आईसीएसई रिजल्ट : हाईस्कूल में आयुष तो इंटरमीडिएट में अविश्का टॉपर

आईसीएसई रिजल्ट में आनंद भवन स्कूल का दबदबा, यूपी बोर्ड परीक्षा ही नहीं आईसीएसई में भी श्री साईं इंटर कॉलेज ने मारी बाजी

आईसीएसई रिजल्ट : हाईस्कूल में आयुष तो इंटरमीडिएट में अविश्का टॉपर

बाराबंकी: अमृत विचार। सोमवार को आईसीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी हुए। जिले से आनंद भवन स्कूल की अश्विका इंटरमीडिएट की टॉपर रहीं, तो वहीं आयुष यादव ने हाईस्कूल में सबसे ज्यादा अंक अर्जित कर जिले का नाम रोशन किया। अधिकतक छात्र-छात्राओं ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व अपने गुरुजनों को दिया। आईसीएसई बोर्ड परीक्षा में जिले की टॉप टेन सूची में अपना नाम दर्ज करवाने वाले अधिकतक छात्र मध्यम परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

मेधावियों की मानें तो नियमित स्वाध्याय और लक्ष्य के प्रति एकाग्रता से ही उन्होंने यह सफलता अर्जित की है। मेधावियों का कहना है कि पढ़ाई में सफलता हासिल करने के लिये संसाधन से ज्यादा लगन और पढ़ाई के प्रति ईमानदारी से बड़ी से बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है। बता दें कि जिले में आईसीएसई बोर्ड के कुल छह स्कूल है जिनमें करीब 5000 से अधिक बच्चे अध्यनरत हैं। 

सोमवार को आये परिणामों में आनंद भव का दबदबा साफ दिखा। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की टॉपर्स लिस्ट में सबसे ज्यादा मेधावी इसी स्कूल से रहे। इंटरमीडिएट के रिजल्ट की अगर बात करें तो आनंद भवन स्कूल की अविश्का त्रिपाठी ने 96 प्रतिशत, आस्था गुप्ता ने 95 प्रतिशत, एमन फातिमा ने 95 प्रतिशत, अदिति सोनी ने 93 प्रतिशत, कल्पना जायसवाल ने 93 प्रतिशत, आर्पित कुमार ने 92 प्रतिशत, एफा वारसी ने 92 प्रतिशत, रिषांक शुक्ल ने 91 प्रतिशत, गदीर फातिमा ने 91 प्रतिशत, अभिषेक कुमार वर्मा ने 91 प्रतिशत, मेहुल गुप्ता ने 90 प्रतिशत तो आयुश सिंह ने 90 प्रतिशत अंक हासिल किये। वहीं हाईस्कूल के नतीजों में आयुष यादव ने 99 प्रतिशत, अब्दुल समद ने 98 प्रतिशत, एमन फातिमा ने 98 प्रतिशत, अंशिका ने 98 प्रतिशत, मोहम्मद कामरान ने 97 प्रतिशत, अनवी जैन ने 96 प्रतिशत, वैभवी सिंह ने 95 प्रतिशत, प्रियांशु शर्मा ने 95 प्रतिशत, अजितेश वर्मा ने 94 प्रतिशत, उम्मे सलमा जफर ने 94 प्रतिशत, सिद्धिमा गुप्ता ने 94 प्रतिशत, आदित्य सिंह ने 93 प्रतिशत, शाश्वत गुप्ता ने 93 प्रतिशत और गौरव सिंह ने 93 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं।

श्री साईं इंटर कॉलेज शुक्लाई का भी जलवा

यूपी बोर्ड ही नहीं आईसीएसई बोर्ड में भी शुक्लाई स्थित श्री साईं इंटर कॉलेज के छात्र व छात्राओं ने इतिहास रचा है। यहां की प्रतिमा वर्मा ने हाईस्कूल में 97.40 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। जबकि वैभव वर्मा ने दसवीं में 95.60, आर्या जायसवाल ने 91.80 प्रतिशत अंक अर्जित कर अपने स्कूल व जिले का नाम रोशन किया है। सफलता की ऊंचाइयों को हासिल करने वाले इन मेधावियों ने बताया कि विद्यालय के प्रबंधक व शिक्षकों की कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा ही नहीं बल्कि यहां के छात्रों ने आईसीएसई की परीक्षा में भी बेहतर अंक हासिल करके जिले की टॉपर्स सूची में जगह बनाई है। 

किंग जार्ज के मेधावी भी नहीं रहे पीछे

हर साल की तरह इस बार भी आईसीएसई बोर्ड परीक्षा में किंग जार्ज इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने इतिहास रचा है। आनंद भवन स्कूल के बाद हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की टॉपर्स सूची में किंग जार्ज इंटर कॉलेज के मेधावियों ने अपनी जगह बनाई है। हाईस्कूल के नतीजों में गौरव जैन ने 95.20 प्रतिशत तो नित्यम ने 93 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। जबकि इंटरमीडिएट के रिजल्ट में नैतिक गुप्ता ने 93.3 प्रतिशत, जय गुप्ता ने 91.3 प्रतिशत, ईशा शकील ने 90.40 प्रतिशत तो वकार अहमद ने 89.50 प्रतिशत अंक हासिल करके अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

हाईस्कूल टॉपर्स की लिस्ट

1. आयुष यादव- 99 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
2. अब्दुल समद- 98 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
3. एमन फातिमा- 98 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
4. अंशिका- 98 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
5. प्रतिमा वर्मा- 97.40 प्रतिशत- श्री साईं इंटर कॉलेज शुक्लाई
6. मोहम्मद कामरान- 97 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
7. अनवी जैन- 96 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
8. वैभव वर्मा- 95.60 प्रतिशत- श्री साईं इंटर कॉलेज शुक्लाई
9. गौरव जैन- 95.20 प्रतिशत- किंग जार्ज इंटर कॉलेज, कमरियाबाग
10. वैभवी सिंह- 95 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
11. प्रियांशु शर्मा- 95 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
12. अजितेश वर्मा- 94 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
13. उम्मे सलमा जफर- 94 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
14. सिद्धिमा गुप्ता- 94 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
15. नित्यम- 93 प्रतिशत- किंग जार्ज इंटर कॉलेज, कमरियाबाग
16. आदित्य सिंह- 93 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
17. शाश्वत गुप्ता- 93 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
18. गौरव सिंह- 93 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल

इंटरमीडिएट टॉपर्स की लिस्ट

1. अविश्का त्रिपाठी- 96 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
2. आस्था गुप्ता- 95 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
3. एमन फातिमा- 95 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
4. नैतिक गुप्ता- 93.3 प्रतिशत- किंग जार्ज इंटर कॉलेज, कमरियाबाग
5. अदिति सोनी- 93 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
6. कल्पना जायसवाल- 93 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
7. आर्पित कुमार- 92 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
8. एफा वारसी- 92 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
9. जय गुप्ता- 91.3 प्रतिशत- किंग जार्ज इंटर कॉलेज, कमरियाबाग
10. रिषांक शुक्ल- 91 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
11. गदीर फातिमा- 91 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
12. अभिषेक कुमार वर्मा- 91 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
13. ईशा शकील- 90.40 प्रतिशत- किंग जार्ज इंटर कॉलेज, कमरियाबाग
14. मेहुल गुप्ता- 90 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
15. आयुश सिंह- 90 प्रतिशत- आनंद भवन स्कूल
16. वकार अहमद- 89.50 प्रतिशत- किंग जार्ज इंटर कॉलेज, कमरियाबाग

आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा में जिले के आनंद भवन स्कूल के दसवीं के छात्र आयुष यादव ने कक्षा 10 में 99 प्रतिशत अंकों के साथ जिले में टॉप किया है। तो वहीं इंटरमीडिएट में अविश्का त्रिपाठी ने 96 प्रतिशत अंकर हासिल करके अपनी प्रतिभा का लोहा मवनवाया है। सोमवार को परिणाम आने के बाद आनंद भवन स्कूल में शिक्षकों ने आयुष और अश्विका की जमकर सराहना की गई। स्कूल के क्षिक्षकों ने दोनों मेधावियों को माला पहनाया और मिठाई खिलाकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। आयुष शहर के तहसील कॉलोनी का निवासी हैं। उसके पिता अशोक कुमार मेडिकल स्टोर चलाते हैं। आयुष की मानें तो वह आईएएस बनना चाहते हैं। वह स्कूल की पढ़ाई के साथ घर में रोजाना चार से पांच घंटे स्वअध्याय करते थे। 


क्वांटिटी नहीं क्वालिटी पर विश्वास करती हैं प्रतिमा

श्री साईं इंटर कॉलेज शुक्लाई की हाईस्कूल की छात्रा प्रतिमा वर्मा का कहना है कि वह क्वांटिटी नहीं क्वालिटी पर भरोसा करती हैं। लक्ष्य हासिल करने के लिये क्या पढ़ना जरूरी है और क्या नहीं, यही सफलता का रास्ता तय करता है। शहावपुर के मुबारक रसौली की रहने वाली प्रतिमा वर्मा के पिता खेती किसानी का काम करते हैं। तो माता गृहणी हैं। सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाली प्रतिमा चिकित्सा के क्षेत्र में हृदय रोग विशेषज्ञ बनना चाहती हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता के साथ विद्यालय के प्रबंधक और गुरुजनों को दिया है।


किंग जार्ज इंटर कॉलेज के मेधावियों में गौरव जैन ने अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छा शक्ति को सफवता का राज बताया। उन्होंने बताया कि पढ़ाई को लेकर उनके परिवार के सभी सदस्य काफी संजीदा हैं। यही वजह है कि परिवार का सहयोग पढ़ाई लिखाई में मिलता रहा और हम टॉप टेन लिस्ट में अपनी जगह बना सके। जबकि इंटरमीडिएट के नैतिक गुप्ता ने अपने गुरुओं और माता पिता को अपनी सफलता का श्रेय दिया है।