Kanpur: डॉक्टरों ने दो हिस्सों में बंटी बच्चेदानी को फिर से किया एक; लेप्रोस्कोप विधि से किया गया सफल ऑपरेशन

महिला का दो बार हो चुका था गर्भपात, नहीं बन पा रही थी मां

Kanpur: डॉक्टरों ने दो हिस्सों में बंटी बच्चेदानी को फिर से किया एक; लेप्रोस्कोप विधि से किया गया सफल ऑपरेशन

कानपुर, अमृत विचार। इटावा निवासी 39 वर्षीय महिला दो बार गर्भपात होने के कारण मां नहीं बन पा रही थी। सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराया, लेकिन सफलता नहीं मिली। पेट में दर्द बना रहता था। महिला करीब दो माह पहले जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की ओपीडी में पहुंची। 

डॉक्टरों ने उसका सफल ऑपरेशन किया। स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. उरूज ने बताया कि जांच में महिला की बच्चेदानी दो हिस्सों में बंटी मिली। इस कारण मां बनने में दिक्कत आ रही थी, जिसे सेप्टा बोलते हैं। दो हिस्सों में बटी बच्चेदानी को एक करने के लिए ऑपरेशन की तैयारी की। 

तीन मई को डॉ.उरूज जहां ने डॉ.दीप्ति पाठक, डॉ.प्रीति, एनेस्थिया की डॉ.स्वाति व दीपक समेत टीम के साथ मिलकर लेप्रोस्कोप विधि से महिला का ऑपरेशन किया। डॉ.उरूज जहां ने बताया कि ऑपरेशन के बाद दो हिस्सों में बटी बच्चेदानी को फिर से एक कर दिया है। महिला के ओवरी में पीआरपी भी डाला गया है। ताकि मां बनने में महिला को दिक्कत न हो सके। ऑपरेशन के बाद वह स्वस्थ है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: खांसी-छींक को न करें नजरअंदाज, लापरवाही बनाती अस्थमा रोगी, डॉक्टरों ने बताया ऐसे करें दमा से बचाव...