Kannauj: कानपुर में शिक्षकों की फर्जी नियुक्तियों के मामले ने पकड़ा तूल, अब जिले में भी होगी जांच

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी किया डीआईओएस को पत्र

Kannauj: कानपुर में शिक्षकों की फर्जी नियुक्तियों के मामले ने पकड़ा तूल, अब जिले में भी होगी जांच

कन्नौज, अमृत विचार। कानपुर में माध्यमिक शिक्षा के तहत अध्यापकों की नौ फर्जी नियुक्तियां होने की गूंज प्रदेश भर में हो गई है। कन्नौज में भी इसकी जांच कराई जाएगी। इसको लेकर शिक्षा निदेशक ने पत्र जारी कर दिया है।

अपर शिक्षा निदेशक सुरेंद्र तिवारी ने जारी किए पत्र में कहा है कि विज्ञापन संख्या वर्ष 2016 में प्रशिक्षित स्नातक और 2021 के प्रवक्ता पदों पर हुई भर्ती की जांच में विशेष जोर दिया जाए। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज की ओर से निर्गत पैनल, समायोजन संबंधी आदेशों का सत्यापन कराने व फर्जी पैनल, समायोजन आदेश के आधार पर नियुक्ति प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही गई है। अपर शिक्षा निदेशक ने कहा है कि 15 दिनों के अंदर विशेष वाहन के जरिए इसकी सूचना उपलब्ध कराई जाए। दोषियों पर डीआईओएस की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। 

जेडी करेंगे डीआईओएस कार्यालय की जांच

कूटरचित अभिलेखों से व्यक्तियों को सेवायोजन देने को लेकर कुछ डीआईओएस व उनके कार्यालय की भूमिका भी संदिग्ध मिली है। इसकी जांच मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक करेंगे। जांच आख्या में उत्तरदायी अधिकारी, कर्मचारी के नाम, पदनाम सहित पूरी रिपोर्ट 15 दिनों के अंदर निदेशालय को दी जाएगी। 

कुछ पर गिरी है गाज

अपर शिक्षा निदेशक के पत्र से पहले कानपुर मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज द्विवेदी ने कन्नौज, इटावा, कानपुर, कानपुर देहात, औरैया व फर्रुखाबाद के डीआईओएस को पत्र भेजा है। बताया जा रहा है कि कानपुर में सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापकों की तैनाती को लेकर हुई गड़बड़ी के चलते कई अधिकारियों व कर्मियों पर गाज गिर सकती है। मामले की गहनता से जांच हो रही है। इसको लेकर कन्नौज में भी चर्चाओं का दौर चल रहा है। कुछ आरोपियों पर कार्रवाई हुई भी है।

यह भी पढ़ें- Kannauj: मंच व पंडाल तैयार, गृहमंत्री की जनसभा के लिए तैयारियां हुईं पूरी, भाजपाइयों ने लिया जायजा