भारतीय गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन हमारे लिए सबसे सकारात्मक बात : कोच प्रवीण आमरे

भारतीय गेंदबाजों का दमदार प्रदर्शन हमारे लिए सबसे सकारात्मक बात : कोच प्रवीण आमरे

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना कम होने के बावजूद सहायक कोच प्रवीण आमरे टीम के भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन से काफी संतुष्ट है। दिल्ली कैपिटल्स ने मौजूदा सत्र के अपने आखिरी लीग मुकाबले में मंगलवार को यहां लखनऊ सुपरजायंट्स (एलएसजी) को 19 रन से शिकस्त दी। टीम की यह 14 मैचों में सातवीं जीत थी लेकिन खराब नेट रन रेट के कारण उसके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना बेहद कम है। 

आमरे ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टीम के पास जो संसाधन था उसमें उसने से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस मामले में पिछले चार-पांच मैचों में टीम के भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। आमरे ने कहा, पिछले चार-पांच मैचों में हमारे सभी भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा काम किया है। मेरा मानना है कि यह हमारे लिए काफी जरूरी था। जिस तरह से खलील (अहमद), मुकेश (कुमार), इशांत (शर्मा) ने गेंदबाजी की हमारे लिए सबसे सकारात्मक पहलू था।’’ दिल्ली ने अभिषेक पोरेल (58 रन) और ट्रिस्टन स्टब्स (नाबाद 57) के आक्रामक अर्धशतकों से चार विकेट पर 208 रन बनाने के बाद इशांत की अगुवाई में शानदार गेंदबाजी के दम पर एलएसजी को नौ विकेट पर 189 रन पर रोक दिया। इशांत तीन विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच चुने गये। 

उन्होंने इशांत की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘ उन्होंने पावर प्ले में तीन विकेट चटकाये और वह सभी शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के विकेट थे। वह ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने 100 टेस्ट खेले है और उन्हें दिल्ली की विकेट (पिच) के बारे में अच्छी जानकारी है। मैं उनके लिए काफी खुश हूं उन्हें जो भी मौका मिला उन्होंने उसका फायदा उठाया। उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया।’’ आमरे ने कहा कि इस सत्र में घरेलू मैदान पर पांच मैच जीतना टीम के लिए बड़ी सफलता है।

 उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस फ्रेंचाइजी के साथ नौ साल से हूं लेकिन पिछले दो साल और खास यह साल हमारे लिए काफी अच्छा रहा है क्योंकि हम अपने घरेलू मैदान पर पांच मैच जीतने में सफल रहे है। हमने विशाखापत्तनम में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था। घरेलू मैदान पर पांच मैच जीतना हमारे लिए और हमारे प्रशंसकों के लिए शानदार है। हमें इस साल प्रशंसकों का शानदार साथ मिला, इससे पहले के वर्षों में हमें इसकी कमी खलती थी। इस तरह के समर्थन के लिए प्रशंसकों का शुक्रिया।’’ 

उन्होंने कहा कि टीम तालिका में पांचवें स्थान पर है और कई मुख्य खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में यह बेहतरीन परिणाम है। उन्होंने कहा, ‘‘ आईपीएल में इस तरह की चीजें होती है। हमें हैरी ब्रुक्स की सेवाएं नहीं मिली, मिचेल मार्श को वापस जाना पड़ा। इन सब के बीच (डेविड) वार्नर चोटिल हो गये। ईमानदारी से कहूं तो इन खिलाड़ियों की जगह लेने वालों ने अच्छा प्रदर्शन किया जिससे हम तालिका में अभी पांचवें स्थान पर है। हमारे पास जो संसाधन थे हमने उसके मुताबिक अच्छा किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ पिछले मैच (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ) में हमें ऋषभ (पंत) की काफी कमी खली क्योंकि वह हमारे लिए काफी अहम मैच था ।’’ 

पंत इस सत्र में टीम के तीन बार धीमी ओवर के लिए एक मैच के लिए निलंबित थे। उनकी गैरमौजूदगी ने आरसीबी ने दिल्ली को 47 रन के बड़े अंतर से हराया था। आमरे ने स्टब्स और पोरेल जैसे बल्लेबाजों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने मौके का अच्छे से फायदा उठाया। उन्होंने कहा, ‘‘ स्टब्स हमारे वैकल्पिक खिलाड़ी थे, अगर ब्रुक टीम में होते तो शायद उन्हें मौका नहीं मिलता। स्टब्स ने दक्षिण अफ्रीका लीग में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने प्रथम श्रेणी के स्थानीय क्रिकेट में तिहरा शतक भी जड़ा है। वह स्पिनरों का अच्छे से सामना करते हैं। उनमें सफलता हासिल करने की ललक है। आज भी वह शुरुआती 10 गेंद के बाद छह सात रन पर था लेकिन जैसा की उन्होंने पहले भी किया है, उन्होंने 20-22 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था।’’

 आमरे ने कहा, ‘‘ पोरेल ने आज कमाल की पारी खेली। जैक फ्रेजर मैकगुर्क पहले ओवर में आउट हो गये थे लेकिन हम पावरप्ले में 73 रन बनाने में कामयाब रहे। इसका श्रेय पोरेल और शाई होप को जाता है उन्होंने 92 रन की साझेदारी की।’’ वहीं एलएसजी के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने टीम की हार का दोष बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन को दिया। लैंगर ने कहा, ‘‘ मेरा मानना है कि अगर हम अपनी बल्लेबाजी में थोड़ी समझदारी दिखाते तो इस पिच पर ऐसे लक्ष्य को हासिल किया जा सकता था। हमने स्टब्स की गेंद पर विकेट गंवाया, इसे अच्छा नहीं कहा जा सकता है। 

कोच ने हालांकि मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले अरशद की तारीफ की । अरशद ने मैच में एक विकेट चटकाने के बाद 33 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और पांच छक्के की मदद से 58 रन बनाये। लैंगर ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अरशद बहुत अच्छा क्रिकेटर है। अपने देखा कि वह गेंद को स्विंग करा रहा था। वह एक अच्छा क्षेत्ररक्षक है और आज उसने जिस तरह से बल्लेबाजी की उससे लगता है कि वह एक अच्छा ‘पैकेज’ है। मैंने इस टूर्नामेंट में उसे करीब से परखा है ,उसने आज जो किया उससे पता चलता है कि उसमें काफी संभावनाएं हैं।

ये भी पढ़ें : DC vs LSG: दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपरजायंट्स को दी मात, 19 रन से हराया 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें