YouTube ने पेश किया नया म्यूजिक ‘हम टू सर्च’ के नाम से फीचर, अब गाने गुनगुना कर करें सर्च

YouTube ने पेश किया नया म्यूजिक ‘हम टू सर्च’ के नाम से फीचर, अब गाने गुनगुना कर करें सर्च

टेक्नोलॉजी: सोशल मीडिया के जमाने में हम लोग सबसे ज्यादा यूट्यूब देखना पसंद करते है। क्याोंकि जो मन होता है उसको सर्च करके देख लेते है, जी हां यूट्यूब अगर आप भी गानो के लवर हैं, नये या पूराने गानो के तो यूट्यूब का नया फीचर आपको बेहद पसंद आएगा, इस फीचर से आपको काफी फायदा होगा किसी भी गाने को ढूंढने में ज्यादा दिमाग खर्च नहीं करना पड़ेगा, इसको कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है,जाने आज के टॉपिक में

कभी-कभी हम किसी गाने के लिरिक्स भूल जाते हैं तो उसे सर्च करने में पूरा दिमाग लगा देते है। लेकिन गाना नहीं मिल पाता है, ऐसे में कई बार गाने के बीच की लाइन याद भी हो तो उसमें पूरा गाना नहीं मिल पाता है, आपकी इसी दिक्कत को ठीक करने के लिए गूगल के यूट्यूब ने हम टू सर्च फीचर नाम से लॉन्च किया है, इस फीचर से उन लोगों को फायदा होगा जो अक्सर गाने गुनगुनाते हैं और यूट्यूब पर पूरा गाना सर्च करते हैं, नए फीचर से ऐसे लोगों का काफी टाइम बचेगा.इस फीचर को आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

 टू सर्च फीचर में आपको गाने की एक लाइन को कम से कम 3 सेकंड के लिए गुनगुनाकर, गाकर या रिकॉर्ड करके सर्च कर सकेंगे, यूट्यूब अपनी लाइब्रेरी में आपकी गाने की धुन के बेस पर गाना मैच करता है, इसके बाद आपको उस गाने से रिलेटिड सभी वीडियो शो करता है, फिलहाल ये फीचर गूगल के टेस्टिंग पीरियड में है, इसकी शुरुआती कुछ यूजर्स के लिए है।

यूट्यूब का हम फीचर कैसे यूज कर सकते हैं
 इसके लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब पर जाना होगा, इसके बाद स्क्रीन के ऊपर राइट साइड पर बने सर्च आइकन पर क्लिक करें,
अब सर्चबार के साइड में एक माइक्रोफोन आइकन शो होगा, हम-टू-सर्च फीचर स्टार्ट करने के लिए इस पर क्लिक करें,
 यूट्यूब को इस फीचर के लिए अपने माइक्रोफोन का इस्तेमाल करने के लिए अलाउ करें, इसके बाद आप जो गाना ढूंढना चाहते हैं उसे गुनगुनाए या सीटी बजाएं फिर देखे गाना आप को मिल जाता है।
 यूट्यूब आपके ऑडियो इनपुट का इस्तेमाल करके गाना सर्च करेगा. इसके बाद आपको पूरी रिजल्ट लिस्ट शो करेगा.
अगर आप सर्च रिजल्ट में आपका गाना मिल जाता है तो उस पर क्लिक करें और मजे से गाने आप सुन,  सकते है, अगर आपको सही गाना नहीं मिल पाया है तो आप एक फिर गाना या धुन गुनगुनाकर यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- आप भी करो अनजान लड़कियों से दोस्ती, इस Dating App ने लॉन्च किया कमाल का फीचर