विपक्ष को यदि लोकसभा उपाध्यक्ष का पद मिलेगा तो हम अध्यक्ष के चुनाव में सरकार का करेंगे समर्थन: राहुल गांधी

 विपक्ष को यदि लोकसभा उपाध्यक्ष का पद मिलेगा तो हम अध्यक्ष के चुनाव में सरकार का करेंगे समर्थन: राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिए जाने की परंपरा रही है और यदि नरेन्द्र मोदी सरकार इस परंपरा का पालन करती है तो पूरा विपक्ष सदन के अध्यक्ष के चुनाव में सरकार का समर्थन करेगा। 

उन्होंने संसद भवन परिसर में संवाददाताताओं से बातचीत में यह भी कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फोन किया था और फिर से फोन करने की बात की थी, लेकिन अब तक उनका फोन नहीं आया। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री विपक्ष से रचनात्मक सहयोग की उम्मीद करते हैं, लेकिन कांग्रेस के नेता का अपमान किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा, ‘‘राजनाथ सिंह जी ने खरगे जी को फोन किया और कहा कि अध्यक्ष (पद के उम्मीदवार) का समर्थन करिए। पूरे विपक्ष ने कहा है कि हम लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए सरकार की ओर से चुने गए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा है कि सदन के उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। राजनाथ जी ने कल शाम कहा था कि वह खरगे जी को फिर फोन करेंगे। अभी तक खरगे जी को उनका वापस फोन नहीं आया है।’’ 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया, ‘‘मोदी जी कह रहे हैं कि विपक्ष को रचनात्मक सहयोग देना चाहिए, लेकिन हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है। (सरकार की) नीयत साफ नहीं है।’’ राहुल गांधी ने दावा किया, ‘‘नरेन्द्र मोदी जी कोई रचनात्मक सहयोग नहीं चाहते क्योंकि परंपरा है कि लोकसभा उपाध्यक्ष विपक्ष का होना चाहिए।’’ 

उन्होंने कहा ‘‘परंपरा का पालन किया जाएगा तो हम अध्यक्ष के चुनाव में सरकार को समर्थन देंगे।’’ अठारहवीं लोकसभा के नए अध्यक्ष (स्पीकर) पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार के निर्विरोध चुने जाने की संभावना बन रही है। इस प्रतिष्ठित पद के लिए नामांकन आरंभ होने से पहले सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) के लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है। हालांकि, विपक्ष ने मांग की है कि उपाध्यक्ष चुनने में उनकी राय का ध्यान रखा जाए। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार देर रात कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से बात की और इस मुद्दे पर विपक्ष का समर्थन मांगा। पिछले कार्यकाल में लोकसभा में कोई भी उपाध्यक्ष नहीं था। लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए राजग उम्मीदवार की ओर से मंगलवार को नामांकन दाखिल किया जाएगा। 

ये भी पढे़ं- राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला, कहा- वह संसद के अंदर कुछ कहते हैं और बाहर कुछ और ही करते हैं

 

ताजा समाचार