पीलीभीत: PTR के टूरिस्ट गाइड  और चालकों का होगा चरित्र सत्यापन, डिप्टी डायरेक्टर ने वेरिफिकेशन कराने को एसपी को भेजा पत्र

पीलीभीत: PTR के टूरिस्ट गाइड  और चालकों का होगा चरित्र सत्यापन, डिप्टी डायरेक्टर ने वेरिफिकेशन कराने को एसपी को भेजा पत्र

पीलीभीत, अमृत विचार: पीलीभीत टाइगर रिजर्व के सभी टूरिस्ट गाइडों एवं सफारी चालकों का पुलिस द्वारा चरित्र सत्यापन किया जाएगा। गाइडों व चालकों का सत्यापन कराने का निर्णय पीटीआर प्रशासन ने पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए लिया है। इसको लेकर पीटीआर के डिप्टी डायरेक्टर ने पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजा है।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में आने वाले सैलानियों को वन एवं वन्यजीवों की जानकारी मुहैया कराने एवं टूरिज्म प्वाइंटों की सैर कराने को टूरिस्ट गाइडों एवं सफारी चालकों को तैनात किया गया है। वन अफसरों के मुताबिक वर्तमान में 96 टूरिस्ट गाइड एवं 62 सफारी चालक है। चालू पर्यटन सत्र में देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में पर्यटक पीटीआर पहुंच रहे हैं।

 इसके अलावा विश्व के कई देशों के पर्यटक भी यहां पहुंचकर यहां के जंगल और बाघ समेत अन्य वन्यजीवों का दीदार करने पहुंचते हैं। पिछले दिनों कुछ गाइडों एवं चालकों द्वारा जंगल सफारी के दौरान नियमों का उल्लंघन करने का मामला सामने आया था। जिसके बाद डिप्टी डायरेक्टर ने गाइडों एवं चालकों की बैठक कर उन्हें नियमों के विपरीत सफारी वाहनों का संचालन न करने की सख्त हिदायत दी थी। 

वहीं तीन दिन पूर्व एक गाइड द्वारा महिला पर्यटकों की फोटो एवं वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। इस मामले में हुई शिकायत के बाद पुलिस ने गाइड को हिरासत में ले लिया था, वहीं टूरिज्म प्रभारी की ओर से कार्रवाई के लिए माधोटांडा थाने में तहरीर भी दी गई थी। इधर इन सब मामलों को डिप्टी डायरेक्टर मनीष सिंह ने काफी गंभीरता से लिया है। 

उन्होंने पीटीआर में तैनात सभी टूरिस्ट गाइडों एवं सफारी चालकों का चरित्र सत्यापन कराने का निर्णय लिया है। सत्यापन में इस बात की तस्दीक की जाएगी कि कहीं कोई आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति गाइड या सफारी चालक के रूप में तो काम नहीं कर रहा है। पीटीआर प्रशासन ने यह निर्णय पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर लिया है।

इसको लेकर डिप्टी डायरेक्टर ने पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजा है। पत्र में टूरिस्ट गाइडों एवं चालकों का चरित्र सत्यापन कराने का अनुरोध किया गया है। ऐसे में अब यदि कोई टूरिस्ट गाइड या चालक किसी आपराधिक मामले में लिप्त मिलता है तो उसकी पीटीआर से छुट्टी होना भी तय माना जा रहा है।

पीटीआर के सभी टूरिस्ट गाइडों एवं सफारी चालकों का चरित्र सत्यापन कराया जाएगा। यह निर्णय पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है। इसको लेकर पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजा गया है- मनीष सिंह, डिप्टी डायरेक्टर, पीटीआर

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: बेटे ने किया प्रेम विवाह, पिता को घर से बुलाकर कर दी पिटाई