पीलीभीत: 10 घंटे बाद रेस्क्यू किए गए तेंदुए को मिली आजादी, डिप्टी डायरेक्टर की मौजूदगी में पीटीआर की एक रेंज में छोड़ा गया

पीलीभीत: 10 घंटे बाद रेस्क्यू किए गए तेंदुए को मिली आजादी, डिप्टी डायरेक्टर की मौजूदगी में पीटीआर की एक रेंज में छोड़ा गया

पीलीभीत,अमृत विचार। आबादी के बीच से एक दिन पूर्व रेस्क्यू किए गए तेंदुए को 10 घंटे बाद आजादी मिल गई। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर डिप्टी डायरेक्टर की मौजूदगी में तेंदुए को देर रात पीलीभीत टाइगर रिजर्व की एक रेंज में छोड़ दिया गया। बता दें कि तेंदुए को एक दिन पूर्व बरी अलीगंज गांव से रेस्क्यू किया गया था।

 पीलीभीत टाइगर रिजर्व की जंगल सीमा के नजदीक रिहायशी इलाके में एक तेंदुआ सप्ताह भर से देखा जा रहा था। बीते सोमवार सुबह तेंदुआ महोफ रेंज से सटे बरी अलीगंज गांव में जा पहुंचा। ग्रामीणों द्वारा भगाने के प्रयास पर तेंदुआ गांव में ही एक ग्रामीण की पशुशाला में जा बैठा था। सूचना मिलते ही पीटी आर एवं सामाजिक वानिकी प्रभाग की टीमें मौके पर पहुंच गई थीं। 

गांव में तेंदुआ घुसने की खबर लगते ही आसपास गांवों के ग्रामीणों की भारी भीड़ मौके पर जमा हो गई। स्थिति को देखते पुलिस फोर्स को भी मौके पर बुला लिया गया था। पीटी आर के डिप्टी डायरेक्टर मनीष सिंह ने मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना करने के बाद प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) को अवगत कराते हुए तेंदुए को रेस्क्यू करने की अनुमति मांगी थी। 

तेंदुए को रेस्क्यू करने की अनुमति मिलने के बाद दोपहर को डिप्टी डायरेक्टर के नेतृत्व में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। करीब 55 मिनट तक चलते रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पशु चिकित्सक डॉ. दक्ष गंगवार ने तेंदुए को ट्रेंकुलाइज कर दिया। भारी भीड़ के बीच तेंदुए को रेस्क्यू कर पीटी आर मुख्यालय लाया गया। रेस्क्यू किए गए तेंदुए को कहां छोड़ा जाना है, इसका निर्णय उच्चाधिकारियों द्वारा लिया जाना था। 

डिप्टी डायरेक्टर ने तेंदुए के रेस्क्यू होने की जानकारी प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) को दी। देर शाम प्रधान मुख्य वन संरक्षक ने तेंदुए को पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल में छोड़ने के निर्देश दिए। जिसके बाद डिप्टी डायरेक्टर के नेतृत्व में टीम ने देर रात तेंदुए को पीटी आर की एक रेंज में छोड़ दिया। टीम में डिप्टी डायरेक्टर के अलावा उप प्रभागीय वनाधिकारी रमेश चौहान, हरीपुर रेंज अधिकारी वीरेंद्र सिंह रावत, सामाजिक वानिकी प्रभाग पीलीभीत रेंज के रेंज अधिकारी पीयूष मोहन श्रीवास्तव समेत वनकर्मी मौजूद रहे।

पीलीभीत रेंज के आबादी क्षेत्र से एक तेंदुए को रेस्क्यू किया गया था। स्वास्थ्य परीक्षण में तेंदुआ स्वस्थ पाया गया था। उच्चाधिकारियों से अनुमति मिलने के बाद रेस्क्यू किए गए तेंदुए को पीटी आर में छोड़ दिया गया है।- मनीष सिंह, डिप्टी डायरेक्टर, पीटीआर

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: शादी का झांसा देकर एक साल तक युवती से दुष्कर्म, धोखे से बनाई अश्लील वीडियो...FIR दर्ज