CISCE:के परिणाम में चमके लखनऊ के होनहार, 12वीं में 99.75% तो 10 में 99.80% रहा रिजल्ट, मेधावियों ने बताई ये जरूरी बातें  

CISCE:के परिणाम में चमके लखनऊ के होनहार, 12वीं में 99.75% तो 10 में 99.80% रहा रिजल्ट, मेधावियों ने बताई ये जरूरी बातें  

  • - आईसीएसई कक्षा 10 और आईएससी कक्षा-12 का परिणाम हुआ जारी
  • - आईएससी 12वीं में 99.75 प्रतिशत अंकों के साथ कनिष्का मित्तल, अर्चिता सिंह, शारिया खान पहले स्थान पर 
  • -आईसीएसई 10वीं में 99.80 अंको के साथ चन्द्रांश राय पहले स्थान पर और 99.60 प्रतिशत अंको के साथ काव्या विष्ट, भार्गवी सिंह, चिन्मय कृष्णा, इशांत अग्रवाल

अमृत विचार लखनऊ : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएसई) की ओर से सोमवार को आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं के नतीजे जारी कर दिए गये हैं। दोनो ही परिणाम में शहर के मेधावियों ने अपना परचम फरहाया है। आईएससी 12वीं में 99.75 प्रतिशत अंकों के साथ कनिष्का मित्तल, अर्चिता सिंह, शारिया खान पहले स्थान पर हैं। इन तीनों के परिणाम का प्रतिशत एक है। जबकि 12वीं में ही अनवी श्रीवास्तव और शौर्य वर्मा 99.50 प्रतिशत अंको के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। इन दोनो मेधावियों का भी परिणाम एक समान है। इसी तरह से आईसीएसई 10वीं में 99.80 प्रतिशत अंको के साथ चन्द्रांश राय पहले स्थान पर और 99.60 अंको के साथ काव्या विष्ट, भार्गवी सिंह, चिन्मय कृष्णा, इशांत अग्रवाल, मोहम्मद अयान दूसरे स्थान पर हैं। इन पांचों का एक समान परिणाम है। इन सभी मेधावियों ने सिटी मॉटेसरी स्कूल से पढ़ाई की है। हालांकि सीएमएस के ही आईएससी (कक्षा-12) बोर्ड परिणाम में 99 प्रतिशत से लेकर 99.75 प्रतिशत तक अंक अर्जित करने वाले 17 मेधावी छात्रों में कनिष्का मित्तल, अर्चिता सिंह, सरिया खान, अन्वी श्रीवास्तव, शौर्य वर्मा, अभिनव रघुवंशी, प्रांजल कुमार गुप्ता, सौम्या शुक्ला, शगुन सिंह, तान्या वर्मा, अग्रिम देव शर्मा, अक्षत अवस्थी, प्रज्ञा दीक्षित, आनन्दिता त्रिपाठी, अबीहा आदिल, अपूर्वा सिंह एवं उत्कर्ष कनौजिया शामिल हैं। इसी प्रकार, आई.सी.एस.ई (कक्षा-10) बोर्ड परिणाम में 99 प्रतिशत से लेकर 99.80 प्रतिशत अंक अर्जित करने वाले 57 मेधावी छात्रों में चन्द्रांश राय, काव्या विष्ट, भार्गवी सिंह, चिन्मय कृष्णा, ईशान्त अग्रवाल, मो. अयान, आर्या द्विवेदी, अर्जुन कृष्णा, उत्कर्ष सिंह, अमृत पाण्डेय, कृति श्रीवास्तसव, आर्ना वाजपेयी, अनुरुद्ध शर्मा का नाम शामिल है। 

आईएएस, इंजीनियर और लॉ करके देश की सेवा करना चाहते हैं मेधावी

सीआईएसई की ओर से जारी आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं के परिणाम हाई मेरिट हासिल करने वाले शहर के मेधावियों ने अमृत विचार से बातचीत में बताया कि वह आईएएस, इंजीनियर और वकील बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। 

पापा बिजनेस मैन हैं लेकिन 12वीं पास चुकी कनिष्का बनेंगी वकील

राजधानी के कानुपर रोड पर रहने वाली कनिष्का मित्तल ने 99.75 प्रतिशत अंकों के साथ आईएससी 12वीं को पास किया है। कनिष्का ने अमृत विचार से बातचीत में कहा कि उनके पिता अनुज मित्तल एक बिजनेस मैन हैं लेकिन वह आगे चलकर लॉ की पढ़ाई करके देश के लोगों की कानूनी तौर पर मदद करना चाहती हैं। कनिष्का की मां प्रीती मित्तल गृहणी हैं। कनिष्का ने बताया वह नियमित घर पर तीन से चार घंटे स्कूल टाइम के बाद पढ़ती थी। वह अपनी इस सफलता के पीछे अपनी मां प्रीती मित्तल और विद्यालय के सभी शिक्षकों को श्रेय देती हैं। कनिष्का ने अब अगले वर्ष जो बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे उनके लिए भी एक संदेश दिया है। कनिष्का ने कहा कि जो नियमित स्कूल में पढ़ाया जाये उस पर हमेशा फोकस करें और परीक्षा के समय तनाव बिल्कुल नहीं लेना चाहिए।

12वीं पास चुकी इलेक्ट्रकिल इंजीनियरिंग के साथ यूपीएससी की भी अर्चिता करेंगी तैयारी

महानगर क्षेत्र की रहने वाली अर्चिता सिंह ने भी 99.75 प्रतिशत अंकों के साथ आईएससी 12वीं की परीक्षा पास की है। अर्चिता की मां स्मिता सिंह बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय में सरकारी शिक्षिका हैं जबकि पिता अर्जुन सिंह साइंटिस्ट हैं। अमृत विचार से बातचीत में अर्चिता सिंह ने कहा कि वह उन्होंने करियर के रूप में दो विकल्प सोचे हैं पहला इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनाना और दूसरा आईएएस की तैयारी करेंगी। उन्होंने कहा हमेशा करियर के दो विकल्प रखने चाहिए। अर्चिता सिंह ने बिना किसी कोचिंग के पढ़ाई की है वह हमेशा स्कूल से आने के बाद घर पर भी 5 से 6 घंटा पढ़ाई करती थी। अर्चिता ने बताया कि इनकी इस सफलता की पीछे घर पर मां का और स्कूल में शिक्षकों का अहम योगदान रहा है। 

12वीं पास चुकी डॉ बनेंगी सारिया खान 

महानगर क्षेत्र की रहने वाली सारिया खान ने भी 99.75 प्रतिशत अंकों के साथ आईएससी 12वीं की परीक्षा पास की है। उनके पिता रईस अहमद लखनऊ में ही वकील हैं जबकि मां रेहाना खातून एक गृहिणी हैं। सारिया ने अमृत विचार से बातचीत में कहा कि वह डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। सारिया ने एक बड़ा संदेश देते हुए कहा हर परिवार में किसी को एक डॉक्टर होना चाहिए आज देश को अच्छे डाक्टरों की बहुत जरूरत है। सारिया ने बताया कि उनके पिता रईस अहमद का भी सपना है कि उनकी बेटी डॉक्टर बने। उन्होंने कहा कि आगामी सत्र में परीक्षा देने वाले बच्चों को एक संदेश दिया कि वह भी स्कूल की पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करें हो सके तो मोबाइल पर कम ध्यान  दें सफलता निश्चित ही मिलेगी। 

आईसीएसई 10वीं की परीक्षा पास कर चुके चंद्रांश बनेंगे आईएएस

महानगर क्षेत्र के रहने वाले चन्द्रांश राय ने 99.80 प्रतिशत अंको के साथ आईसीएसई 10वीं की परीक्षा पास की है। उनके पिता सुमन कुमार राय विद्यांत पीजी कॉलेज में लेक्चरर हैं और चंद्रांश आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। चंद्रांश ने बताया कि इस सेवा से वह बहुत प्रभावित हैं और आईएएस बनने के लिए वह जी तोड़ मेहनत करेंगे। उनके पापा की भी इच्छा है की मेरा बेटा सिविल सेवा में जाये। चंन्द्राश ने कहा कि जितनी देर पढ़ाई कीजिए पूरे मन से कीजिए नहीं मन लगे तो छोड़ दीजिए और जब मन करे तो फिर पढ़िए लेकिन हताश नहीं होना चाहिए। कोचिंग से ज्यादा विद्यालय पर फोकस करना चाहिए। कभी दूसरों को देखकर कोचिंग के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। 

10वीं की परीक्षा पास कर चुकी पापा डीएसपी हैं लेकिन भार्गवी बनेंगी आईएएस

गोमती नगर क्षेत्र की रहनी वाली भार्गवी सिंह ने 99.60 प्रतिशत अंको के साथ आईसीएसई 10वीं की परीक्षा पास की है। भार्गवी पिता यूपी पुलिस में डीएसपी के पद पर तैनात हैं वह रामपुर में अपनी सेवा दे रहे हैं। उनकी मां मीरा सिंह गृहिणी हैं। अमृत विचार से बातचीत करते हुए भार्गवी सिंह ने कहा कि वह आईएएस बनकर देश की सेवा करेंगी। उन्होंने कहा आईएएस की नौकरी उनको बहुत  पंसद है। भार्गवी ने आगामी सत्र में 10वीं परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों के लिए कहा कि नियमित पढ़ाई करने से परिणाम बेहतर आते हैं कभी भी मन में परिणाम आने से पहले चिंता नहीं रखनी चाहिए। भार्गवी ने बताया कि वह स्कूल टाइम के बाद घर पर भी 4 से 5 घंटा नियमित पढ़ती थी। 

10वीं की परीक्षा पास चुके उत्कर्ष सिंह बनेंगे कप्यूटर सांइस इंजीनियर

आईसीएसई 10वीं में 99.40 प्रतिशत अंकों के साथ पास हुए उत्कर्ष सिंह गोमती नगर क्षेत्र के रहने वाले हैं वह कप्यूटर सांइस से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं। उत्कर्ष ने बताया आने वाले दिनों में साइबर सिक्योरिटी भी एक बड़ी चुनौती है। वह इसी दुनिया में अपना करियर बनायेंगे। उत्कर्ष ने कहा कि वह हर दिन स्कूल टाइम के बाद घर पर तीन से चार घंटे रेगुलर पढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी सत्र में परीक्षा देने वाले छात्रों को संदेश देते हुए कोई भी परीक्षा पास करने के लिए एक कठोर संकल्प का होना आवश्यक है। इसी से हमें आगे बढ़ने की प्ररेणा मिलती है। उत्कर्ष ने कहा कि मोबाइल व इंटरनेट के दौर में हमारे सामने पढ़ाई के अच्छे विकल्प हैं इसलिए इनका अच्छा इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 

10वीं की परीक्षा पास चुकी साफ्टवेयर इंजीनियर बनेंगी काव्या विष्ट 

आईसीएसई 10वीं की परीक्षा 99.60 प्रतिशत अंको के साथ पास चुकी काव्या विष्ट ने अमृत विचार से बातचीत करते हुए बताया कि बेहतर करियर के लिए पढ़ाई में तेज होना बहुत जरूरी है लेकिन इसके हमें रेगुलर समय देना होगा। काव्या ने बताया कि वह साफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहती हैं। उनके पिता सुशील सिंह एक निजी कंपनी में एरिया मैनेजर हैं जबकि मां गीता विष्ट गृहिणी हैं। काव्या ने आगामी सत्र में परीक्षा देने वाले छात्रों से विशेष अपील की है कि वह पढ़ाई को लेकर कोई तनाव न लें। काव्य ने कहा कि बहुत दुख होता है जब तनाव में कोई छात्र सुसाइड कर लेता है। 

 10वीं की परीक्षा पास चुकी आईएएस बनेंगी संस्कृति चंदेल

आईसीएसई 10वीं की 99 प्रतिशत अंको के साथ परीक्षा पास चुकी संस्कृति चंदेल ने बताया कि उनके पिता सिद्दार्थ चंदेल, व मां निशी चंदेल दोनो ही पेशे से डॉक्टर हैं लेकिन वह आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। संस्कृति ने बताया कि वह नियमित घर पर स्कूल के अतिरिक्त 4 से 5 घंटे पढ़ाई करती थी। संस्कृति ने आज आनलाइन शिक्षा व्यवस्था से ज्यादा आफलाइन शिक्षा व्यवस्था को ज्यादा बेहतर बताया गया है। संस्कृति ने अपना संदेश देते हुए कहा कि आज के दौर में मोबाइल पर इंटरनेट का जरूरत पर इस्तेमाल हो लेकिन बेवजह इस्तेमाल करने से छात्रों को बचना चाहिए। 

लॉयर बनाकर देश सेवा करेंगी दसवीं पास चुकी तृषा वर्मा

आईसीएसई 10वीं की 99 प्रतिशत अंको के साथ परीक्षा पास चुकी त्रिषा वर्मा ने अमृत विचार से बातचीत करते हुए कहा कि वह लॉयर बनकर देश की सेवा करना चहती हैं। उन्होंने कहा कि जब तक देश रहेगा तब तक अच्छे लॉयर की बहुत जरूरत होगी। त्रिषा ने कहा कि आज के उन्होंने पढ़ाई का बहुत ज्यादा तनाव नहीं लिया। स्कूल टाइम के बाद जैसे-जैसे उनको घर पर पढ़ने का मन होता था वह रेगुलर घर पर पढ़ती थी। उन्होंने कहा कि स्कूल में जो पढ़ाया जाये उसे घर  पर अच्छी तरह से रिवीजन करना बहुत जरूरी होता है। 

सेंट जोसेफ में 10वीं में प्रखर, इमदाद और 12वीं में आर्यन सिंह रहे आगे 

- सीआईसीएसई परीक्षा परिणाम में सेंट जोसेफ को दसवी में 97.4 और बारहवीं में 97.75 प्रतिशत अंक
अमृत विचार: आईसीएसई/आईएससी कक्षा दस व बारहवीं के परीक्षा परिणामों से सेंट जोसेफ कालेज समूह के छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। आईसीएसई में सीतापुर रोड शाखा के प्रखर सिंह और इमदाद खान  ने 97.40 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सेट जोसेफ समूह में संयुक्त टॉपर बने वही राजाजीपुरम् शाखा के आर्यन पटेल  96.80 प्रतिशत अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे। आईएससी बारहवी में सीतापुर रोड शाखा के ही आर्यन सिंह 97.75 प्रतिशत अंक प्राप्त कर समूह के टॉपर बने वही शुभ श्रीवास्तव 97.00 प्रतिशत के साथ दूसरे व 96.75 प्रतिशत के साथ अनितेश कुमार विद्यालय में तीसरे स्थान पर रहे। इस बार के परीक्षा परिणामों में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने पन्चानवें प्रतिशत अंक और उससे अधिक अंक प्राप्त कर विद्यालय समूह का नाम रोशन किया।  इस अवसर पर सेंट जोसेफ समूह की संस्थापक पुष्पलता अग्रवाल ने सभी छात्र-छात्राओं, अभिभावकों तथा शिक्षक-क्षिक्षिकाओं को सफलता की हार्दिक शुभकामनायें दी। 

आरएलबी के 10वीं में वैभव और 12वीं में आदर्श रहे आगे

अमृत विचार लखनऊ: रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल सेक्टर 6 विकास नगर में पढ़ने वाले बच्चों ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है। यहां 12वीं में आदर्श दुबे 94.75 प्रतिशत अंक हासिल किया है। जबिक शुभ सोनी ने 92 प्रतिशत अंक हासिल किया है। इसी तरह से मोहित 91.25 और यश गुप्ता 90.25 प्रतिशत प्राप्त किया है। इसी तरह से हाईस्कूल में वैभव कश्यप ने 97.40 प्रतितश अंक के साथ अपने विद्यालय में  पहला स्थान प्राप्त किया है। इसी तरह से आदित्य कुमार शर्मा ने 96.40 प्रतिशत अंको के साथ अपने विद्यालय में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। आर्यन द्विवेदी और प्रथम गुप्ता ने भी 94.40 प्रतिशत अंक हासिल किया है। 

द हैमिल्टन  अकैडमी आईसी एससी हाई स्कूल के बच्चों ने नाम रोशन किया

अमृत विचार लखनऊ। द हैमिल्टन अकैडमी इंग्लिश मीडियम स्कूल गोकुल ग्राम आवास विकास योजना  पारा हाई स्कूल के छात्र एवं छात्राएं अधिक अंक प्राप्त कर  लखनऊ का नाम रोशन किया।  टिंकल केसवानी 95% अंक प्राप्त कर स्कूल का नाम रोशन किया और कहा मैं 5 से 6 घंटे बड़ी मेहनत करके मुकाम हासिल किया जिसका सम्मान अध्यापक एवं माता-पिता काबड़ा योगदान रहा अर्पित यादव 91% श्रुति यादव 87% आदित्य राज 85% अंक प्राप्त कर थे हेमिल्टन स्कूल के एवं प्रबंधक प्रधानाचार्य सभी बच्चों को फूल माला पहन कर सम्मानित किया है।

लोरेटो की सृष्टि व मान्या ने किया श्रेष्ठ प्रदर्शन

अमृत विचार लखनऊ। लोरेटो कान्वेंट इंटरमीडिएट कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा सृष्टि ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में 96.5 प्रतिशत अंक हासिल किया तो मान्या ने हाईस्कूल में 94 प्रतिशत अंकों के साथ शानदार प्रदर्शन किया। सृष्टि सिंह ने इतिहास व पॉलिटिकल साइंस में 98 फीसदी नंबर प्राप्त किए। वहीं माउंट कॉर्मल कॉलेज लखनऊ की छात्रा मान्या सिंह ने कंप्यूटर में 97 व अंग्रेजी-हिंदी में 96-96 फीसदी अंक प्राप्त कर परिवार का गौरव बढ़ाया। 

ये भी पढ़े:-  यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल या नंबर कम हैं तो जानिए क्या है विकल्प, छात्रों के लिए अच्छा अवसर, आवेदन कल से