Kanpur: डूडा अधिकारी बनकर ठगने वाले दो शातिर गिरफ्तार, प्रधानमंत्री आवास दिलाने के नाम पर सैकड़ों से की ठगी

Kanpur: डूडा अधिकारी बनकर ठगने वाले दो शातिर गिरफ्तार, प्रधानमंत्री आवास दिलाने के नाम पर सैकड़ों से की ठगी

कानपुर, अमृत विचार। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिलाने के लिए डूडा ऑफिस लखनऊ का अधिकारी बन कॉल और वाट्सएप कॉल के माध्यम से अभिलेख मंगाकर सैकड़ों लोगों से ठगी करने वाले संगठित गिरोह के दो शातिर आरोपियों को एसटीएफ ने रेउना से गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से मोबाइल, आईडी, नकदी बरामद की है। 

एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक विशाल विक्रम सिंह के निर्देश पर एसटीएफ मुख्यालय की साइबर टीम के निरीक्षक संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम सक्रिय हुई। एसटीएफ ने थाना क्षेत्र रेउना में छापेमारी करके राम नगर निवासी प्रदीप सिंह उर्फ काला और सनी सिंह को गिरफ्तार कर लिया। दोनों आरोपियों ने बताया कि उनका एक संगठित गिरोह है। 

वह लोग आम आदमी के फर्जी दस्तावेजों से आईडी बनाकर सिम कार्ड खरीदते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिलाने के लिए डूडा ऑफिस लखनऊ का अधिकारी बनकर उन्हीं मोबाइल नंबरों से सीरियल नंबरों पर कॉल करके लोगों को अपने जाल में फंसाकर, वाट्सएप के माध्यम से उनके अभिलेख मंगाते हैं। गैंग की महिलाओं के माध्यम से उन लोगों की आईडी पर नया बैंक खाता खुलवा लेते हैं। 

उन बैंक खातों में एसएमएस अलर्ट मोबाइल नंबर के रूप में अपना मोबाइल नंबर डलवा देते हैं व उसी एसएमएस अलर्ट नंबर से यूपीआई आईडी बना लेते हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास दिलाने के लिए लोगों से रजिस्ट्रेशन के नाम पर बैंक मैनेजर बनकर फाइल चार्ज के रूप में, फिर बैंक खाते में लो बैलेंस होने की बात कहकर रुपये फर्जी बैंक खातों में धोखे से डलवा लेते हैं। 

यदि ठगी का शिकार हुए व्यक्ति को शक होने पर वह अपना पैसा वापस मांगता है, तो उसको बताते हैं कि उनकी फाइल का जो खर्च आया है, वह जमा कर दो तो पैसा वापस कर दिया जाएगा। इसी तरह कई प्रकार के बहाने बताकर ठगी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। बताया कि दिन भर में चार से छह लोगों को झांसा देकर 50 से 60 हजार रुपये तक की ठगी कर लेते हैं। 

यह लोग लगभग 20 बैंक खातों में ठगी का पैसा मंगाते हैं, जिसको यूपीआई व एटीएम के माध्यम से तत्काल निकाल लेते हैं। टीम के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ कूटरचित दस्तावेज तैयार करने, धोखाधड़ी, आईटी एक्ट समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर आगे की कार्रवाई की गई है। टीम के अनुसार दोनों आरोपियों के पास से दो मोबाइल फोन, दो कूटरचित वोटर आईडी, दो मोटरसाइकिल, 2,650 रुपये नकद बरामद हुए हैं।

यह भी पढ़ें- CM Yogi Adityanath: फर्रूखाबाद में गरजे सीएम योगी, बोले- 'वोट जिहाद' की बात करके विपक्ष कर रहा लोकतंत्र को कलंकित

 

ताजा समाचार

हरियाणा: नूंह में दर्दनाक हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लगने से आठ लोगों की जिंदा जलकर मौत, कई झुलसे
ओडिशा में भाजपा की डबल इंजन की सरकार बनाना हमारा परम लक्ष्य: CM भजनलाल
CM स्टालिन ने सिब्बल को बार एसोसिशएन का अध्यक्ष चुने जाने पर दी बधाई, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कही ये बात...
18 मई का इतिहास: आज ही के दिन ‘स्माइलिंग बुद्धा’ ने भारत को परमाणु संपन्न देशों की कतार में किया था खड़ा, जानें प्रमुख घटनाएं
अब बरेली के इस गांव में ले पाएंगे छुट्टियों का मजा! बनेगा ईको टूरिज्म विलेज...मिलेंगी ये सुविधाएं
Bareilly News: जागरूकता से जीती मंडल के 69 गांवों में टीबी से जंग