NEET-UGC NET Paper Leak: लखनऊ में समाजवादी छात्र सभा का जोरदार प्रदर्शन, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का मांगा इस्तीफा, पुलिस से हुई झड़प

सपा नेत्री पूजा शुक्ला ने पुलिस पर कपड़े फाड़ने और अभद्रता का लगाया आरोप 

NEET-UGC NET Paper Leak: लखनऊ में समाजवादी छात्र सभा का जोरदार प्रदर्शन, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का मांगा इस्तीफा, पुलिस से हुई झड़प

अमृत विचार, लखनऊ। NEET, UGC NET में पेपर लीक और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के खिलाफ आज समाजवादी छात्र सभा ने राजधानी लखनऊ में बड़ा व‍िरोध प्रदर्शन क‍िया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ता लोक भवन की ओर जुलूस लेकर निकल पड़े। वहीं विरोध प्रदर्शन के चलते पुलिस ने भी विक्रमादित्य मार्ग पर बैरिकेडिंग करके रास्ता बंद कर दिया था। प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच काफी नोकझोंक और झड़प भी हुई। इसके बाद पुलिस ने एक-एक करके समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और ईको गार्डन भेज दिया। इस दौरान कई कार्यकर्ताओं समेत महिला कार्यकर्ताओं को पुलिस घसीटते हुए बस तक ले जाती नजर आई। सपा नेत्री पूजा शुक्ला ने पुलिस पर कपड़े फाड़ने और अभद्रता का आरोप लगाया है।

सैकड़ों की संख्या में पहुंचे समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ता

लखनऊ में समाजवादी छात्र सभा का जोरदार प्रदर्शन (3)

बता दें कि पेपर लीक मामले और NTA की कार्यप्रणाली के खिलाफ समाजवादी छात्र सभा के सैकड़ों कार्यकर्ता सपा कार्यालय से हाथों में झंडे, बैनर-पोस्टर लेते हुए लोक भवन की ओर आगे बढ़ रहे थे। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने सरकार और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार और NTA की कार्यप्रणाली के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की भी मांग उठाई।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

लखनऊ में समाजवादी छात्र सभा का जोरदार प्रदर्शन (2)

वहीं जैसे ही कार्यकर्ताओं की भीड़ विक्रमादित्य मार्ग पर पहुंची तो पुलिस ने उन्हें काफी रोकने का प्रयास किया। लेकिन कार्यकर्ता बैरिकेडिंग फांदकर आगे बढ़ने लगे। ऐसे में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच काफी नोकझोंक और झड़प भी देखने को मिली। दरअसल, प्रदर्शन को लेकर लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की ओर से भारी फोर्स तैनात की गई थी। 

प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया, भेजा ईको गार्डन

बता दें कि पेपर लीक मामले और NTA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ता को पुलिस ने बैरिकेडिंग करके आगे जाने से रोक दिया। इसके बाद आक्रोशित कार्यकर्ता  बैरिकेडिंग फांदकर आगे बढ़ने लगे। ऐसे में पुलिस ने एक-एक करके समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। इसके बाद सभी प्रदर्शनकारियों को बस में भरकर ईको गार्डन भेज दिया।

पुलिस ने कार्यकर्ताओं को घसीटते हुए बस में भरा, सपा नेत्री ने लगाया 
आरोप 
लखनऊ में समाजवादी छात्र सभा का जोरदार प्रदर्शन (4)

समाजवादी छात्र सभा के कार्यकर्ता अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए थे। कोई सड़क पर लेटकर प्रदर्शन कर रहा था, तो कोई बैरिकेडिंग पर चढ़कर नारेबाजी। इसके बाद पुलिस ने एक एक कार्यकर्ताओं को घसीटते हुए बस तक पहुंचाया। इस दौरान कई महिला कार्यकर्ताओं को भी महिला पुलिसकर्मी ले जाती नजर आईं। वहीं सपा नेत्री पूजा शुक्ला ने पुलिस पर कपड़ा फाड़ने और अभद्रता का आरोप लगाया है।

समाजवादी छात्र सभा ने उठाई ये मांग 

लखनऊ में समाजवादी छात्र सभा का जोरदार प्रदर्शन (5)

विक्रमादित्य मार्ग पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने अमृत विचार से बातचीत कर बताया कि केंद्र और प्रदेश में भाजपा सरकार लगातार पेपर लीक करा रही है। उन्होंने बताया कि NEET, UGC NET के अलावा अन्य परीक्षाओं में पेपर लीक की घटनाएं बार-बार हो रही हैं। लेकिन भाजपा सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। ऐसे में परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं और छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि उनकी मांग है कि NEET परीक्षा को रद्द करके दोबारा से कराया जाये और NTA के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की भी मांग उठाई। उन्होंने आगे बताया कि अगर उनके मुद्दों और मांगों को नहीं सुना गया तो जल्द ही समाजवादी पार्टी की ओर से और बड़े पैमाने पर आंदोलन होगा।

ये भी पढ़ें:-