अभिभाषण की प्रति लोकसभा के पटल पर रखी गई, कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

अभिभाषण की प्रति लोकसभा के पटल पर रखी गई, कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के बाद उनके अभिभाषण की प्रति बृहस्पतिवार को लोकसभा के पटल पर रखी गई और फिर सदन की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद अपराह्न करीब 12 बजकर 38 मिनट पर निचले सदन की कार्यवाही आरंभ हुई। इसके बाद बिरला ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में लोकसभा के कक्ष के उपयोग के लिए नियम में छूट दिए जाने का उल्लेख किया।

फिर उन्होंने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता देने के बारे में सदन को सूचित किया। इस पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने मेज थपथपाईं। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने लोकसभा की सदस्यता की शपथ ली। वह लगातार चौथी बार तिरुवनंतपुरम से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं।

थरूर ने हाथ में संविधान की प्रति लेकर अंग्रेजी में शपथ ग्रहण की और बाद में ‘जय हिंद, जय संविधान’ का नारा लगाया। इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण की प्रति सदन के पटल पर रखी गई। बिरला ने 12 बजकर करीब 45 मिनट पर सदन की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

ये भी पढ़ें- राज्यसभा में छह नए सदस्यों ने ली शपथ, बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित