पीलीभीत: कृषि विज्ञान केंद्र में तैयार होगी हाईटेक नर्सरी, मिलेगी गुणवत्तायुक्त सब्जी की पौध...हुआ भूमि पूजन

पीलीभीत: कृषि विज्ञान केंद्र में तैयार होगी हाईटेक नर्सरी, मिलेगी गुणवत्तायुक्त सब्जी की पौध...हुआ भूमि पूजन

पीलीभीत, अमृत विचार: कृषि विज्ञान केंद्र में हाईटेक नर्सरी निर्माण के लिए विधि विधान से भूमि पूजन किया गया। मनरेगा के तहत 128.53 लाख की लागत से तैयार होने वाली हाईटेक नर्सरी सब्जी उत्पादकों को गुणवत्तापरक एवं रोग मुक्त सब्जी की पौध मिल सकेगी। अधिकारियों के मुताबिक  हाईटेक नर्सरी चार माह में तैयार हो जाएगी।

टांडा बिजैसी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में मनरेगा योजना के अंतर्गत हाईटेक नर्सरी के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया। नर्सरी निर्माण में 128.53 लाख की लागत आएगी। इस हाईटेक नर्सरी के तैयार होने से सब्जी उत्पादकों को गुणवत्ता एवं रोग मुक्त सब्जी पौध आसानी से मिल सकेगी। इस हाईटेक नर्सरी से पौध लेने से पूर्व किसानों को अपनी डिमांड के अनुसार सब्जी बीज देना होगा। 

जिसके बाद किसानों को एक रुपए प्रति पौधे की दर से उन्हें सब्जी पौध उपलब्ध कराई जाएगी। यदि किसान द्वारा बीज उपलब्ध न कराकर सीधे पौध खरीद जाती है तो उसे प्रति पौधा दो रुपए चुकाना होगा। जिला उद्यान अधिकारी के मुताबिक हाईटेक नर्सरी में प्रति वर्ष पांच लाख से अधिक पौधों का उत्पादन किया जा सकता है। 

नर्सरी में पौध उत्पादन का कार्य इजराईल तकनीकी के आधार पर को-को पिट में तैयार किया जाएगा। को-को पिट में तैयार किए गए पौधे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में काफी आसान होने के साथ-साथ उनकी जीवितता भी शत प्रतिशत बनी रहती है। हाईटेक नर्सरी का निर्माण करीब चार माह में पूरा कर लिया जाएगा। 

नर्सरी में रबी सीजन में तैयार होने वाली सब्जियां टमाटर, गोभी, शिमला मिर्च, मिर्च, पत्तागोभी समेत अन्य सब्जियां की पौध जल्द ही उपलब्ध होने लगेगी। इस हाईटेक नर्सरी का संचालन महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कराया जाएगा। इससे पूर्व समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कार्य में जिला उद्यान अधिकारी बालीशरण चौधरी समेत कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का भरपूर सहयोग रहेगा। भूमि पूजन के दौरान जिला उद्यान अधिकारी के अलावा कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ. एसएस ढाका के अलावा अन्य कृषि वैज्ञानिक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: रसोइया की मौत पर भड़के परिजन, स्कूल में शव रखकर किया प्रदर्शन...पुलिस ने दर्ज की FIR

ताजा समाचार

Video: न रिटायर हुआ हूँ, न बूढा हुआ हूँ, अब मैं छुट्टा सांड़ हूँ, बृजभूषण सिंह ने सांड़ से की खुद की तुलना
Kanpur News: अंकित बनकर फैज ने नाबालिग से किया दुष्कर्म...धर्मांतरण का बनाया दबाव, हाथ काटने का किया प्रयास
नैनीताल: हाईकोर्ट ने हत्याभियुक्त की फांसी की सजा को बदला
बहराइच: मकान में सेंध लगाकर हजारों की चोरी, चोरों ने पीछे से घर में लगाया सेंध
राष्ट्रीय डेंगू दिवस : मुरादाबाद में तीन साल में मिले 3096 डेंगू संक्रमित रोगी, पर्याप्त नहीं नियंत्रण के उपाय 
बाराबंकी पहुंचे पीएम मोदी, अखिलेश पर कसा तंज, कहा- समाजवादी शहजादे का दिल ही टूट गया...बस आंसू नहीं निकले