Kanpur: रामगंगा नहर पर पुल का निर्माण कार्य शुरू; भारी वाहनो के लिए किया गया रूट डायवर्जन

रामगंगा नहर पर कानपुर से बिंदकी, फतेहपुर को जोड़ेगा पुल

Kanpur: रामगंगा नहर पर पुल का निर्माण कार्य शुरू; भारी वाहनो के लिए किया गया रूट डायवर्जन

कानपुर, अमृत विचार। साढ़-रमईपुर सड़क पर रामगंगा नहर पर अंग्रेजों के शासन काल में बने जर्जर पुल के समानांतर 414 लाख की लागत से नए पुल का निर्माण कराया जा रहा है। दो पिलरों की खोदाई का कार्य शुरू हो गया है। खोदाई के दौरान जलस्त्रोत खुलने से पानी भरने के कारण दरारें बढ़ने से पुल पर भारी वाहनों के आवागमन को रोकने के लिए गार्डर लगा कर रूट डायवर्ट किया गया है। 

शहर को फतेहपुर से जोड़ने के लिए रामगंगा नहर पर ब्रिटिश काल में सिंचाई विभाग द्वारा दरगाहीलाल पुल का निर्माण कराया गया था। करीब 80 पुराना पुल जर्जर हो गया है। इस पुल के समानांतर पीडब्ल्यूडी 414 लाख की लागत से 45 मीटर लंबा, 12 मीटर चौड़ा व पांच मीटर ऊंचा टू-लेन पुल का निर्माण करा रहा है। पुल की क्षमता करीब 50 टन भार उठाने की होगी, जिससे बड़े वाहनों का भी पुल से आसानी से आवागमन हो सकेगा। 

पुल के फाउंडेशन के साथ पुल के पिलर खोदाई का कार्य शुरू हो चुका है। खोदाई के दौरान पिलरों के अंदर से जलस्त्रोत फूटने से नहर में ऊपर तक पानी भर चुका है, जिस कारण जर्जर पुल में तेजी से दरारें बढ़ रही हैं। हादसों की आशंका के चलते पीडब्ल्यूडी ने लोहे के गार्डर लगा कर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। पुल से दो पहिया वाहनों का आवागमन होगा। भारी वाहनों के लिए आसपास के गावों से सपंर्क मार्गों से रूट डायवर्जन किया गया है। 

इस तरह निकलेंगे भारी वाहन

- रमईपुर से साढ़ तरफ जाने वाले वाहन निर्माणाधीन पुल से बाएं मुड़कर मिर्जापुर गांव की ओर से होते हुए महनीपुर से होकर साढ़ थाने वाले तिराहे से अपने गंतव्य की ओर जाएंगे।

- साढ़ गंभीरपुर गांव होते हुए बेहटा होकर कुंदौली तिराहे के रमईपुर मार्ग पर पहुंच सकेंगे। 

- बिंदकी जहानाबाद की ओर से कानपुर की ओर जाने वाले भारी वाहन घाटमपुर या औंग होते हुए सरसौल जीटी रोड से होकर जाएंगे।

414 लाख की लागत से पुल का निर्माण कराया जा रहा है। करीब चार महीने में पुल का निर्माण पूरा कराया जाएगा। कुछ समय के लिए रूट डायवर्ट किया गया है। क्षतिग्रस्त संपर्क मार्गों की मरम्मत कराई जाएगी। - राकेश यादव, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी

यह भी पढ़ें- Kanpur Ring Road: 15 दिन बाद शुरू होगा पैकेज चार का कार्य; इतने प्रतिशत भूमि अधिग्रहण का कार्य हुआ पूरा