और इंटर के छात्र 5 अगस्त तक अपने स्कूलों ही परीक्षा शुल्क जमा कर सकेंगे। हाई स्कूल की परीक्षा के लिए 500 रुपये निर्धारित किया गया है। व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को 700 रुपये जमा करने होंगे। हाईस्कूल क्रेडिट सिस्टम के तहत फाॅर्म भरने वाले छात्र को 200 और व्यक्तिगत क्रेडिट सिस्टम के छात्र को 300 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करने होंगे।

ऐसे छात्र, जिन्होंने एक विषय से व्यक्तिगत परीक्षा फाॅर्म भरे हैं, उन्हें प्रति विषय 200 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। इस तिथि के बाद शुल्क जमा करने के लिए प्रति छात्र 100 रुपये विलंब शुल्क जमा करना होगा। विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त निर्धारित की गई है।

इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए संस्थागत छात्रों को 600 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। इंटरमीडिएट कृषि एवं व्यवसायिक वर्ग के संस्थागत परीक्षार्थी को भी 600 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करने होंगे। इंटरमीडिएट व्यक्तिगत परीक्षार्थियों को 800 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। विनिमय के अंतर्गत अतिरिक्त विषय की परीक्षा के लिए प्रति विषय 200 रुपये परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। इस तिथि तक छात्रों के शैक्षिक विवरण को परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड भी किया जाना अनिवार्य है।

जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने बताया कि सभी छात्रों के शैक्षिक विवरण की विधिवत जांच करने के बाद ही प्रधानाचार्य अपलोड करें। किसी प्रकार की विसंगति व गलती होने पर इसके लिए प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे।