NHM: संविदाकर्मियों को घर के पास मिले तैनाती, संघ ने मिशन निदेशक को लिखा पत्र

 NHM: संविदाकर्मियों को घर के पास मिले तैनाती, संघ ने मिशन निदेशक को लिखा पत्र

लखनऊ, अमृत विचार। नेशनल हेल्थ मिशन के तहत कार्य कर रहे एक लाख से अधिक कर्मचारियों में नई उम्मीद जगी है। बताया जा रहा है कि स्थानांतरण सत्र शुरू होने कर्मचारियों में अपने घर के नजदीक रहकर काम करने की उम्मीद जगी है। कर्मचारियों का स्थानान्तरण उनके घर के पास हो जाये इसके लिए संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ ने मिशन निदेशक को पत्र भी लिखा है।

संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष योगेश उपाध्याय के  मुताबिक अधिकांश संविदा कर्मचारियों की तैनाती उनके गृह जनपद से 200-500 किलोमीटर दूर होती है, जिसमें अधिकांश महिलाएं भी शामिल हैं, इस दूरी के कारण उन्हें न केवल यात्रा में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, बल्कि वे अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी सही तरीके से निभा पाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। इस कारण उनका परिवार बिखरा हुआ रहता है और वे अलग-अलग जीवन यापन करने को मजबूर होते हैं। अल्प वेतन के कारण दो अलग-अलग जगहों पर परिवार चलाना अत्यंत कठिन हो जाता है जिस वजह से उन्हें स्थानातरण का लाभ दिया जाना अत्यंत आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि पूर्व में एनएचएम कर्मियों को स्थानांतरण का लाभ दिया गया है और अन्य राज्यों में भी एनएचएम कर्मियों को स्थानांतरण का लाभ मिलता है। इतना ही नहीं इसके लिए भारत सरकार की तरफ से भी सुझाव दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि संविदा कार्मिकों का स्थानांतरण किया जाए। 

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में सरकार ने स्थानांतरण सत्र खोला है, जिससे एनएचएम कार्मिकों में एक नई उम्मीद जगी है। उन्होंने बताया कि इसके लिए  संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ की तरफ से मिशन निदेशक को पत्र लिखकर मांग की गई है। इस मांग में कहा गया है कि एनएचएम कार्मिकों को उनके गृह जनपद या उसके निकट स्थानांतरण का लाभ प्रदान किया जाए।

यह भी पढ़ें: बिहार में NDA सरकार ने की जिला ‘प्रभारी मंत्रियों’ की सूची जारी, जानें किसे मिली किस जिले की जिम्मेदारी?