रामपुर: आरक्षित वन क्षेत्र में प्यासे पशु-पक्षियों को ग्रामीण पिला रहे पानी

रामपुर: आरक्षित वन क्षेत्र में प्यासे पशु-पक्षियों को ग्रामीण पिला रहे पानी

आरक्षित वन क्षेत्र गडप्पू के जंगल में वन विभाग की हौजिया में पानी भरते हरशान के ग्रामीण

मसवासी, अमृत विचार। भीषण गर्मी में बाजपुर थाना क्षेत्र के गड़प्पू वन क्षेत्र में नाले-नदियां सूख जाने से पशु-पक्षी व्याकुल हो उठे हैं। पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। प्यासे पशु-पक्षियों को पानी पिलाने के लिए गांव हरसान का एक परिवार देवदूत बन कर आया है। वन विभाग द्वारा जंगली पशु-पक्षियों के लिए बनाई गई हौजिया को प्रतिदिन भरकर पशु-पक्षियों को बचाने को आगे आया है।

चिलचिलाती धूप में पशुओं और पक्षियों को पीने का पानी भी मयस्सर नहीं हो रहा है। पशु-पक्षी पानी की दौड़ में इधर-उधर भटक रहे हैं। यह रास्ता भटक कर जंगल से बाहर हो जाते हैं और शिकारियों का शिकार हो जाते हैं। इन पशु-पक्षियों की जान बचाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों ने जंगल में प्यास से बेहाल पशु-पक्षियों के लिए पानी की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कराई है। 

लेकिन वन क्षेत्र के नजदीक के गांव हरसान के सामाजिक कार्यकर्ता वीरेन्द्र विष्ट,अशोक पंत,विकास पंत, राजू मेहता, प्रतिदिन एक टैंक पानी भरकर ट्रैक्टर से जंगल को ले जाते हैं। वन विभाग की हौजिया में पानी भरकर वापस लौट आते हैं। लोग उन्हें पशु-पक्षियों के जीवन दान के लिए देवदूत बता रहे हैं।

ये भी पढे़ं- रामपुर: डंपर ने किसान नेता की कार को मारी टक्कर, क्षतिग्रस्त